मधुमेह एक जटिल रोग है। इसे शुगर भी कहा जाता है। इस रोग के बारे में चरक और शुश्रुत ने भी 3 हजार साल पहले अपने ग्रंथों में इसका विवरण किया है। आज भी इस रोग के सफल इलाज के लिए शोध चल रहा है। मधुमेह जानलेवा मीठा जहर है। जो एक बार किसी व्यक्ति को हो जाये तो जिंदगी भर इस रोग को झेलना पड़ता है।

sugar ki bimari ka ilaj in hindi

आजकल यह रोग वृद्धों के साथ-साथ युवाओं को भी प्रभावित कर रहा है। भारत में डायबिटीज यानि कि मधुमेह की समस्या बढ़ती जा रही है। अब तक चार करोड़ से भी अधिक भारतीय डायबिटीज के शिकार हो चुके हैं। और यह रोग दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, सही जानकारी ही इसका कारगर इलाज है।

sugar ka ayurvedic upchar in hindi

खान-पान पर ध्यान न देने की वजह से।
पाश्चात्य जीवनशैली को अपनाना।
यह रोग बैठकर काम करने वाले लोगों को भी हो सकता है।
मिठाईयों का अधिक मात्रा में सेवन करना।
अधिक मात्रा में नशीले पदार्थों का सेवन करने से।
अनुवांशिक प्रभाव से भी यह रोग हो सकता है।
चिंता और मानसिक रोग से भी मधुमेह हो सकता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए जरूरी है कि वे अपने आहार का समय निर्धारित करें। यदि आप समय पर आहार लेगें तो मधुमेह रोग समय से पहले ठीक हो जाएगा।

अगर आप और यां आपका कोई रिश्तेदार मधुमेह से परेशान है और इसके इलाज़ की दवाइयों का सेवन कर कर के परेशान हो चूका है तो आज इस लेख को पूरा पड़ें , आपका मधुमेह का समाधान मिल जाएंगा| अज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कैसे आप एक घरेलू औषधि से इस जानलेवा रोग से छुटकारा पा सकते हो|

सामग्री

1 हरा प्याज जड़ों के साथ
शुद्द पानी

विधि

हरे प्याज (पहले धो कर साफ़ करें) को इसकी जड़ों के साथ पानी में 24 घंटो के लिए बीघो कर रखें और दुसरे दिन पानी को पुण लें| पूरे दिन में इस पानी का सेवन करें| पहले ही दिन आपको सुधार नजर आने लगेंगे| अच्छे नतीजों के लिए लगातार इस प्रयोग का इस्तेमाल करें और आप डायबिटीज़ मुक्त हो जाओगे|

Loading...

Leave a Reply