खजूर में विटामिन-ए, बी-12 और सी भी पाया जाता है. सोडियम, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, फॉस्फोरस व आयरन की भरपूर मात्रा इसे और अधिक समृद्ध बना देती है. गर्भवती महिलाओं के लिए खजूर बहुत फायदा करता है क्योंकि यह मानसिक व शारीरिक शक्ति प्रदान करता है. सर्दी, खांसी व कफ की समस्या में खजूर खाना चाहिए

khajur

रतौंधी

खजूर में विटामिन ए और एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं, जो कि रतौंधी की बीमारी में बहुत जरुरी माना जाता है।

हड्डियों की मजबूती के लिए

खजूर में मौजूद लवण हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसमें कैल्शयिम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर की मात्रा होती है. इनसे हड्डियों को मजबूती मिलती है.

healthy bones

तुरंत ताकत देने वाला

खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है. इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है. दो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी.

कब्ज से राहत

जिन लोगों को अपच या कब्ज की समस्या है उन्हें खजूर खाने की सलाह दी जाती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सही बनी रहती है. हर रात चार खजूर पानी में डालकर रख दीजिए और सुबह उठकर इसे खाइए. आपको कुछ ही वक्त में फायदा नजर आने लगेगा.

Businessman holding his stomach in pain or indigestion

त्वचा के लिए

खजूर त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. खजूर खाने से चेहरे पर उभर आने वाली महीन रेखाएं समाप्त हो जाती हैं और त्वचा पर निखार आता है.

वजन बढ़ाने के लिए

अगर आप अंडरवेट हैं तो खजूर का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें शुगर, विटामिन और कई जरूरी प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आप बहुत दुबले-पतले हैं तो हर रोज चार से पांच खजूर खाना शुरू कर दीजिए.

weight-gain

गर्भावस्‍था

वे महिलाएं जो गर्भवती भी हैं और एनीमिया से भी लड़ रही हैं, उनके तथा उनके शिशु के लिये आइरन, कैल्‍श्यिम, मैग्‍नीशियम, फास्‍फोरस और सेलीनियम से भरा खजूर खाना बहुत जरुरी है। इसको खाने से खून में हीमोग्‍लोबीन बढ जाता है।

आंखों के रोग

खजूर की गुठली का सुरमा आंखों में डालने से आंखों के रोग दूर होते हैं। आंख की पलक पर गुहेरी रोग हो जाता है। खजूर की गुठली को रगड़कर गुहेरी पर लगाए। आराम मिलेगा।

eyes

आंत्र विकार

यदि आपको आंत्र विकार है तो आप खजूर खाना शुरु कीजिये क्‍योंकि इसमें कैल्‍शियम, विटामिन बी5, फाइबर, विटामिन बी3, पोटैशियम और कॉपर होता है जो कि इस समस्‍या को दूर करता है।

दांत की सड़न रोके

दांत का दर्द और उसकी सड़न को खजूर दूर कर सकता है। ऐसा इसलिये क्‍योंकि इसमें फ्लोरीन नामक मिनरल होता है जो कि दांतों की समस्‍या को दूर करता है।

Healthy-Teeth

कैंसर

खजूर से पेट का कैंसर भी ठीक होता है। इसके विषय में सबसे अच्छी बात यह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है और इसके नियमित उपयोग से रतोंधी से भी छुटकारा मिलता है।

शुगर स्तर

अगर आप अपने शरीर का शुगर स्तर को खजूर के उपयोग से निय़ंत्रित कर सकते हैं। खजूर को शहद के साथ इस्तेमाल करने से डायरिया में भरपूर लाभ होता है।

doctor-holding-a-sign-that-says-diabetes

ऑस्‍टियोपुरोसिस

इन दिनों तो मर्द भी जोडो़ में दर्द की शिकायत करने लगे हैं। हड्डियों में दर्द केवल कैल्‍शियम की कमी की वजह से होता है, तो रोजाना कुछ खजूर खाने से कैल्‍शियम की कमी पूरी हो जाएगी।

पुराने घाव

पुराने घावों के लिए खजूर की गुठली को जलाकर भस्म बना लें। घावों पर इस भस्म को लगाने से घाव भर जाते हैं।

जुएं

खजूर की गुठली को पानी में घिसकर सिर पर लगाने से सिर की जुएं मर जाती हैं।

child

खांसी

जुकाम हो जाने पर एक गिलास दूध में पांच दाने खजूर डालें। पांच दाने काली मिर्च। एक इलायची भी। अच्छी तरह उबालकर, उतारकर, एक चम्मच देसी घी डालकर रात को पी लें। सर्दी जुकाम ठीक हो जाएगा। छुहारे को घी में भूनकर दिन में 2-3 बार सेवन करने से खांसी और बलगम में राहत मिलती है।

cough

रात में बिस्तर गीला करने वाले बच्चों के लिए खजूर अत्यधिक लाभकारी है। यह उन लोगों के लिए भी बहुत कारगर है जिन्हें बार-बार बाथरुम जाना पडता है।

 

Loading...

Leave a Reply