मुंह से दुर्गंध आने के प्रमुख कारणों में से एक कारण ये भी हो सकता है कि आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है. जब आंतों में खाना सड़ने लगता है तो ये बदबू का कारण बन जाता है. कब्ज भी मुंह की दुर्गंध का कारण हो सकती है. इसके अलावा दांतों की सड़न, पायरिया या फिर दांतों और मसूड़ों की किसी बीमारी के चलते भी मुंह से बदबू आ सकती है.

घरेलू नुस्खों से करें मुंह की बदबू का इलाज

1. दांतों की सही सफाई
किसी भी उपाय को करने से पहले ये सबसे जरूरी है कि आप अपने दांतों को दिन में दो बार अच्छी तरह ब्रश करके साफ करे. टंग क्लीनर से जीभ को साफ करना भी जरूरी है. खाने-पीने की वजह से जीभ पर एक परत जमती जाती है, जो बदबू का कारण बन सकती है.

2. कहीं कोई बीमारी तो
दांत की बदबू का इलाज कराने से पहले ये भी तय कर लें कि बदबू का कारण कहीं कोई गंभीर बीमारी तो नहीं. वरना उपाय से आपकी बदबू तो कम हो जाएगी लेकिन दांत खराब होते रहेंगे और जिस बीमारी को रोका जा सकता था वो बढ़ जाएगी.

3. ग्रीन टी के इस्तेमाल से
ग्रीन टी के इस्तेमाल से मुंह की बदबू को कम किया जा सकता है. इसमें एंटीबैक्ट‍िरियल कंपोनेंट होते हैं जिससे दुर्गंध दूर होती है.

4. खूब पानी पिएं
पानी पीने से मुंह फ्रेश बना रहता है और दांत में फंसे खाने के तत्व निकल जाते हैं. जिससे मुंह में खाना सड़ता नहीं है. मुंह बार-बार साफ होता रहता है जिससे दुर्गंध नहीं आती है.

5. अनार की छाल
अनार के छिलके को पानी में उबालकर उस पानी से कुल्ला करने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है.

6. सूखा धनिया
सूखा धनिया भी एक अच्छा माउथफ्रेशनर है. इसे मुंह में रखकर चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है.

7. तुलसी की पत्त‍ियां
तुलसी की पत्ती चबाने से भी मुंह की बदबू दूर हो जाती है. साथ ही मुंह में अगर कोई घाव है तो तुलसी उसके लिए भी फायदेमंद है.

8. सरसों के तेल और नमक से मसाज 
हर रोज दिन में एकबार सरसों के तेल में चुटकीभर नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज करने से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और बदबू पनपने का खतरा भी कम हो जाता है.

9. लौंग और सौंफ के सेवन से
मुंह में लौंग रखकर चूसने से बदबू तो कम होती है ही साथ ही दांतों के दर्द में भी ये रामबाण उपाय है. सौंफ चबाने से भी मुंह की दुंर्गंध दूर हो जाती है.

10. अमरूद की पत्तियां
अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को चबाने से भी मुंह की दुर्गंध पलभर में दूर हो जाती है.

सांसो की बदबू दूर करने के लिए उपाय – Muh Se Durgandh Ka Upay

  • इसके अलावा मुँह की बदबू दूर करने के लिए अजवाइन भी एक बहुत अच्छी औषधि मानी जाती है। इसमे मौजूद गुण मुँह के बैक्टीरिया को खत्म कर देते है।
  • रोज़ाना खाना खाने के बाद इलायची का सेवन करे या इसकी पत्तियो को चबाये ऐसा करने से पायरिया जैसे रोगो से निजात पाई जा सकती है।
  • सांस की बदबू को दूर करने के लिए आप मेथी से बनी हुई चाय का सेवन भी कर सकते हैं इससे मुँह में मौजूद बैक्टीरिया दूर हो जाते है।
  • पान में इलायची और पुदीना डालकर उसे चबाने से भी साँस की बदबू दूर हो जाती है।
  • जितना भी हो सके उतना ज्यादा पानी पिए।
  • अगर हो सके तो मसालेदार भोजन का सेवन कम करे और हरी ताज़ी सब्जियो का ही इस्तेमाल करे।
  • इलायची और लौंग को पीसकर उनका तेल बनाकर दांतो में लगाने से भी मुँह की दुर्गंध दूर हो जाती है।
  • त्रिफल की जड़ की छाल को मुँह में रखकर चबाने से भी इस समस्या को दूर किया जा सकता  है
  • सेब के सिरके का प्रयोग करके भी साँस की दुर्गंध को दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक ग्लास पानी में दो चम्मच सिरके को मिलाए और उससे गररा करे।

Leave a Reply