आप सुबह खाली पेट सबसे पहले क्या खाते या पीते हैं? चाय का एक प्याला या कॉफी का एक मग? खाली पेट एसिड्स से भरा हुआ होता है, ऐसा करके आप एसिड का स्तर और बढ़ा देते हैं। हम आपको ऐसी  चीज़ों के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन खाली पेट बिल्कुल नहीं करना चाहिए, अन्यथा आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

480386000  भूल कर भी इन चीज़ों को ना खाएं खाली पेट 480386000

अल्कोहल

अगर आपने काफी देर से कुछ नहीं खाया है, और फिर बीयर पी रहे हैं तो ये आपको इनटॉक्सिकेट  कर देगी। साथ ही, ये भी पेट के एसिड्स को बढ़ाती है।

alcoholl  भूल कर भी इन चीज़ों को ना खाएं खाली पेट alcoholl

सोडा ड्रिंक्स

सोडा बहुत अधिक एसिडिक होता है। इसे पीने से पेट का एसिड बढ़ता है। ये आपकी आंतों में जलन पैदा करके मरोड़ और मतली का कारण बन सकते हैं।

कॉफी

हममें से कई लोग सुबह उठते ही कॉफी पीने के आदि होते हैं। जबकि, सेहत के लिहाज़ से ये आदत गलत है। कॉफी एसिडिटी का कारण बनती है। ये हार्मोन्स का संतुलन बिगाड़कर तनाव और घबराहट पैदा कर सकती है। इसलिए सुबह-सुबह खाली पेट कॉफी न पियें।

coffee  भूल कर भी इन चीज़ों को ना खाएं खाली पेट coffee 1

मसालेदार खाना

सुबह मसालेदार नाश्ता करना दिन की अच्छी शुरुआत नहीं है। या फिर अगर आप काफी देर से भूखे हैं और अचानक मसालेदार खाना खा लिया, तो ये भी आपको नुकसान पहुंचाएगा। खाने के तीखे मसाले आपकी आंतों में जलन पैदा कर सकते हैं, एसिडिटी बढ़ा सकते हैं और पेट में मरोड़ भी उठ सकते हैं। सही वक्त पर ध्यान न देने पर ये पेट का अल्सर भी बना सकते हैं।

दवाएं

आपने ध्यान दिया होगा कि डॉक्टर जब भी दवाएं देते हैं (कुछ दवाओं को छोड़कर) उन्हें खाने के बाद खाने की सलाह देते हैं। इसका कारण ये है कि एंटीबायोटिक्ट जैसी कुछ दवाएं आंतों को नुकसान पहुंचा सकती है और साथ ही, पेट के एसिड संतुलन को भी बिगाड़ सकती है। ये स्थिति ज्यादा बिगड़ने पर पेट में अल्सर हो सकता है। इसलिए दवाएं खाली पेट बिल्कुल न खाएं।

चाय

कॉफी की ही तरह, खाली पेट चाय पीने से पेट का एसिड लेवल बढ़ता है और गैस, सीने में जलन और पेट का अल्सर जैसी स्वास्थ्य समस्याएं होने का जोखिम बढ़ जाता है।

Tea-and-Biscuits  भूल कर भी इन चीज़ों को ना खाएं खाली पेट Tea and Biscuits

Loading...

Leave a Reply