चेहरे के दाग हटाने के उपाय
चेहरे के दाग हटाने के उपाय

चेहरे के दाग हटाने के उपाय और पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे दाग धब्बे और किसी तरह के निशान फेस की सुंदरता को बिगाड़ देते है। चेहरे पर मुहासे निकलना दाग धब्बे और गड्ढे पड़ने का प्रमुख कारण होता है। काले दाग मिटाने के उपाय के लिए कोई क्रीम का उपयोग करता है तो कोई दाग का इलाज की दवा लगाता है। दाग हटाने के लिए हम दवा और क्रीम के तरीके से इलाज कर के मुंहासे तो ठीक कर लेते है पर कई बार मुहासे के दाग रह जाते है। तो आइए मित्रों इस लेख में हम जानते हैं चेहरे के दाग हटाने के उपाय और पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे

चेहरे के दाग हटाने के उपाय चेहरे के दाग हटाने के उपाय चेहरे के दाग हटाने के उपाय और पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे
चेहरे के दाग हटाने के उपाय

मुंहासे के इलावा फुंसी निकलने और चोट की वजह से भी फेस पर निशान पड़ जाते है। कुछ लोग दाग और धब्बे से छुटकारा पाने के लिए केमिकल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी इस्तेमाल करते है जो कई बार स्किन पर साइड एफेक्ट कर जाते है जिससे हमारी समस्या कम होने की बजाय और बढ़ जाती है।

चेहरे के दाग हटाने के उपाय और पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे chehre ke daag hatane ke upay or pimple hatane ke upay in hindi 

  • काले दाग मिटाने के लिए नींबू का रस, हल्दी और शहद मिला कर इसका लेप लगाए।
  • संतरे के छिलके से भी काले दाग का इलाज आसानी से घर पर कर सकते है। गहरे से गहरा दाग हो इस उपाय से साफ़ होने लगेगा। संतरे के ताजे छिलके पीस कर इसमें शहद मिलाए और दाग पर लगाए।
  • दाग काला गहरा हो या हल्का हो ये उपाय हर तरह के दाग और धब्बे हटाने में कारगर है। थोड़ा एलोवेरा जेल ले और इसमें निम्बू का रस, हल्दी और थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाकर लेप त्यार कर ले और दाग पर लगाए।
  • अगर दाग गहरे हो और दूर से देखने पर भी चेहरे पर काली छाया दिखती है तो ऐसे दाग हटाने के लिए एक से दो बूँद ग्लिसरीन, थोड़ा नींबू का रस और थोड़ा शहद मिलाकर एक मिश्रण त्यार कर ले और दाग धब्बे पर लगा कर कुछ देर हल्की मालिश करे और 30 मिनट बाद चेहरा धो ले। इस घरेलू उपाय को सही तरीके से और नियमित करने पर फेस के जटिल दाग भी धीरे धीरे गायब होने लगेंगे।
  • चंदन पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल डालें और इसका उबटन बना कर चेहरे पर लगाए और चालीस से पचास मिनट बाद चेहरा धो ले। ये घरेलू तरीका नियमित रूप से करने पर चेहरे पर निखार आता है और दाग साफ़ होने लगते है।
पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे चेहरे के दाग हटाने के उपाय चेहरे के दाग हटाने के उपाय और पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे
पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे

चेहरे के दाग हटाने के उपाय

चेहरे के दाग अगर जादा काले और गहरे नहीं है तो कुछ आसान से उपाय करके दागों का इलाज कर सकते है। मुंहासे होने की वजह से अक्सर ऐसे दाग हो जाते है, आइये जाने मुहासे के दाग हटाने का तरीका और उपाय क्या है।

  1. दाग हटाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियां कूट कर उसमें दूध मिलाए और प्रयोग करे। इस उपाय से दाग तो साफ़ होंगे ही साथ में आपकी त्वचा पर भी निखार आएगा।
  2. चेहरे के काले दाग पर कुछ देर निम्बू घिसे फिर नारियल तेल में थोड़ा बेकिंग सोडा और हल्दी मिला कर पेस्ट बना ले और जिस जगह दाग के निशान है वहां लगाए। जिनकी त्वचा रूखी है उनके लिए ये उपाय काफी उपयोगी है।
  3. ऐसे दाग को जब भी साफ़ करना हो दूध का प्रयोग करे। ठंडा दूध ले कर रूई की मदद से भी आप दाग धब्बों को साफ़ कर सकते है। दूध में अगर थोड़ी हल्दी मिला ले तो ये और भी असरदार है। स्किन ऑयली हो तो हल्दी के साथ नींबू का रस प्रयोग करे।
  4. दही में थोड़ी हल्दी मिला कर घरेलू फेस पैक बना ले और नियमित रूप से प्रयोग करने पर त्वचा का रंग साफ़ होने लगता है। दही चावल का आटा और बेसन मिला कर भी चेहरे पर लगा सकते है। इससे फेस पर ग्लो आने लगता है।
  5. मुहासे होने से अगर चेहरे पर दाने निकल आये तो इसका घरेलू इलाज आप त्वचा को भाप देकर कर सकते है। इसके इलावा चेहरे पर दाने के उपाय के लिए लहसुन और नीम का लेप भी लगा सकते है।

सही खान पान से चेहरे से दाग कैसे हटाये

चेहरे के दाग हटाने के घरेलू उपाय और नुस्खे

दाग धब्बे हटाने के लिए क्रीम और दवा पर पैसे लगाने की बजाय अगर आप घरेलू नुस्खे अपनाये तो बिना पैसे खर्च किये आप आसानी से दाग से छुटकारा पा सकते है। ये नुस्खे आप को फल और सब्जियों के प्रयोग से करने है जिनके साइड इफ़ेक्ट ना के बराबर है और इन्हें करने का तरीका भी बहुत आसान है।

