डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो शरीर को ग्लूकोज बनाने व प्रयोग करने में असमर्थ कर देती है। अगर आप टाइप वन व टाइप टू डायबिटीज से ग्रस्त हैं तो यह संकेत करता है कि आपके रक्त में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा है। लहसुन काफी समय से डायबिटीज के इलाज में उपयोगी रहा है।

Eat-Garlic-For-Diabetes

रसोई घरों में प्रयोग किया जाने वाला लहसुन गुणों की खान है। इसमें जुकाम, फ्लू, रक्तचाप, कैंसर से बचाव के गुण पाए जाते हैं। यह बहुत-सी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है और यह एक गुणकारी दवा भी है।कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज में लहसुन को खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद में लहसुन को ‘चमत्कारी दवा’ माना जाता है। अधिकतर चिकित्सक डाइट में लहसुन के सेवन को फायदेमंद बताते हैं।

आइए जानें डायबिटीज में लहसुन खाने के फायदों के बारे में
1)ब्लड शुगर कंट्रोल करे

डायबिटीज में लहसुन के नियमित सेवन से ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहता है। लहसुन उन हार्मोन्स का निर्माण करता है जो शरीर में शुगर को निंयत्रिंत करता है।

2)दिल और उच्च रक्तचाप के लिए लाभदायक

डायबिटीज रोगियों में हृदय की सेहत को लेकर काफी सावधान रहना चाहिए। डायबिटीज में हृदय संबंधी रोग होने से उसकी जान को खतरा हो सकता है। इसलिए हृदय को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रुप से लहसुन का सेवन करें। लहसुन शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रोल को कम करके गुड कोलेस्‍ट्रोल के स्‍तर को बढ़ाने का काम करता है। हाई ब्लडप्रैशर को दूर करने में भी यह अत्यंत लाभदायक है। उच्च रक्तचाप को कंट्रोल में रखने के लिए भी यह बहुत फायदेमंद सिद्ध हुअा है।प्रतिदिन कम से कम लहसुन के दो जवे जरूर खाने चाहिए। लहसुन में पाया जाने वाला सल्फाइड्स रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। ये सल्फाइड्स लहसुन को पकाने के दौरान भी नष्ट नहीं होते हैं। यानी सब्जी, दाल में जब आप लहसुन का छौंक लगाती हैं, तब भी उसका ये गुण नष्ट नहीं होता।

3)रक्‍त संचार को ठीक रखने में

गाढ़े खून को पतला करने में लहसुन बहुत उपयोगी दवा है। यह गाढ़े खून को पतला करके शरीर में रक्‍त प्रवाह ठीक ढंग से बनाए रखता है। जिससे अाप सामान्य बीमारियों से बचे रहते हैं।

4)कोलेस्ट्राल घटाए
कोलेस्ट्रोल की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए लहसुन का नियमित सेवन अमृत साबित हो सकता है। शरीर में कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ जाने से इसकी सीधा असर डायबिटीज पर होता है। रोगियों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे हृदय रोग, मोटापा व अन्य समसयाएं। वैज्ञानिकों ने भी इस तथ्य की पुष्टि की है कि लगातार चार हफ्ते तक लहसुन खाने से कोलेस्ट्रोल का स्तर 12 प्रतिशत तक या उससे भी कम हो सकता है।

Loading...

Leave a Reply