शरीर में ब्लड बढ़ाने के घरेलू उपाय
शरीर में खून बढ़ाने के उपाय

शरीर में ब्लड बढ़ाने के घरेलू उपाय और खून की कमी का घरेलू इलाज इस जीवनशैली में खाने पीने का तरीका ऐसा हो गया है की हमारे शरीर को जरुरी पोषण नहीं मिल पाता जिस कारण हम खून की कमी और अन्य कई रोगों से पीड़ित रहते है। आयरन की कमी होने से शरीर में ब्लड की कमी होने लगते है जिसे एनीमिया भी कहते है। शरीर में हीमोग्लोबिन खून को उसका लाल रंग प्रदान करता है और साथ ही सभी अंगों तक ऑक्सीजन भी पहुंचता है। अगर हीमोग्लोबिन कम हो जाए तो शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह सही से नहीं होता जिस कारण शरीर की कार्य क्षमता कमजोर होने लगती है। महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ये समस्या ज्यादा होती है। तो दोस्तों आइये जानते हैं शरीर में ब्लड बढ़ाने के घरेलू उपाय और खून की कमी का घरेलू इलाज

शरीर में ब्लड बढ़ाने के घरेलू उपाय और खून की कमी का घरेलू इलाज 

शरीर में हीमोग्लोबिन कितना होना चाहिए

दैनिक दिनचर्या में किये जाने वाले काम से आप जल्दी थक जाते है और साँस फूलने लगती है तो ये खून की कमी के संकेत हो सकते है।

  • पुरुषों में इसकी मात्रा 13.5 से 17.5 तक होती है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला में 11 से 12 के बीच हीमोग्लोबिन होता है।
  • महिलाओं में हीमोग्लोबिन 12.0 से 15.5 ग्राम/डीएल तक होता है।

sarir me blood badhane ke gharelu upay or khun ki kmi ka gharelu ilaj in hindi

शरीर में खून की कमी के लक्षण

  1. थोड़ा चलने पर ही सांस फूल जाना व सीने में दर्द होना।
  2. अगर आपको थोड़ा बहुत काम करने पर ही थकान हो जाती है और किसी काम में भी आप ध्यान नहीं लगा पाते है तो ब्लड टेस्ट जरूर करवाए।
  3. नाखून और होठों का रंग बदलना और त्वचा पर पीलापन आना खून की कमी के लक्षण में एक है।
  4. खून की कमी होने के कारण आँखों की समस्या होने लगती है जैसे की दूर का नहीं दिखना, आँखों की रोशनी कमजोर होना और नींद नहीं आना।

खून की कमी का कारण

  • हीमोग्लोबिन से फेस पर रंगत आती है। इसकी कमी होने से चेहरा फीका पड़ जाता है और पीला भी दिखने लगता है।
  • दिमाग तक भी ऑक्सीजन का सही मात्रा में पहुंचना जरुरी होता है। ऐसे में अगर बॉडी में हीमोग्लोबिन कम हो जाए तो सिर में भारीपन और दर्द रहने लगता है जो दवा लेने से भी दूर नहीं होता।
  • शरीर के सभी अंगो तक सही मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम hemoglobin करता है। अगर इसकी कमी हो जाये तो ऑक्सीजन दिल तक ठीक से नहीं पहुंच पाती जिस कारण सांस जल्दी फूलने लगती है और दिल की धड़कने भी तेज होने लगती है।
  • प्रेगनेंसी के समय भी महिला के शरीर में खून की कमी हो जाती है। प्रेग्नेंट महिला को खून बढ़ाने की दवा के सेवन की बजाए हरी सब्जियों और फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए।
  • खून की कमी होने के कारण क्या है, फोलिक एसिड की कमी, विटामिन बी12 की कमी, आयरन की कमी, किसी घाव से ब्लीडिंग ज्यादा हो जाना, खाने में पोषक तत्वों की कमी और धूम्रपान अधिक करना।
  • पीरियड्स के दौरान महिलाओं को काफी ब्लड आता है जिस कारण ब्लड की कमी हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए पीरियड के समय हरी सब्जियां, दालें और फ्रूट्स ज्यादा खाना चाहिए।
शरीर में ब्लड बढ़ाने के घरेलू उपाय शरीर में ब्लड बढ़ाने के घरेलू उपाय शरीर में ब्लड बढ़ाने के घरेलू उपाय और खून की कमी का घरेलू इलाज
शरीर में खून बढ़ाने के उपाय