  • सब्जी में प्रयोग होने वाले टमाटर को बीच से काट कर जिस जगह दाग हो वहां रगड़े। जब भी आप सब्जी काटने बैठे इस उपाय को कर सकते है।
  • सलाद में खाने वाली ककड़ी और खीरे को भी काट कर जिस जगह दाग हो वहां रगड़े।
  • कच्चे पपीते में त्वचा को कोमल बनाने और दाग को हटाने के गुण मौजूद होते है। खाने के साथ साथ इसे चेहरे पर भी लगाए और खुद फरक देखे।
  • अनानास के छिलके को पीस कर इसका रस लगाने से भी दाग मिटाने में मदद मिलती है।
  • गाजर और मूली को ज्यादातर हम सलाद के तौर पर खाते है, खाने के इलावा इनके 1 – 2 टुकड़े चेहरे पर मलने से दाग साफ़ होने लगते है।

चेहरे के काले दागों को जड़ से छुटकारा

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे

चेहरे पर कोई दाग धब्बा या निशान पड़ जाए तो चेहरे की सुंदरता फीकी पड़ने लगती है। चेहरे पर कील मुंहासे (acne) निकलना आजकल आम हो गया है। ऑयली स्किन पर पिम्पल्स निकलने की समस्या अधिक होती है। पिम्पल को अगर हाथ से फोड़ दे तो पिम्पल्स के दाग चेहरे पर रह जाते है। अक्सर कील मुंहासों के ज़रिए शरीर की गर्मी बाहर निकलती है जो खाने पिने की गलत आदतों से हो जाती है। अगर त्वचा को पोषण देने वाली चीज़े खाए और तले हुए फुड से दूर रहे तो बार बार पिम्पल का निकलना रोक सकते है।

चेहरे की झाइयां दूर करने के उपाय

पिम्पल्स होने के कारण

पिम्पल्स कील मुंहासे फुंसी गड्ढे होने की सबसे प्रमुख वजह त्वचा का बेजान होना और त्वचा को जरुरी पोषण ना मिलना है, इसके इलावा पिम्पल होने के कुछ और भी कारण हो सकते है।

  • हारमोन इम्बेलेंस
  • पेट से जुडी बीमारियां होना
  • ब्यूटी क्रीम के साइड इफ़ेक्ट होना
  • ऑयली स्किन
  • स्किन को एलर्जी होना
  • अधिक तला और ऑयली खाने से

पिम्पल्स हटाने के घरेलु नुस्खे

पिम्पल्स हटाने के उपाय कपूर और नारियल तेल से  Pimples hatane ke upay kapoor or nariyal tel se

नारियल के तेल में कपूर मिला कर लगाने से पिम्पल्स के दाग धब्बे साफ़ होते है। ये लेप 10 – 15 मिनट लगाने के बाद फेस को धो ले, इस उपाय को 8 – 10 दिन करने पर पिम्पल के निशान साफ़ होने लगते है।

पिम्पल्स को कैसे हटाएं भाप से     Pimples ko kase hatayen bhaap se

चेहरे से पिम्पल्स निकालने के लिए ज़रूरी है की पहले त्वचा में जमा धूल मिट्टी के कण साफ़ करे। आप गरम पानी से चेहरे को भाप दे कर स्किन को क्लीन कर सकते है। आप पानी में निम्बू का रस भी मिला सकते है।

पिम्पल्स हटाने का घरेलू नुस्खा गुलाब जल     pimples hatane ka gharelu nuskha gulab jal

गुलाब जल फेस क्लीन करने में काफ़ी उपयोगी है। गुलाब जल में काली मिर्च के दस से बारह दाने पीस कर मिलाये और रात को चेहरे पर लगा कर सुबह गुनगुने पानी से फेस धो ले। इस उपाय से स्किन पर निखार आता है और मुंहासे भी साफ़ होते है। नींबू का रस गुलाब जल में मिला कर प्रयोग करने से भी चेहरे की गंदगी बाहर निकलती है।

पिम्पल्स हटाने का आयुर्वेदिक नुस्खा मुल्तानी मिट्टी और चंदन    pimples hatane ka ayurvedic nuskha multani mitti or chandan

चेहरे से कील मुंहासे, झुर्रियां और काले दाग धब्बे हटाने में चंदन एक उत्तम उपाय है। दूध और हल्दी पाउडर चंदन में मिला कर उबटन बना ले। इस उबटन को त्वचा पर लगाने से स्किन की जलन और कील मुंहासों का इलाज कर सकते है।मुलतानी मिट्टी का फेस पैक स्किन के लिए रामबाण है। चेहरे पर झुर्रियां, ब्लैकहेड्स, दाग धब्बे, गड्ढे, पिम्पल्स या फिर कोई निशान हो, इसका घरेलू इलाज मुल्तानी मिट्टी से कर सकते है।

पिम्पल्स हटाने का अचूक नुस्खा बेसन   pimples hatane ka achuk nuskha besan

थोड़ा सा कपूर, निम्बू का रस और हल्दी पाउडर तीन से चार चम्मच बेसन में मिला कर लेप बना ले और चेहरे पर लगाए। ये लेप जब सुख जाए तब इसे ठंडे पानी से धो ले। बेसन को लस्सी या दही में मिला कर फेस पर लगाने से भी झाइयां और कील मुँहासे दूर होते है।

तो दोस्तों आपको चेहरे के दाग हटाने के उपाय और पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे का यह लेक कैसा लगा हमे जरूर बताएं और अगर आपके पास कोई भी चेहरे के दाग हटाने के उपाय और पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे है तो हमसे जरूर शेयर करें

 

Leave a Reply