बाबा रामदेव की ये 10 आयुर्वेदिक दवा जो बचा सकती है आपकी ज़िन्दगी, प्राकृतिक उपाय से

0

बाबा रामदेव के घरेलु उपाय :

  1. गाँठ घुलने के लिए : शरीर में कहीं भी गाँठ हो तो इसका सबसे बढ़िया उपाय है हल्दी का प्रयोग। 1 से 2 ग्राम हल्दी गुनगुने पानी के साथ लेने से गाँठ घुल जायेगी।
  2. मा-सिक धर्म : मा-सिक धर्म की अनियामता दूर करने के लिए अशोकारिष्ट और दशमूलारिष्ट का सेवन करने से फायदा मिलता है।
  3. विकास ना हो रहा हो तो : किसी लड़की को अगर का विकास ना हो रहा हो तो वह का साइज़ बढ़ाने के लिये शतावर का प्रयोग करे।
  4. स्त्री रोगों से जुड़ी समस्याओं में : नियमित रूप से कपालभाती प्राणायाम करने पर लिकोरिया, मा-सिक धर्म और दूसरे स्त्री रोगों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है, इसके इलावा 4-4 चम्मच एलोवेरा जूस और आँवला जूस पीने से भी फायदा मिलता है।
  5. एसिडिटी, शुगर की बीमारी, त्वचा रोग और गठिया (आर्थराइटिस) : एलोवेरा के सेवन से चेहरे और शरीर की स्किन भी अच्छी रहती है और इसके साथ साथ एसिडिटी, शुगर की बीमारी और गठिया (आर्थराइटिस) की बीमारी में भी राहत मिलती है।
  6. माइग्रेन के दर्द में : सिर में दर्द हो रहा हो तो कुछ देर अनुलोम विलोम करने से दर्द कम होने लगता है, देसी तरीके से इलाज करना हो तो बादाम का तेल या गाय का घी नाक में डाले और सिर दर्द की आयुर्वेदिक दवा लेनी हो तो दिव्या मेधा वटी ले सकते है। गाय के घी का प्रयोग माइग्रेन के दर्द में भी रामबाण का काम करता है।
  7. आधे सिर में दर्द : आधे सिर में दर्द हो तो देसी घी की जलेबी खा कर दूध पी लो।
  8. खुजली होने से धफड़ : कई बार स्किन पर खुजली होने से धफड़ निकल आते है, इसके इलाज के लिए 5 काली मिर्च, 5 चम्मच खांड और 5 चम्मच घी मिलाकर खाने से इससे छुटकारा मिलता है।
  9. लिकोरिया की समस्या : लिकोरिया की समस्या हो तो शीशम के पत्तों का उपयोग उतम है। 8 से 10 शीशम के पत्तों को पीस कर पानी में मिलाकर पी ले, इस उपाय के लिए ताज़ा पत्तों का इस्तेमाल करे और हमेशा ताज़ा पत्ते ना मिले तो पत्तों को छाया में सूखा कर इनका पाउडर बना कर सेवन करे।
  10. लिकोरिया में एक्यूप्रेशर : लिकोरिया के इलाज में एक्यूप्रेशर करने से भी लाभ मिलता है। कलाई में जिस जगह चूड़ीयाँ पहनी जाती है उस जगह उपर वाले हिस्से को दबाने से प्रदर रोग में आराम मिलता है।

NO COMMENTS

Leave a Reply

error: Content is protected !!