गर्मी के मौसम में हेल्थ को लेकर ज्यादा ही सावधान रहने की जरूरत होती है। इनदिनों बड़ी आसानी से आपकी तबियत खराब हो सकती है। इस आर्टिकल में हम आपको यह बता रहे हैं कि गर्मी के मौसम में आप अपनी सेहत को कैसे ठीक रख सकते हैं।

1. हमेशा शांत रहे. दिन में कम से कम 3 से 4 गिलास पानी पिये गर्मियों के दिनों में अपने शरीर का पानी पसीना बनकर बाहर निकलता हैं. इसलिए शरीर पानी की कमी महसूस होनेपर अपनी तबियत ख़राब हो सकती हैं इसलिए गर्मियों के दिनों में पानी भरपूर मात्रा में पिये. पानी के साथ पॉलीकार्बोनेट पोलिईथीलीन की मात्र मे स्थिर रहता है क्योकि पोलीईथीलीन पानी में मिल जाता है. आप ट्रेवलिंग वाटर फ़िल्टर भी वापर सकते है. बहुत से लोगो को 2-3 गिलास पानी हर दिन लगता है और जादा भी लग सकता है गर्मियो में पसीना आने पर या व्यायाम करते समय आपको ज्यादा पानी भी लग सकता है.

2. धुप मे कही बाहर जाते समय अपने आप को धुप की किरणों से बचाये रखे, इसके लिये आप टोपी भी पहन सकते हो या फिर कोई प्राकृतिक सनस्क्रीन लगाये जिसमे जादा केमिकल्स ना हो. बाहर जाते समय अपने साथ एलोवेरा जेल रखे ताकि आप धुप की किरणों से बचे रहे और अपने घर में भी एलोवेरा का पौधा लगाये, जिसे आप अपनी त्वचा के किसी भी जले हुए भाग पर लगा सकते है. एलोवेरा ठंडक देता है और जख्मो को जल्दी से भरता है. एलोवेरा के जेल को आप सनबर्न में भी लगा सकते है और यह कम समय मे ही आपको राहत देगा.

3. आप व्यायाम या फिर करतब करने का प्रोग्राम भी बना सकते हो. दिल ओर स्वस्थ ओर अच्छा रखने के लिये करतब करना जरुरी है. अगर आप काफी काम करते है तो आपको पैदल लंबी यात्रा, स्विमिंग य फिर टेंनिस खेलते रहना चाहिये. ये सब क्रिया करने से आपका शरीर ठीक रहेंगा और दिमाग भी तरोताजा रहेंगा.

4. प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले. ऐसे मे मौसमी फल और सब्जियों का सवेन करना भी काफी लाभ दायक रहता है. पूरी तरह से हावी होने वाले फल जो ठंडक देते और शरीर के लिये हल्के रहते जैसे ताजे फल, सब्जिया, ज्यूस, सलाद और ज्यादा से ज्यादा पानी शरीर को गर्मियो में सेहतमंद रखती है. गर्मियों मे प्रोटीन युक्त खाने का सेवन करना चाहिए. अभी कई तरह के हल्के प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ आ रहे है जिनका खाना बनाने में उपयोग नही करना चाहिये. फल, सब्जिया, बीज वाले पदार्थ, अंकुरित होने वाले पदार्थ, सोयाबीन के पदार्थ, दही, लस्सी और पनीर इन सब का सेवन करना भी गर्मियो में लाभदायक रहता है

5. आप गर्मियो की छुट्टियों में अपने परिवार बच्चों और दोस्तों के साथ कही बाहर वक्त गुजारिये. यदि आप सक्षम है तो किसी लंबी यात्रा पर भी जा सकते हो यातो फिर मैदान में खेलने जाइये या किसी कैंप पर जाइये या नदी किनारे जाके मौज करिये. अपने पारिवारिक रिश्ते बनाये रखिये जिससे आपकी ज़िन्दगी बहेतर बनी रहे.

6. जब आपने बहोत ज्यादा कठिन परिश्रम किया हो तब आराम से लंबी साँसे लीजिये. यह एक ऐसा मौसम है जिसमे आपको शांत रहना चाहिये और ढेर सारी सूर्य की किरणों को प्राप्त करना चाहिये जो आपके हार्मोनल मेसेज सेंटर को उत्तेजित करेंगी.

पानी

गर्मी के मौसम में इंसान के शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में सुबह उठने के साथ ही आपको भरपूर पानी पीना चाहिए। गर्मी के दिन में कोशिश करें की आप चाय का सेवन ना करें। इससे अपच बढ़ती है।

नारियल पानी

गर्मी के मौसम में आप रोज नारियल पानी पी सकते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। नारियल पानी आपके शरीर में गर्मी के दिनों में अमृत की तरह काम करता है। नारियल पानी के साथ ही गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा दही का सेवन करना चाहिए। दही में कई तरह के एंटीबायोटिक होते हैं। दही से अपच दूर होती है और शरीर में ठंडक बनी रहती है।

फल

गर्मी में नाश्ते के वक्त फलों का सेवन करें। फल आपको ताजगी और फुर्ती देंगे। गर्मी से बचने के लिए फल रामबाण उपाय है। वहीं इस मौसम में चने का सेवन भी आपके शरीर को देगा ठंडक। चने के सेवन से ज्यादा धुप में रहने से भी पको अधिक प्यास नहीं लगती है।

धनिया, पुदीना और प्याज

खाना खाते समय गर्मी के मौसम में अपना पाचन ठीक रखने के लिए खाने के साथ धनिया, पुदीना और प्याज जरूर खाएं। इसकी चटनी बना कर खाने से गर्मी के दिन में आपकी सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा। वहीं इस आसान तरीके से आप अपने पेट के तकलीफ से बचे हुए रहेंगे।

Leave a Reply