आंवले का प्रयोग भारतीय घरों में कई रूपों में किया जाता है, लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि रोजाना सुबह एक गिलास आंवला का जूस पीना आपके स्वास्थ्य को कितना फायदा पहुंचा सकता है। डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने तक आंवले का जूस आपके लिये बहुत ज़रूरी है। आइये जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में :

Lettuce-And-Indian-Gooseberry-Juice आंवले के जूस के फायदे देखकर दंग रह जायेंगे आप Lettuce And Indian Gooseberry Juice

ख़राब कोलेस्ट्रॉल(LDL) को कम करना

अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं तो सिर्फ एक ग्लास आंवले का जूस आपके लिये बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। जर्नल मेनोपॉज में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, आंवले के नियमित सेवन से ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा ये ट्राईग्लीसेराइड लेवल को कम करके इंसुलिन रेजिस्टेंस को भी बढ़ा देते हैं।

बालों के लिये फायदेमंद

विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण आंवले के जूस का नियमित सेवन आपके बालों के लिये वरदान है। ये बालों को तेजी से बढ़ाने के अलावा उन्हें मजबूत और काला बनाये रखते हैं।

त्वचा के लिये फायदेमंद

आंवले में एंटी-आक्सीडेटिव क्षमताएं होने के कारण यह आपकी त्वचा को हमेशा यंग बनाये रखते हैं और बढती उम्र के प्रभावों को आपसे दूर रखते हैं।

amla-1-633x319 आंवले के जूस के फायदे देखकर दंग रह जायेंगे आप amla 1 633x319

सर्दी-जुकाम से राहत

आंवले में ऐसे कई औषधीय गुण होते हैं जिनसे यह आपको सर्दी जुकाम जैसी आम बीमारियों से लम्बे समय तक बचाये रखते हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल करना

जर्नल फ़ूड एंड फंक्शन में 2004 में प्रकाशित एक शोध के अनुसार आंवले में गैलिक एसिड, गैलोटेनिन, एलैजिक एसिड और कोरिलैगिन पाये जाने और उनके एंटी-डायबिटिक क्षमताओं के कारण यह आपके ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करते हैं और आपके डायबिटीज को नियंत्रण में रखते हैं। इसलिए रोजाना जूस पीना न भूलें।

कैंसर से बचाव

आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी  क्षमताएं होने के कारण इसके जूस का नियमित सेवन हमारे शरीर को कैंसर से बचाने में मदद करता है।

cancer-word-cloud-330x208 आंवले के जूस के फायदे देखकर दंग रह जायेंगे आप cancer word cloud 330x208

सेक्स लाइफ बेहतर बनाने में मददगार

आंवले में कामोत्तेजक गुण पाये जाते हैं, साथ ही ये विटामिन सी के भी मुख्य स्रोत होते हैं जिस कारण ये पुरुषों में स्पर्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह सेक्स के दौरान आपकी क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे आपकी सेक्स लाइफ और बेहतर हो जाती है।

Leave a Reply