शरीर में उष्णता या खुश्की बढ़ जाने, नंगे पैर चलने-फिरने, खून की कमी, तेज ठंड के प्रभाव से तथा धूल-मिट्टी से पैर की एड़ियां फट जाती हैं। यदि इनकी देखभाल न की जाए तो ये ज्यादा फट जाती हैं और इनसे खून आने लग जाता है। हम आज ऐसा उपाय बताएँगे जो अपना असर 1 दिन में ही दिखाना प्रारम्भ कर देता।

वैसे तो एड़ियां फटने के बाद धीरे-धीरे समय के साथ-साथ वह ठीक होती रहती है और समय के साथ-साथ ही फटती भी रहती है। लेकिन फटी एड़ियों को बहुत तेजी से ठीक करने के लिए और एड़ियां आगे ना फटे इसके लिए हम एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं। जीसे आजमाकर आप अपनी फटी एड़ियों को बहुत आसानी से ठीक कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री :

इसके लिए आपको वैसलीन पेट्रोलियम जेली, कपूर और एलोवेरा जेल लेना है।

बनाने की विधि और उपयोग का तरीका : प्रयोग – 1

सबसे पहले हम कपूर को अच्छी तरह पीस लेंगे। और उसे चम्मच से पेट्रोलियम जेली में मिला देंगे। और उसके बाद अच्छे से दोनों को मिलाते है। और फिर एक चम्मच से एलोवेरा जेल लेकर उसमें अच्छे से मिक्स कर लेते है। किसी छोटे से टब में पानी लेकर उसमें दो चम्मच नमक और एक नींबू निचोड़ दे। और पानी में अपने पैरों को 15 मिनट तक भिगोया।

उसके बाद पैर निकालकर बनाया हुआ बेस्ट अपनी फटी एड़ियों पर लगाएं और इसे सूखने तक अपनी फटी एड़ियों पर लगाए रखें। यह प्रक्रिया आप 15 दिन तक करेंगे तो आपकी फटी एड़ियां बिल्कुल भी गायब हो जाएगी। और एड़ियां आपकी बहुत अच्छी दिखने लगेगी।

आवश्यक सामग्री :

अमचूर का तेल 50 ग्राम,

मोम 20 ग्राम,

सत्यानाशी के बीजों का पावडर 10 ग्राम और

शुद्ध घी 25 ग्राम

बनाने और प्रयोग करने का तरीका : प्रयोग – 2

अमचूर का तेल 50 ग्राम, मोम 20 ग्राम, सत्यानाशी के बीजों का पावडर 10 ग्राम और शुद्ध घी 25 ग्राम। सबको मिलाकर एक जान कर लें और शीशी में भर लें। सोते समय पैरों को धोकर साफ कर लें और पोंछकर यह दवा बिवाइ में लगाये। आपको इस नुस्खे का असर एक दिन में दिखने को मिलेगा।

 

Leave a Reply