शरीर में ब्लड बढ़ाने के घरेलू उपाय

  • ब्लड की कमी को दूर करने के लिए प्रतिदिन 1 गिलास गाजर जूस पीना चाहिए। गाजर के जूस से शरीर स्वस्थ रहता है और आयरन की कमी भी दूर होती है।
  • ड्राई फ्रूट शरीर में आयरन की कमी पूरी करते है। जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है उन्हें ड्राई फ्रूट का सेवन भी करना चाहिए।
  • चकुंदर का रस शरीर में खून बढ़ाता है और खून साफ भी करता है। आयरन के साथ साथ इसमें फाइबर, पोटासियम, विटामिन, सल्फर और कैल्शियम भी भरपूर होता है।
  • खून बढ़ाने वाले फ्रूट्स में अनार सबसे उपयोगी फल है। अनार शरीर में खून की कमी को तेजी से पूरा करता है।
खून की कमी का घरेलू इलाज शरीर में ब्लड बढ़ाने के घरेलू उपाय शरीर में ब्लड बढ़ाने के घरेलू उपाय और खून की कमी का घरेलू इलाज animia homeremedies
खून की कमी के घरेलू उपाय

खून की कमी का घरेलू इलाज

  1. रोजाना 2 टमाटर काट कर उस पर सेंधा नमक और काली मिर्च छिड़क कर खाये। इस उपाय से शरीर मे खून जल्दी बनता है।
  2. खून की कमी को दूर करने के लिए बथुआ, मेथी और पालक की सब्जी का सेवन अधिक करे।
  3. अमरूद के सेवन से बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती। अमरुद के इलावा फलों में आंवला, जामुन, अंजीर, सेब और पपीता भी शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है।
  4. खजूर में आयरन और विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है जो शरीर में खून कम नहीं होने देता।

खून की कमी से होने वाले प्रभाव

  • दिल से जुड़ी बीमारी होना।
  • शरीर में एनर्जी कम महसूस होना।
  • चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन आना।
  • सिर दर्द, घबराहट, सांस फूलना, चक्कर आना।
  • स्किन, आँखे और नाखून का पीला पड़ना।

शरीर में खून की कमी का इलाज

कुछ लोगो के शरीर में तो खून की कमी होने लगती है जिस कारण उनका शरीर पीला पड़ जाता है और त्वचा बेजान सी लगती है यह परेशानी पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा पाई जाती है। खून की कमी के मुख्य कारण हिमोग्लोबिन की कमी और रेड ब्लड सेल की कमी होती है। अगर आप भी इस तरह की परेशानी से बचना चाहते हैं और अपने अंदर खून की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू तरीको के बारे में अगर आप अपने रोजना जीवन में अनार का सेवन करना शुरु कर दें तो इससे आपके अंदर खून की कमी दूर होगी। जी हां खून बढ़ाने के लिए अनार का जूस एक रामबाण उपाय है। यह आयरन से भरपूर होता है। जो हीमोग्लोबिन की संख्या बढ़ाने में सहायक होता है।सके अलावा चुकंदर भी खून बढ़ाने के लिए एक बहुत बड़ा जरिए है। यह भी आयरन तत्वों से भरपूर होता है।

खून की कमी दूर करने के उपाय

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलू तरीके

पालक

पालक में भी भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, इसलिए यह भी रक्त वृद्धि में सहायक है। यह ना सिर्फ आपके शरीर में खून की मात्रा में वृद्धि करता है बल्कि ये आपके शरीर में ताकत को भी बढ़ाता है।

कच्चे सिंघाड़े

कच्चे सिंघाड़े के सेवन से हमें भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है। साथ ही यह खून बढ़ाने में भी काफी सहायक होता है। अगर आप अपने रोजना जीवन में इनका सेवन करते हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है

