'
Breaking News

कैंसर से लेकर जोड़ो का दर्द तक हर बिमारी का तोड़ हैं अखरोट


आज के समय में हर कोई इतना बिजी हो चुका है कि खुद के लिए थोड़ा सा भी समय नहीं निकाल पाते है जिसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैऔर हमारी सेहत दिन पर दिन खराब होती जाती है लोगो को आजकल कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है.

शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे अखरोट खाना पसंद ना हो जिउसे इसके लाभदायक गुणों के बारे में पता नहीं होगा लेकिन यह उसका सेवन करते होंगे लेकिन अगर एक बार भी आप इसका फायदा जान जायेंगे तो आपको इसके सेवन से बहुत सरे फाये नज़र आने लगेंगे.

यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसमें कई गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है. इसके दैनिक सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारियों से लड़ने की भी क्षमता शरीर में पैदा हो जाती है. साथ ही साथ मेटाबोलिज्‍म भी दुरूस्‍त रहता है इसे प्रतिदिन खाने से ऊर्जा का स्‍तर भी बना रहता है, इसके अलावा इसे खाने से कैंसर तक की बीमारियों को भी कम किया जा सकता हैं.

अखरोट के फायदे:

घुटनों का दर्द:
सबसे ज्यादा अनहेल्दी फूड, एक्सरसाइज और बढ़ते वजन के कारण हो रहा है जिसके कारण देश में इनकी संख्या दिनो-दिन बढ़ती जा रही है पहले जमाने की बात करें, तो ये समस्या 40 साल की उम्र के पार ही होती थी, लेकिन आज ये समस्या हर उम्र के लोगों को सता रही है जिसे देखो वो आने घुटनों का दर्द रोता रहता हैं.
अगर आप भी घुटनों के दर्द से परेशान है, तो आपको अखरोट इस दर्द से निजात दिला सकता है यह हम आपको अखरोट के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसके सेवन के बाद आपका घुटनों का दर्द कम हो जाएगा.
अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन बी6, ई, कैल्शियम, फैट, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल पाएं जाते है. इसके साथ ही अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ ओमेगा-3 बी पाया जाता है जो की सूजन को कम करने का कार्य करता हैं, साथ ही अर्थराइटिस के विकास के जोखिम को भी कम करता है.
अगर आप चाहते है कि घुटनों के दर्द से निजात मिल जाएं, तो इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक अखरोट की गिरी को चबा-चबाकर खाएं. इससे कुछ ही दिनों में आपको फायदा दिखने लगेगा. इस बात का ध्यान रखें कि इसका सेवन रोजाना करें किसी भी दिन छोड़े नहीं.
वजन घटाने में सहायक:
अगर आप मोटापे से परेशान है तो अखरोट के सेवन से शरीर का वजन घटाने में सहायता मिलती है. जो लड़कियां या लड़के अपना वजन घटाना चाहते हैं उन्‍हे नियमित रूप से अखरोट का सेवन करना चाहिए.
अच्‍छी नींद दिलाएं:
जानकर आपको आश्‍चर्य तो हो ही रहा होगा, लेकिन यह बात सच है कि अखरोट के सेवन से शरीर को रिलैक्‍स मिल जाता है और अच्‍छी नींद आती है जिससे आपका तनाव भी कम होता हैं.
दिल के लिए अच्‍छा:
अखरोट का सेवन करने से दिल दुरूस्‍त रहता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते हैं जो दिल को दुरूस्‍त बनाएं रखते हैं, और आपको हार्ट अटैक से भी बचाता हैं.
डायबटीज:
अगर आप मधुमेह से ग्रसित है तो अखरोट का सेवन लाभकारी होता है इसका नियमित रूप से सेवन करने से आप मधुमेह से बच भी सकते हैं. अखरोट से डायबटीज 2 में आराम मिलता है
स्‍पर्म के लिए:
जो पुरूष पिता बनने की इच्‍छा रखते हैं उनके लिए अखरोट काफी लाभकारी होता है इसके सेवन से स्‍पर्म काउंट बढ़ता है और आपकी साड़ी सेक्सुअल प्रोब्लेम्स कम हो जाती है.
पेट के कैंसर में:
अखरोट का सेवन, पेट के कैंसर की जटिलताओं में लाभकारी होता है. इसके सेवन से होने वाली पीड़ा में कमी आती है और कमजोरी भी नहीं आती है और यह इसके दर्द में आराम देता है.
तनाव स्‍तर घटाएं:
हाल ही में हुए एक सर्वे से पता चला है कि अखरोट के सेवन से तनाव का स्‍तर घट जाता है. इसके सेवन से ब्‍लड़ प्रेशर नियंत्रित रहता है और शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा मिलती रहती है जिससे आप पूरा दिन energetic बने रहते हैं.
स्‍तनों के लिए:
अगर आपको अपने स्‍तनों को सुडौल और स्‍वस्‍थ बनाएं रखना है तो अखरोट का दैनिक रूप से सेवन करें, इससे आपको काफी लाभ मिलेगा.
गर्भावस्‍था के दौरान:
गर्भवती महिलाओं के शरीर के लिए अखरोट का सेवन सबसे ज्‍यादा लाभप्रद होता है, इसके सेवन से भ्रूण में पलने वाले बच्‍चे को एलर्जी नहीं होती है और उसकी ग्रोथ के लिए आवश्‍यक तत्‍व भी मिल जाते हैं, और आपको बहुत आराम मिलता हैं
दादी नानी तथा पिता दादाजी के बातों का अनुसरण, संयम बरतते हुए समय के घेरे में रहकर जरा सा सावधानी बरतें तो कभी आपके घर में डॉ. नहीं आएगा। यहाँ पर दिए गए सभी नुस्खे और घरेलु उपचार कारगर और सिद्ध हैं। इसे अपनाकर अपने परिवार को निरोगी और सुखी बनायें। रसोई घर के सब्जियों और फलों से उपचार एवं निखार पा सकते हैं। उसी की यहाँ जानकारी दी गई है। इस साइट में दिए गए कोई भी आलेख व्यावसायिक उद्देश्य से नहीं है। किसी भी दवा, योग और नुस्खे को आजमाने से पहले एक बार नजदीकी आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले लें।

Related posts

Leave a Reply