ख़ुबानी यानी ऐप्रिकॉट एक बीजयुक्त फल है। इस फल में कई प्रकार के विटामिन्स  और फाइबर होते हैं। खुबानी के बीज स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक हैं। खुबानी के अनेकों लाभ हैं। खुबानी को न सिर्फ फल के रूप में बल्कि खुबानी के बीज भी इम्यू्न सिस्टम मजबूत करने में सहायक होते हैं। खुबानी के बीज अवश्य ही खांए इससे शरीर को ताकत मिलती हैं।

त्वचा सौंदर्य में बढ़ावा

खुबानी गर्मियों का फल हैं। इसके सेवन से त्व‍चा में निखार आता है। कील, मुंहासे, त्वचा संक्रमण इत्यादि खुबानी के सेवन से दूर हो सकते है। इतना ही नहीं वर्तमान में उघोग जगत में खुबानी का प्रयोग करके सौंदर्य उत्पाद भी बनाए जा रहे हैं।

Dry-Turkish-Apricots

आंखों को लाभ

खुबानी में प्रचूर मात्रा में विटामिन ए होते हैं। विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट आंखों की कोशिकाओं और ऊतकों के नुकसान की पूर्ति करते हैं। मोतियाबिंद वाले रोगियों के लिए खुबानी उत्तम फल है। खुबानी के बीज से भी आंखों संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

पाचन स्वास्थ्य में सुधार

खुबानी फाइबरयुक्त फल है। इससे पाचन तंत्र ठीक होता है। खुबानी खाने से कब्ज संबंधी समस्या दूर होती है। खुबानी कई पाचन संबंधी विकार और बवासीर रोग दूर करने में भी लाभकारी है। खुबानी फल से पेट के कीड़े नष्ट हो जाते हैं। सूखे खुबानी पेट के लिए लाभकारी हैं।

कैंसर निरोधी

खुबानी के बीजों में कैंसर निरोधी तत्व मौजूद होते हैं। शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी हैं कि खुबानी बीज में पाया जाने वाला विटामिन बी-17 सामान्य कोशिकाओं के लिए पूर्णतया सुरक्षित है और जो कैंसर से बचाव में लाभकारी है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार

खुबानी ऐसा लाभदायक फल है जिससे हृदय संबंधी रोगों से आसानी से निजात पाई जा सकती हैं। खुबानी से कॉलेस्ट्रॉल नियंत्रि‍त होता हैं।

खुबानी के बीज, सूखी खुबानी और खुबानी का रस सभी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी हैं इसीलिए गर्मियों में तरोताजा और फिट रहने के लिए खुबानी का सेवन अवश्य करना चाहिए।

Loading...

Leave a Reply