बाल झड़ने के घरेलू उपाय
बाल झड़ने के घरेलू उपाय

बाल झड़ने के घरेलू उपाय और पतंजलि के आयुर्वेदिक तेल दिन भर में 50-100 बाल गिरना सामान्य होता है पर जब बाल सामान्य से अधिक गिरने लगे तो ये गंजापन के लक्षण हो सकते है। बालों की समस्या का समाधान करने और हेयर फॉल से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते है जैसे बाल ना झड़ने की अंग्रेजी दवा प्रयोग करना, शैम्पू और hair oil लगाना। इससे पहले हम ने बाल घना और लम्बे करने व झड़ने से रोकने वाले घरेलू नुस्खे और उपाय जाने है। आज हम बाल झड़ने की आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवा का नाम जानेंगे और साथ ही ये भी पढ़ेंगे की महिलाओं और पुरुषों में किस विटामिन की कमी से बाल झड़ते है

बाल झड़ने के घरेलू उपाय

बाल झड़ने के घरेलू उपाय बाल झड़ने के घरेलू उपाय बाल झड़ने के घरेलू उपाय और पतंजलि के आयुर्वेदिक तेल से उपचार hairfall treatment
बाल झड़ने के घरेलू उपाय

बाल झड़ने के कारण

  • थायराइड के रोग में भी बाल टूटने और गिरने की समस्या होती है।
  • पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या का कारण जेनेटिक भी हो सकता है। कुछ लोगों के hairs problem का कारण उनके परिवार के इतिहास से जुड़ा होता है।
  • तनाव ज्यादा लेने पर इसका बुरा असर शरीर में हार्मोन पर पड़ता है जिस कारण बाल झड़ते है।
  • पीरियड्स और प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई प्रकार के हार्मोन बदलाव होते है और इस का असर बालों पर भी पड़ता है।
  • केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट का बालों पर अधिक प्रयोग करने से भी बाल गिरने और टूटने लगते है।

बाल झड़ने के घरेलू उपाय और पतंजलि का आयुर्वेदिक तेल

bal jhadne ke gharelu upay in hindi

  1. शिकाकाई, भृंगराज, आंवला, रीठा, एलोवेरा और मेथी, ये सब बालों को मजबूत और घना बनाने में घरेलू दवा का काम करते है।
  2. बालों की समस्या को दूर करने के उपाय में नारियल तेल रामबाण इलाज है। नारियल का तेल बाल सुंदर और स्वस्थ बनाये रखने के लिए पोषण देता है। पतंजलि के नारियल तेल में भी ये सब गुण होते है।
  3. पतंजलि केश कान्ति तेल और शैम्पू में कई तरह की आयुर्वेदिक औषधि मौजूद होती है जो dandruff दूर करने में भी असरदार है। अगर बालों में रूसी होने की वजह से आपके बाल झड़ते हो तो इसका इस्तेमाल करने से समस्या दूर होने लगेगी।
  4. बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा SBL DROPS NO. 1 HAIR CARE का नाम काफी चर्चित है। बाल झड़ना, कमजोर होना, टूटना और रूसी जैसी बालों की समस्या के समाधान के लिए ये मेडिसिन उपयोगी है।
  5. Hair fall oil in hindi में पतंजलि हेयर आयल भी काफी फायदेमंद है। केश किंग तेल, आलमंड आयल से बालों की मालिश करने पर बाल जड़ से मजबूत होते है जिससे बालों का गिरना और झड़ना बंद होता है।
  6. बेजान बालों को सुंदर मुलायम और चमकदार बनाने व बालों का रूखापन दूर करने के लिए पतंजलि हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते है। बालों को धोने के बाद इससे अपने बाल कंडीशनर करे।
  7. तेजस तैलम पतंजलि का तेल पूरे शरीर के साथ साथ आपके बालों के लिए भी फायदा करता है। इससे रूसी से छुटकारा मिलता है और बालों को घना करने में मदद मिलती है।

