'
Breaking News

गन्ने के रस को पीने से होते हैं ये फायदे


गर्मी के मौसम में गन्ने  का ताज़ा ठंडा रस पीने का मजा ही अलग है। गन्ने का रस केवल आपको तपती गर्मी से ही नहीं बचाता है बल्कि कई बीमारियों से भी दूर रखता है। इसे पीने से आपको भरपूर ऊर्जा मिलती है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने की वजह से ये डायबिटीज मरीजों के लिए भी अच्छा होता है। ये आपको डीहाइड्रैशन से भी बचाता है।

sugarcane

डीहाइड्रैशन से बचाता है

तेज़ गर्मी के कारण डीहाइड्रैशन का खतरा बना रहता है। कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और मैंगनीज से भरपूर गन्ने का रस इलेक्ट्रोलाइट्स और पानी की कमी को पूरा करता है।

स्किन के लिए अच्छा

अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड से भरपूर गन्ना स्किन के लिए अमृत के सामान है। इससे न केवल मुहांसे कम करने बल्कि दाग-धब्बे दूर करने, उम्र बढ़ने के प्रक्रिया धीमी करने और स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है।

skin

किडनी के लिए अच्छा

प्रोटीन से भरपूर गन्ने का रस किडनी के बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है। नेचर में ऐल्कलाइन होने के अलावा ये एक अच्छा एंटीबायोटिक एजेंट है। इतना ही नहीं ये पेशाब के दौरान होने वाले दर्द और जलन को भी कम करता है।

सांस की बदबू से राहत दिलाये

मिनरल्स, पोटेशियम और नेचर में ऐल्कलाइन होने की वजह से गन्ने का रस का एंटीबैक्टीरियल प्रभाव पड़ता है। इससे दांतों को इन्फेक्शन से बचने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

कैंसर से लड़ता है

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गन्ने से शरीर पर शक्तिशाली प्रभाव पड़ता है। एक अध्ययन के अनुसार, इसमें मौजूद फ्लेवोन  कैंसर कोशिकाओं के प्रसार और उत्पादन को रोकने में अत्यधिक प्रभावी हैं।

erase-cancer

लीवर स्वस्थ रखता है

गन्ना आपका बिलीरुबिन लेवल बनाए रखता है। इसलिए आयुर्वेद में इसका पीलिया के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। अध्ययन के अनुसार, गन्ने का रस लीवर को डैमेज होने से बचाने में सहायक है। रोजाना एक गिलास रस पीने से पीलिया से पीड़ितों को लाभ होता है।

ऊर्जा का अच्छा स्रोत

इसमें ग्लूकोज की अधिक मात्रा होती है। ग्लूकोज और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स इसे एक बेहतर एनर्जी ड्रिंक बनाते हैं। इससे आपको न केवल ऊर्जा मिलती है बल्कि तेज़ गर्मी से बचाकर शरीर को शांत रखने में भी मदद मिलती है।

happy-people

पाचन सही रखता है

इसमें मौजूद पोटेशियम से बेहतर पाचन में सहायता मिलती है। पोटेशियम पेट को इन्फेक्शन से बचाता है और पेरीस्टैल्सिस  में सुधार करता है।

एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट

अध्ययनों के अनुसार, इसमें मौजूद यौगिक न केवल फ्री रैडिकल्स को साफ़ करने बल्कि आयरन का उत्पादन कम करने भी सहायक हैं। इसके अलावा लिपिड परऑक्सीडेशन  रोकने में सहायक हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा

अगर आप ऐसा मानते हैं कि गन्ने का रस डायबिटीज मरीजों के लिए अच्छा नहीं होता है, तो आप गलत हैं। बेशक इसमें ग्लूकोज होता है लेकिन इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है।

diabetes-in-the-dictionary

दादी नानी तथा पिता दादाजी के बातों का अनुसरण, संयम बरतते हुए समय के घेरे में रहकर जरा सा सावधानी बरतें तो कभी आपके घर में डॉ. नहीं आएगा। यहाँ पर दिए गए सभी नुस्खे और घरेलु उपचार कारगर और सिद्ध हैं। इसे अपनाकर अपने परिवार को निरोगी और सुखी बनायें। रसोई घर के सब्जियों और फलों से उपचार एवं निखार पा सकते हैं। उसी की यहाँ जानकारी दी गई है। इस साइट में दिए गए कोई भी आलेख व्यावसायिक उद्देश्य से नहीं है। किसी भी दवा, योग और नुस्खे को आजमाने से पहले एक बार नजदीकी आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले लें।

Related posts

Leave a Reply