गलतियाँ जो किडनी के लिए घातक है – मॉडर्न लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सिर्फ करियर में सक्सेस पाने और कम समय में ढेर सारे पैसे कमाने के पीछे लगे हुए हैं. ऐसे में किसी के पास भी इतना समय नहीं है कि वो अपनी सेहत और खान-पान का ख्याल रख सकें.

कम समय में ज्यादा पाने की चाहत में हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो हमारी नजर में बहुत छोटी होती है लेकिन ये लापरवाही हमारी किडनी की इतनी बड़ी दुश्मन बन सकती है कि इससे हमारी किडनी तक फेल हो सकती है.

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं हर रोज होनेवाली उन छोटी-छोटी गलतियाँ जो किडनी के लिए घातक है

1- कम पानी पीना

भरपूर मात्रा में पानी पीने से शरीर में हमारी किडनी सही तरीके से काम करती है और शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं.

लेकिन शरीर में पानी की कमी होने से किडनी उन जहरीले तत्वों को अवशोषित कर लेती है जिसकी वजह से किडनी कुछ ही समय में खराब होने लगती है

2- ज्यादा नमक खाना

जिस तरह से नमक बेस्वाद खाने में भी स्वाद जगा देता है ठीक उसी तरह से ये स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है. लेकिन नमक शरीर को तभी फायदा पहुंचाता है जब इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए.

लेकिन अगर हम अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने लगे तो यह ब्लडप्रेशर को बढ़ावा देती है, जिसका सीधा असर हमारी किडनी पर पड़ता है

3- ज्यादा प्रोटीन खाना

हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है लेकिन हर रोज ज्यादा प्रोटीन युक्त खाना खाने से किडनी पर बूरा असर पड़ता है. अगर आप अपनी किडनी को लंबे समय तक सेहतमंद बनाए रखना चाहते हैं तो फिर ज्यादा प्रोटीन वाले भोजन से बचना चाहिए

4- ब्लैक कॉफी और चाय

ज्यादातर लोग अपने आप को फिट रखने के लिए बिना दूध वाली चाय और कॉफी का सेवन करते हैं. लेकिन वो इस बात से अंजान होते हैं कि इसका ज्यादा सेवन करना किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

ब्लैक टी या कॉफी का ज्यादा सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है जो हमारी किडनी को पूरी तरह से खराब कर सकती है

5- पेनकिलर का इस्तेमाल

अधिकांश लोग शरीर में होनेवाली छोटी-मोटी परेशानियों के लिए पेनकिलर्स का सहारा लेते हैं. चाहे शरीर की थकान हो, दर्द हो या फिर हल्का बुखार हो इससे छुटकारा पाने के लिए लोग पेनकिलर का इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन हम आपको बता दें कि पेनकिलर्स का ज्यादा इस्तेमाल हमारी किडनी पर बहुत बुरा असर डालता है. इसलिए पेनकिलर्स का इस्तेमाल कम करें या ना करें

6- यूरिन को देर तक रोकना

कई बार लोग जब घर से बाहर होते हैं तो ऐसे में जब उन्हें पेशाब आती है तो वो उसे देर तक रोकने की कोशिश करते हैं खासकर महिलाएं शर्म के मारे घंटों तक यूरिन को रोककर रखती हैं.

लेकिन हम आपको बता दें कि आपकी इस आदत का खामियाजा आपकी किडनी के लिए नुकसानदेह हो सकती है. इससे आपकी किडनी खराब हो सकती है

ये है गलतियाँ जो किडनी के लिए घातक है – आप भी आए दिन इस तरह की छोटी-छोटी लापरवाही करते हैं तो फिर समझ लीजिए की ये आपकी किडनी के लिए खतरे की घंटी है जो आपकी किडनी को खराब करके आपको गंभीर रुप से बीमार कर सकती है.

 

Leave a Reply