भारत में आम को फलों का राजा यूं ही नहीं कहा जाता। पीले सुनहरे रसीले आम न केवल खाने में स्वादिष्ट होते हैं, साथ ही ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं आम के कुछ खास फायदे, जिन्हें जानने के बाद आप खुद को इन गर्मियों में आम का स्वाद लेने से रोक नहीं पाएंगे।

mango अनेकों गुड़ों का भण्डार है फलों का राजा आम mango

जरूरी मिनरल से भरपूर

आम में हमारे शरीर के लिए जरूरी कई मिनरल होते हैं। इनमें जिंक, पोटेश‍ियम, कॉपर और सेलेनियम आदि प्रमुख हैं। इसके अलावा भी इसमें कई ऐसे जरूरी तत्त्व होते हैं, जो हमें सेहतमंद रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं।

कैंसर से बचाता है

कई शोधों में प्रमाणित हुआ है कि आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कोलोन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में मददगार हैं। इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन, फिसेटिन जैसे कई तत्व हैं जो कैंसर से बचाव करते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

आम खाएं या पैक के रूप में लगाएं, यह त्वचा के छिद्र खोलता है जिससे मुंहासे कम होते हैं।

Portrait of Fresh and Beautiful woman with flower isolated on white अनेकों गुड़ों का भण्डार है फलों का राजा आम Glowing Skin
एल्कलाइ का संतुलन बनाता है

इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड, टरटैरिक एसिड और मैलिक शरीर में एल्कलाइ यानी क्षारीय तत्वों का संतुलन बनाता है।

कोलेस्ट्रॉल घटाता है

आम में फाइबर और विटामिन सी अच्छी मात्रा में होते हैं जो लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एमलीएल) यानी बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करते हैं।

Cholesterol अनेकों गुड़ों का भण्डार है फलों का राजा आम Cholesterol
पाचन ठीक रखता है

पपीते की तरह ही आम भी पाचन अच्छा रखता है। इसमें ऐसे कई एन्जाइम्स होते हैं जो शरीर में प्रोटीन को तोड़ने में मदद करते हैं।

मधुमेह में फायदेमंद हैं आम के पत्ते

आम के पत्ते खून में इन्सुलिन का स्तर बढ़ाते हैं। इन्हें अगर रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें और फिर उस पानी को छानकर पिएं तो शरीर में इन्सुलिन का स्तर सामान्य रहेगा।

doctor-holding-a-sign-that-says-diabetes अनेकों गुड़ों का भण्डार है फलों का राजा आम doctor holding a sign that says diabetes

आंखों के लिए फायदेमंद

आम में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है और रतौंधी जैसे रोगों से दूर रखता है।

eyes अनेकों गुड़ों का भण्डार है फलों का राजा आम eyes
याददाश्त बढऩा

जिन लोगों की याददाश्त कमजोर है आम उनके लिए एक बेहतरीन फल है। आम में ग्लूटामिन एसिड नामक एक तत्व पाया जाता है जो कि न सिर्फ स्मृति बढ़ाता बल्कि ब्लड कोशिकाओं को सक्रिय रखता है।

गर्मी से राहत

गर्मियों में लू से व गर्मी से राहत के लिए आम पन्ना पीना बहुत अच्छा माना जाता है। कच्चे आम को जीरा, सेंधा नमक, चीनी के साथ जूस बनाकर पीने पर गर्मी से राहत मिलती।आम के गूदे को त्वचा पर रगडऩे से त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है।

एनीमिया में फायदेमंद

अधिकांश महिलाओं को हिमोग्लोबिन कम होने की समस्या होती हैं। ऐसे में डिलेवरी में कॉम्पलिकेशन्स हो सकते हैं इसलिए गर्भवती महिलाओं और एनीमिया से पीडि़त लोगों को आम खिलाना चाहिए। इससे एनीमिया (खून की कमी)में राहत मिलती है।

anaemia अनेकों गुड़ों का भण्डार है फलों का राजा आम anaemia

प्रतिरोधी क्षमता

आम में विटामिन सी और विटामिन ए के अलावा 25 प्रकार के कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो शरीर में प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाते हैं।

स्ट्रोक से बचाता है

कई शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि आम गर्मियों में स्ट्रोक के खतरे से बचाता है। आयुर्वेद में भी इसे धूप के प्रभाव से बचाव के लिए मददगार फल बताया है।

Leave a Reply