कोई अपने आप को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करता है तो कोई अपना वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे है जिसे शायद ही आप जानते होंगे।

आज हम आपको जिस एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे है ये काफी आसान एक्सरसाइज है और इस एक्सरसाइज को करने से कई सारे फायदे भी होते है. आइये जानते है कौन सी है ये एक्सरसाइज।

अनामिका उंगली को मोड़ने के अचूक घरेलु फायदे और गंभीर रोगों के उपचार 12

आज हम आपको जिस एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे है इस एक्सरसाइज का नाम सूर्य मुद्रा है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले अपनी अनामिका ऊँगली यानी की तीसरी ऊँगली को अपनी हतेली की तरफ मोड़ ले और अब इस ऊँगली को अपने अंघूठे की मदद से दबाये रखिये और बाकी क सारि उंगलियों की सीधा रखिये. आपको बिलकुल वैसी ही करना है जैसे की इस फोटो में दिखाया गया है. आइये जानते है सूर्य मुद्रा करने के फायदे।

अनामिका उंगली को मोड़ने के अचूक घरेलु फायदे और गंभीर रोगों के उपचार 13

सूर्य मुद्रा कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद है. अगर आपको ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो आपको सूर्य मुद्रा ज़रूर करना चाहिए क्योंकि रोज़ाना सूर्य मुद्रा करने से कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है।

सूर्य मुद्रा दुबले पतले शरीर से छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद है इतना ही नहीं आप अगर पाचन की समस्या से परेशान है तो भी सूर्य मुद्रा आपके लिए काफी फायदेमंद है इसीलिए रोज़ाना एक बार तो सूर्य मुद्रा ज़रूर करे ताकि आपको पाचन की समस्या न हो सके और और आपका शरीर भी स्वस्थ रहे।

अनामिका उंगली को मोड़ने के अचूक घरेलु फायदे और गंभीर रोगों के उपचार 14

सूर्य मुद्रा वजन कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद है क्योंकि सूर्य मुद्रा करने से शरीर संतुलित हो जाता है और शरीर का मोटापा भी ज़्यादा नहीं बढ़ता है।

सूर्य मुद्रा शरीर की सूजन काम करने के लिए भी काफी फायदेमंद है इसीलिए अगर आपको भी सूजन की समस्या है तो सूर्य मुद्रा ज़रूर करे।

कमजोर शरीर से छुटकारा पाने के लिए भी सूर्य मुद्रा काफी फायदेमंद है और अगर आप भी कमजोरी से परेशान है तो सूर्य मुद्रा ज़रूर करे क्योंकि सूर्य मुद्रा करने से शरीर में ताकत आती है और साथ ही उर्जा भी बढ़ती है।

Leave a Reply