डिलीवरी के बाद नई-नई मां जब शिशु को स्तनपान करवाने लगती है तो उसे अपने खानपान का बहुत ध्यान रखना चाहिए। न सिर्फ शिशु की सेहत के लिए, बल्कि उसकी खुद की सेहत के लिए ये बहुत जरूरी है।

newmother_2575358b

लो-फैट डेयरी प्रॉडक्ट्स

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए डेयरी प्रॉडक्ट्स जरूरी हैं। इनसे स्तन के दूध में कैल्शियम बढ़ता है। ध्यान रखें कि इनके साथ-साथ लिक्विड भी लेते हैं, जैसे कि छाछ या पानी, जिससे कि आप हाइड्रेटिड रहें। ये आपकी थकान मिटाने और एक्स्ट्रा फैट कम करने में मदद करते हैं।

food,food and drink,drink,diary products,milk,yogurt,curd cheese,ricotta,white,butter,cheese,white,calcium,healthy food

फलियां

अगर आप शाकाहारी हैं, तो खाने में फलियों को शामिल करना अच्छा रहेगा। इससे प्रोटीन की जरूरत को पूरा किया जा सकता है। साथ ही, फलियों में अधिक फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में विटामिन सी काफी अधिक मात्रा में होता है, जो आपको एंटीऑक्सीडेंट देता है। अगर ब्लूबेरी नहीं तो आप विटामिन सी वाले दूसरे फल जैसे स्ट्राबेरी, आंवला, संतरे का जूस ले सकते हैं।

handful-of-blueberries-1502-498x286

सिट्रस फल

स्तनपान कराने वाली मां को विटामिन सी अधिक चाहिए होता है। इससे उनके शरीर में अधिक आयरन का अवशोषण भी होता है। इसलिए नींबू, संतरा और मौसंबी जैसे सिट्रस फलों को डायट में शामिल करें।

प्रोटीन से भरपूर चीज़ें

फिश, चिकन, अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं। ये न सिर्फ ब्रेस्टमिल्क को पोषक बनाते हैं बल्कि आपको कैलोरी बर्न करने में भी मदद करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी थर्मोजेनिक वेल्यू बहुत अधिक होती है। फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जिससे शिशु के मस्तिष्क का विकास होता है।

Protein word cloud concept

नट्स

नट्स में ढेर सारी एनर्जी होती है। मुट्ठीभर इन्हें खाने से कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं। गर्भावस्था में भी इन्हें खाना चाहिए। हालांकि इनका चुनाव ध्यान से करें, बादाम, अखरोट और फ्लैक्सीड्स अच्छे हैं। काजू, नमकीन पिस्ते आदि से दूर रहें।

Loading...

Leave a Reply