स्ट्रेच मार्क्स से लगभग हर महिला परेशान होती है। ये तब पड़ते हैं, जब स्किन ओवर स्ट्रेच हो जाती है और इस दौरान मिडिल लेयर्स के फाइबर्स ब्रेक हो जाते हैं।ये अक्सर  प्रेग्नेंसी, बॉडी बिल्डिंग, अधिक वजन बढ़ने और कभी – कभार उम्र बढ़ने के साथ भी आ जाते हैं। अगर आपकी बाहों में स्‍ट्रेच मार्क पड़े हुए हैं तो जाहिर सी बात है कि आपको स्‍लीवलेस कपड़े पहनने में शर्म सी भी आती होगी।पर अब चिंता करने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको कुछ घरेलू उपचार बताएंगे जिसकी मदद से आप बाहों पर पड़े भद्दे स्‍ट्रेच मार्क को हल्‍का कर सकती हैं-

एलो वेरा जैल

एलो वेरा जैल के रस में विटामिन ई का तेल मिक्‍स करें और रोजाना प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं।

aloe-vera--s_650_052515052428

 

आलू का रस

आलू में स्‍टार्च, विटामिन सी, एंटीऑक्‍सीडेंट आदि अच्‍छी मात्रा में होते हैं। कच्‍चे आलू को घिस कर उसके रस को स्‍ट्रेच मार्क पर लगाएं। आधे घंटे के बाद ठंडे पानी से धो ले।

बेकिंग सोडा और नींबू का रस

एक चम्‍मच बेकिंग सोडा और थोड़ा सा नींबू का रस मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं। इसे प्रभावित जगह पर आधे घंटे के लिये लगाए रखें। फिर इसे साधारण पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखाई देने लगेगा।

कोको बटर

यह एक आजमाया हुआ नुस्‍खा है। कोको बटर को शिया बटर और एक विटामिन ई कैप्‍सूल के साथ मिक्‍स करें। इससे अपने स्‍ट्रेच मार्क वाली जगह की मालिश करें।

14-1428985957-1-cocobutter

बादाम स्‍क्रब

बादाम के तेल में थोड़ी सी चीनी और नींबू का रस मिक्‍स कर के स्‍क्रब तैयार करें। इस स्‍क्रब से अपनी स्‍ट्रेच मार्क वाली जगह को स्‍क्रब करें। इस स्‍क्रब को हफ्ते में एक बार प्रयोग करें।

जैतून तेल

अपनी त्‍वचा को हर वक्‍त गरम जैतून तेल से आधे घंटे के लिये मालिश करें। ऐसा नहाने से पहले करें।

OLIVE-oil-for-hair-650x365

Loading...

Leave a Reply