फास्‍ट फूड आजकल की फास्‍ट लाइफ का हिस्‍सा है। और तेज रफ्तार जिंदगी का असर हमारे दिल पर पड़ता है। पहले दिल की बीमारियां अधिक उम्र का संकेत मानी जाती थीं, लेकिन अब कम उम्र के लोग ही इसके शिकार होने लगे हैं। स्‍वस्‍थ दिल के लिए स्‍वस्‍थ आहार चुनना बहुत जरूरी है। आइए जानें उन आहार के बारे में जो आपके हृदय के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट में कोलेस्ट्रॉल की उतनी ही मात्रा होगी जितना उसका प्रयोग होगा या प्रोसेसिंग के वक्त उसमें जितनी वसा मिलायी गयी हो। इससे मोटापा का खतरा होता है जो हृदय की बीमारियों को बढ़ाने वाला एक प्रमुख कारण है।

ham_1834951b

आलू चिप्स

नुकसानदेह स्नैक्स में सबसे पहला नाम आलू के चिप्स का आता है। आलू के चिप्स का एक बड़ा पैकेट खाने से आपके शरीर में 30 से 40 ग्राम फैट बढ़ जाती है। यदि आप नियमित रूप से आलू के चिप्स खाने के शौकीन हैं, तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके शरीर में कितना फैट बढ़ रहा होगा।

potato chips isolated on white background

चीज बर्गर

एक बड़े चीज बर्गर में 175 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, और इसके साथ आप चिप्स और शेक भी खाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा और बढ़ा देता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हृदय को स्वच्छ रक्त एवं आक्सीजन पहुंचाने वाली धमनियों में अवरोध पैदा हो जाता है जिससे हृदय की मांसपेशियों को पर्याप्त मात्रा में रक्त नहीं मिल पाता है।

Vaggie-Bur

कोल्ड ड्रिंक्स

आज के दौर में कोल्ड ड्रिंक्स हमारी जीवन शैली का हिस्सा बन गई है। युवा तो खाने के साथ पानी की जगह कोल्ड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं। कोल्ड्र ड्रिंक्स में शुगर, कैफीन और फास्फेट जैसे तत्व होते हैं, जो हमारे हृदय को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

maslacold-drinks

आइसक्रीम

अक्सर लोग खाने के बाद आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं लेकिन यह आदत आपके हृदय को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आप को कुछ मीठा ही खाना है तो आइसक्रीम के बजाये ताजे फल खाएं। फलों में फाइबर, विटामिन और अन्य पोषक तत्व होते हैं और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती हैं।

Icecream ball

रेड मीट का प्रयोग

रेड मीट में सैचुरेटेड फैट बहुत अधिक मात्रा में होता है। इसके अधिक सेवन से हृदय रोग का खतरा बढ़ता है। अगर आप रेड मीट का सेवन करना भी चाहते हैं कम मात्रा में रेड मीट लें जिससे आपका हृदय सुरक्षित रहे।

red-meat-cancer-default-44148-0

मक्खन

हम में से ज्यादातर लोगों को मक्खन बहुत पसंद है, और यह हम हर चीज में लगा कर खाते हैं। फिर चाहे वह ब्रेड, पराठा या कोई अन्य व्यंजन हो। हम मक्खन हम खाना नहीं छोड़ सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मक्खन में कितना ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है। एक पैक मक्खन में 215 मि.ग्रा कोलेस्ट्रॉल होता है जो कि हृदय का स्वास्थ्य बिगाड़ सकता है।

Butter

पिज्जा

पिज्जा को बनाने के लिए अधिक मात्रा में वसा तथा कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल होता है। ये दोनों हमारे हृदय को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा इसमें प्रयोग किए जाने वाले नमक/ सोडियम का अंश भी बहुत अधिक होता है। यह रक्तचाप तथा हृदय रोग की आशंका को बढ़ता है।

pizza_margherita

Loading...

Leave a Reply