ये तो सभी को पता है कि पानी पीने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को आसानी से सॉल्व किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी के इस्तेमाल से पिंपल्स फ्री और ग्लोइंग स्किन भी पाया जा सकता है।

चेहरे पर बर्फ लगायें

चेहरे पर बर्फ से धीरे-धीरे रगड़ने से ब्लैकहेड्स, सनटैन, दाग-धब्बे और पिंपल्स से आराम मिलता है। इससे त्वचा में जो खिंचाव आता है उससे स्किन में ग्लो आने लगता है। आंखों के नीचे रक्त कोशिकाओं के संकुचन से सूजन कम हो जाता है।

4-ways-to-help-small-pores-acne-cleansing-at-home-32501-e1454063757828

स्टिमिंग या भाप लेना

भाप लेने से त्वचा के बंद रोम छिद्र खुल जाते है जिससे ब्लैकहेड्स या वाइटहेड्स निकल जाते हैं। डेड स्किन के निकल जाने से पिंपल्स का आना कम हो जाता है और फेस पर अलग ही ग्लो आ जाता है।

पानी पीना चाहिए

दिन में पांच से सात गिलास पानी पीने से न सिर्फ हजम शक्ति बढ़ती है वरन् स्किन मॉश्चराइज़ और सॉफ्ट हो जाती है। साथ ही डिटॉक्सफिकेशन के कारण पिंपल्स आदि की समस्या भी कम हो जाती है।

Lemon-Honey-and-Warm-Water

पैर को भीगा कर रखना

गुनगुने गर्म पानी में थोड़ा नमक मिलाकर उसमें पैर डुबोने से सूजन और दर्द कम होने के साथ उसकी त्वचा नरम और मॉश्चराइज़ हो जाती है।

नहाना

नहाने से न सिर्फ पसीना और गंदगी दूर होती है बल्कि रक्त का संचालन भी बेहतर तरीके से होने के कारण स्ट्रेस कम होता है जिससे स्किन हेल्दी और नरिश हो जाती है।

पानी का छिड़काव

कहीं भी बाहर से आने पर पानी से मुँह को धोना न भूले। बाहर की जो गंदगी और पसीना फेस पर जम जाता है उसको पानी के छिड़काव से धोने पर वह साफ हो जाता है, जिससे मुहांसे और ब्लैकहेड्स के आने का खतरा कम हो जाता है।

Washing-Face-1

Loading...

Leave a Reply