आपके कई बार सुना ही होगा कि अगर बाल घने, मुलायम और लंबे बनाने हैं तो नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन क्या आपको मालूम है कि इस तेल से आपको सिल्की शाइनी बाल भी मिल सकते हैं? आइये जानें कैसे।

Coconut-and-Coconut-Oil

हवा में उड़ते बाल सेट करें

मुंह पर या माथे पर जब बाल उड़कर आते हैं तो बड़ा चिड़चिड़ापन होता है। साथ ही लुक भी बिगड़ता है। इन उड़ते हुए बालों को सेट करने के लिए, उंगलियों पर एक बूंद नारियल तेल लगाएं और उनसे बाल सेट करें। इसके बाद बाल उड़कर चेहरे पर नहीं आएंगे।

हीट प्रॉटेक्शन

हेयर स्टाइलिंग करने से पहले आप अक्सर बालों में हीट प्रॉटेक्शन स्प्रे लगाती होंगी। लेकिन ये काफी महंगा होता है। आप इसकी जगह नारियल तेल जैसा नैचुरल उपाय अपना सकती हैं। दो तीन बूंद नारियल तेल लेकर उंगलियों पर लगाएं। उंगलियों से बालों को हल्का हल्का छुएं, स्कैल्प से दूर रहें। बस, आपके बाल हीट ट्रीटमेंट के लिए तैयार हैं।

चंपी

हफ्ते में एक बार बालों की तेल मालिश जरूर करनी चाहिए। इसके लिए बालों में थोड़ा नारियल तेल लगाएं, और उंगलियों से स्कैल्प की मसाज करें। इससे बाल तो सिल्की-स्मूद रहते ही हैं, साथ में सिरदर्द और तनाव में राहत भी मिलती है।

Hot-oil-massage

हेयर स्प्रे

अगर आपके बाल बिखरे-बिखरे यानी फ्रिज़ी रहते हैं तो आपको ये स्प्रे लगाना चाहिए। एक स्प्रे बॉटल में थोड़ा नारियल तेल और पानी मिला लें। अब जब भी बाल फ्रिज़ी लगे तो ऊपर से स्प्रे कर लें। इससे आपके बाल सेट हो जाएंगे।

लीव-इन कंडीशनर

नारियल तेल बेहतरीन कंडीशनर होता है, ये आपके बालों को मुलायम बनाकर उन्हें शाइन भी देता है। कंडीशनर के रूप में इसे इस्तेमाल करने के लिए बालों में नारियल तेल लगाएं। टिप्स पर कुछ ज्यादा तेल लगाएं। थोड़ी मसाज करके जूड़ा बनाएं, उसपर हॉट टावल लपेटें। कुछ देर बाद माइल्ड शैंपू से बाल धोएं, और असर देखें।

Loading...

Leave a Reply