गंजेपन का घरेलू उपचार

झड़ते हुए बालों को सही करने का तरीका

  • रोजाना बालों को shampoo नहीं करना चाहिए और जिस दिन शैम्पू करे उस दिन बालों को कंडीशनर भी करे व ठंडे पानी से बालों को धोए।
  • बालों को सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल ना करे। नेचुरल तरीके से ही बाल सूखने दे। ड्रायर के इस्तेमाल से बाल कमजोर होने लगते है।
  • रूसी ना होने दे, डैंड्रफ से बाल टूटने और झड़ने लगते है। जब घर से बाहर जाना हो तो अपने बालों को ढ़क ले ताकि बाल धूल मिट्टी से भी बचे रहे।
  • आपके बाल अगर जड़ से कमजोर है तो आप हमेशा बड़े दांतों वाली कंघी ही प्रयोग करे। ऐसा करने पर कंघी करते वक़्त बाल नहीं टूटते।
  • समय पर बाल कटवाते रहे इससे आपके बाल कंघी में नहीं फसेंगे और कम टूटेगे।
  • बाल शैम्पू करने से 1 घंटे पहले नारियल के तेल से बालों की मालिश करने पर बालों में चमक आती है और बालों की समस्या से छुटकारा मिलने लगता है।

बालों का झड़ना कम करने का नुस्खा

बालों के लिए विटामिन

  • विटामिन C बाल सफेद होने से रोकता है और बाल घने करने में मदद करता है। नींबू, संतरा, अमरुद और खट्टे फलों में ये अधिक मात्रा में होता है।
  • Hair fall solution में विटामिन E भी फायदेमंद होता है। इसके लिए मूंगफली, मछली, पालक और बादाम खाये।
  • किस विटामिन की कमी होने से बाल झड़ते है, इसका जवाब है vitamin A, C, B12, E. हेयर फॉल से बचने के लिए ऐसे फ्रूट और फ़ूड खाना चाहिए जिनमें ये विटामिन अधिक हो।
  • बालों का झड़ना कैसे रोके, इसके लिए विटामिन B12 वाले आहार खाएं जैसे, पालक, दही, दूध, चीज़।

बाल झड़ने को रोकने के उपाय

सर्दी के मौसम में चेहरे के साथ-साथ बालों को भी खास केयर की जरूरत होती है। इस मौसम में बालों का शुष्क होने से लेकर रूसी की समस्या आम देखने को मिलती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप केमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, जिससे आपके बालों को और भी नुकसान होता है। ऐसे में घरेलू तरीके से इस समस्या से आप आसानी से छुटकारा पा सकती है। आइये जानते हैं बाल झड़ने के घरेलू उपाय

आंवले का जूस

रोजाना सुबह खाली पेट आंवले का जूस पीने से भी कुछ समय ही बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

विटामिन E

रात को सोने से पहले नारियल के तेल में विटामिन E कैप्सूल मिला कर स्कैलप पर लगाएं। सुबह बालों को शैम्पू से अच्छी तरह धो लें। 4 दिन तक लगातार ऐसा करने से बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

कच्चा पपीता

कच्चे पपीते को पीस कर सिर पर 10-15 मिनट तक लगाएं। इसके बाद पानी से सिर को धो लें। इससे बालों का झड़ना से लेकर रूसी तक की समस्या दूर हो जाएगी।

प्याज का रस

प्याज के रस को 15 मिनट तक स्कैलप पर लगाकर ठंडे पानी से धोएं। नियमित रूप से हफ्ते में 2 बार इसे लगाने से आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

 दालचीनी

दालचीनी में शहद मिक्स करके बालों में 20-25 मिनट तक लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से सिर को धोएं। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से बाल नहीं झड़ेंगे।

नीम

10-12 नीम की सूखी पत्तियां, पानी से भरा बर्तन नीम की पत्तियों को पानी में तब तक उबालें, जब तक कि पानी आधा न रह जाए। इसके बाद पानी को ठंडा होने दें। अब बालों को इस पानी से धो लें। जब भी आप शैंपू करें इस मिश्रण से बालों को ज़रूर धोएं। अगर यह संभव हो, तो हफ़्ते में एक बार कर सकते हैं।

मित्रों आपको हमारा बाल झड़ने के घरेलू उपाय और पतंजलि के आयुर्वेदिक तेल से उपचार का ये लेख कैसा लगा हमे जरूर बताएँ और अगर आपके पास भी बाल झड़ने के घरेलू उपाय का कोई नुस्खा हो तो हमे जरूर कमेंट करके बताएं

Leave a Reply