अनार 

एक गिलास अनार के जूस के साथ आप एक गिलास चुकंदर का जूस मिलाकर ले सकते हैं।

लहसुन

लहसुन भी हीमोग्लोबिन की संख्या बढ़ाने में सहायक होता है। प्रतिदिन लहसुन का सेवन करने से जल्द से जल्द खून की कमी दूर होती है।

खून की कमी का इलाज

शरीर में खून की कमी हो जाने पर आयरन ,फोलिक एसिड और विटामिन बी की मात्रा में कमी होने लगती है। आप घरेलु नुस्खे हेल्थी भोजन ,स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर अपने शरीर में खून की कमी होने से बच सकते है। आइये जानते है की हमारे शरीर में खून की कमी को कैसे दूर करे।

  • हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में मक्के के दाने का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। ये पौष्टिक होते है उबालकर या फिर आप इससे भून का भी खा सकते है।
  • शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए दूध और खजूर का सेवन करना सबसे बेस्ट तरीका है इससे आप रत को सोने से पहले दूध में खजूर दाल दे और उसको पिए। और दूध पीने के बाद जो उसमे खजूर बच्ची होगी उसे खा ले।
  • हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए थोड़ा सा नमक ले और उसमे लहसुन मिला के उसे पीस कर उसकी चटनी बना ले। इस चटनी का सेवन करने से हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।
  • एक नीबू एक गिलास पानी में निचोड़ ले और उसके बाद एक चम्मच शहद उसमे मिलाये और उसे पिए। हर रोज इसका सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा जल्दी बढ़ती है
  • थोड़ा सा शहद ले पर उसे एक गिलास चुकंदर के रस में मिलकर पिए। इससे आपके शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है और आपके शरीर में खून की भी मात्रा बढ़ती है।
  • अनार को खाने से खून बढ़ता है क्यूकि अनार में कैल्शियम ,सोडियम ,पोटेसियम ,मैग्निसियम ,तांबा ,लोहा और विटामिन से भरपूर होता है इसका मुख्य कारण शरीर में खून की कमी को पूरा करना होता है।
  • चुकंदर ब्लड प्रेसर को नियंत्रित रखता है और चुकंदर का जूस पीने से खून के स्त्राव को बराबर रखता है और खून को साफ भी करता है। और शरीर में खून की कमी को पूरा करता है।
  • अगर आपको अपने शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाना है तो आप टमाटर खाइए टमाटर सब्जी के साथ साथ पौष्टिक ब गुणकारी फल है। टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम ,फस्फोरस ब विटामिन C पाया जाता है। इसके अलाबा टमाटर का शूप या टमाटर खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है।
  • जो लोग शारीरिक रूप से बहुत कमजोर या उनके अंदर खून की कमी है तो ऐसे लोगो को हर दिन 200 ग्राम गाजर का सेवन करना चाहिए। या रोज आप एक गिलास गाजर का रस पीने से भी खून की मात्रा बढ़ती है।

खून की कमी का आयुर्वेदिक उपचार

  1. शरीर खून की कमी को बढ़ाने के लिए मीठे दूध के साथ आम के गूदे का सेवन करना चाहिए।
  2. दोस्तों कच्चे सिंगाड़े खाने से भी खून की कमी पूरी होती है। और इससे शरीर में ताकत भी आती है।
  3. अंबला और जामुन के रस को एक सामान मात्रा में मिलाकर पीने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है।
  4. दो चम्मच तिल ले और उसे पानी में भिगो दे और दो से तीन घंटे बाद इसी पानी में निकल कर पीस ले और उसका पेस्ट बना ले। और उसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिला ले और उसे दिन में दो बार खाये। इस उपाय से आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ेगी।
  5. संतरे और अंगोरे का सेवन करने से भी शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है।

मित्रों को आपको हमारा शरीर में ब्लड बढ़ाने के घरेलू उपाय और खून की कमी का घरेलू इलाज का ये लेख कैसा लगा हमे जरूर बताएं और अगर आपके पास भी शरीर में ब्लड बढ़ाने के घरेलू उपाय और खून की कमी का घरेलू इलाज का कोई नुस्खा हो तो जरूर शेयर करें

 

1 COMMENT

Leave a Reply