पत्‍ता गोभी जिसे हम बंद गोभी के नाम से भी जानते हैं, ब्रेसिका परिवार का एक सदस्‍य है जिसमें अन्‍य सब्जियां जैसे – ब्रोकली, फूलगोभी और ब्रूसल स्‍प्राउट आते है। यह सभी सब्जियां बड़ी और फूल के आकर की बड़े पत्‍तों वाली होती है। जिनकी पैदावार की शुरूआत, पूर्वी भूमध्‍य सागर और एशिया माइनर में मानी जाती है। यह साल के सभी दौर में मिलती है और इन्‍हे स्‍वस्‍थ आहार का हिस्‍सा माना जाता है।

Green Cabbage आलसी लोगों के लिए वजन घटाने का अचूक नुस्खा green cabbage

पत्‍ता गोभी कई रंगों और कई किस्‍मों में आती है। लाल और हरे रंग की पत्‍ता गोभी सबसे ज्‍यादा मिलती है। इसे पका कर या कच्‍चा सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है। पत्‍ता गोभी का स्‍वाद हल्‍का सा मीठा होता है। इसमें विटामिन, आयरन और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होते है। इसे इंडियन और वेस्‍टर्न दोनों तरह के फूड को पकाने में इस्‍तेमाल किया जाता है।

विटामिन और आयरन से भरपूर पत्तागोभी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होती है, इसके फायदों के बारे में विस्‍तार से जानने के लिए यह स्‍लाइडशो पढ़ें।

पत्तागोभी के फायदे

चाऊमीन को हरा-भरा बनाने के लिए पत्तागोभी डाला जाता है तो कभी टेस्ट के लिए पत्तागोभी का सूप बना कर पिया जाता है। यह बंदगोभी भी बोली जाती है जिसकी सब्जी पूड़ी के साथ खाने में बहुत ही स्‍वादिष्‍ट लगती है। स्वाद में जितनी ये टेस्टी है गुणों में भी यह उतनी बेस्ट है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि ये लगभग पूरे साल मिलती है। तो अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में पत्तागोभी खाएं और अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखें।

कैंसर से बचाए

कैंसर से पत्तागोभी में मौजूद आइसोसाइनेट्स शरीर में एस्ट्रोजिन मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज कर शरीर में कैंसर से बचाए रखता है। साथ ही इसमें डिनडॉलीमेथेन (डीआईएम), सिनीग्रिन, ल्‍यूपेल, सल्‍फोरेन और इंडोल- 3 कार्बीनॉल (13 सी) जैसे जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं। ये सारे तत्व कैंसर से बचाव करते हैं।

 Cabbage Juice Benefits आलसी लोगों के लिए वजन घटाने का अचूक नुस्खा cabbage juice benefits1

त्‍वचा को बनाये स्‍वस्‍थ

आज धूल-प्रदुषण का सबसे ज्यादा असर त्वचा पर पड़ता है जिसके त्वचा बीमार और डीहाइड्रेट हो जाती है। त्वचा को सवस्थ बनाने का बेहतरीन उपाय है अधिक से अधिक पत्तागोभी खाएं। पत्ता गोभी में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है। पत्तागोभी को अच्छी तरह से धोकर खाने से त्वचा स्वस्थ बने रहती है और चेहरे की चमक बरकरार रहती है।

वजन कंट्रोल करें

आज के शहरीकरण का सबसे बड़ा श्राप इंसानी जीवन में मोटापा है। पूरी दुनिया में आज हर तीसरा आदमी मोटापे से ग्रस्त हैं। लेकिन पत्तागोभी के सेवन से मोटापे से छुटकारा मिल सकता है। पत्तागोभी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जो वजन को बढ़ने नहीं देती। मोटापा कम होने की वजह से आपका शरीर अन्य बीमारियों का भी घर नहीं बनता।

Weight-Loss-2 आलसी लोगों के लिए वजन घटाने का अचूक नुस्खा Weight Loss 2

एनिमिया का इलाज है पत्तागोभी

अधिकतर लोगों को खून की कमी होती है खासकर महिलाओं को। ऐसे लोगों को पत्तागोभी का नियमित सेवन सलाद के रुप में करना चाहिए। पत्तागोभी में फोलिक एसिड होता है जो खून की कमी को पूरा करता है। फोलिक एसिड शरीर में नए ब्लड सेल्स का निर्माण करता है जिससे शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है।

Red Blood Cells आलसी लोगों के लिए वजन घटाने का अचूक नुस्खा red blood cells

बालों के लिए फायदेमंद

बाल बढ़ने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत शरीर को विटामिन ई और सिलिकॉन की होती है। ये दोनों चीजें पत्तागोभी में प्रचूर मात्रा में पाई जाती है। पत्तागोभी के अधिक सेवन से आप खुद महसूस करेंगे की आपके बाल बढ़ रहे हैं। साथ ही पत्तागोभी का जूस शरीर में सल्फर की कमी को भी पूरा करता है। जिससे बाल मजबूत और काले बनते हैं।

5 Tips to Keep Long Hair Healthy | The Oz Blog आलसी लोगों के लिए वजन घटाने का अचूक नुस्खा young woman with beautiful hair 638x471

Leave a Reply