नींबू ढ़ेर सारे गुणों से भरपूर होता हैं। कई तरह से यह हमारे स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद होता हैं। नींबू में विभिन्न विटामिन्स व मिनरल्स होते हैं जो हमें लाभ पहुंचाते हैं। इसमें पानी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और शर्करा मौजूद होती हैं। नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत हैं। इसमें विभिन्न विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की थोड़ी सी मात्रा भी होती हैं ।

lemon tree

नींबू पानी भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं । यह खराब गले,कब्ज,किडनी स्टोन की समस्याओं से आराम दिलाता हैं । नींबू पानी ब्लड प्रेशर और तनाव को कम करता हैं । नींबू पानी में कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक पाए जाते हैं। सुबह- सुबह नींबू पानी पीने से शरीर का वजन कम और पाचन क्रिया ठीक रहती हैं। त्‍वचा से जुडी हुई समस्याएं भी दूर होती हैं। नींबू का प्रयोग अधिकतर सब्जियों और सलाद को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया, लेकिन इसके साथ ही नींबू और नींबू पानी हमें स्वस्थ और फिट भी रखता हैं। नींबू पानी गर्मी के मौसम से भी राहत दिलाता हैं। नींबू पानी और नींबू बहुत गुणवान होता हैं ।

स्वास्थय के लिए नींबू  के लाभ

नींबू से दिखें जवान

उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा पर इसके निशान दिखने लगते हैं। नींबू एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो त्वचा की झुर्रियों से छुटकारा दिलाता है। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए अगर आप फेस पैक बनाना चाहते हैं, तो कुछ बूंद नींबू के रस में एक बूंद मीठा बादाम तेल मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक रखें। आप चाहें तो नींबू के रस और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं।

young skin

ऑयली स्किन से पाएं छुटकारा

पिंपल और ब्लैकहेड्स जैसी कई समस्याओं की जड़ ऑयली स्किन होती है। ऑयली स्किन के लिए नींबू काफी कारगर होता है। नींबू में पाए जाने वाला साइट्रिक एसिड त्वचा पर जमे तेल के अणुओं को तोड़ता है, जिससे त्चचा नर्म और चिकनी होती है। नींबू को पानी में मिला लें और रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। बेहतर परिणाम के लिए हर दिन इसका इस्तेमाल करें।

होठों को बनाए खूबसूरत

नींबू का रस होंठ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। सूखे और फटे होंठ पर नींबू का सर लगाने से काफी फायदा पहुंचता है। आप चाहें तो मिल्क क्रीम और शहद में नींबू का रस मिलाकर प्राकृतिक लिप बाम भी बना सकते हैं। इसे लगाने से आपके होंठों की नमी बरकरार रहेगी।

lips

लिवर

नींबू के रस में साइट्रिक एसिड पाया जाता है, जोकि एन्जाइम्स को सही तरीके से काम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह लिवर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर करने का काम भी करता है।

बुखार होने पर

किसी भी प्रकार के बुखार में नींबू बेहद फायदेमंद होता है। पानी के साथ नींबू रस मिलाकर दिन में 3 से 4 बारी तक पीएं। और सेंधा नमक, शहद और नींबू का रस मिलाकर उसे थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पीते रहें।

Fever

मजबूत और खूबसूरत नाखुन

क्या आप नाजुक और पीले नाखुन की समस्या से जूझ रहे हैं? आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। नींबू के रस में नाखुन को डुबाने से वे मजबूत होते हैं। इससे आपके नाखुन का भद्दापन और पीलापन भी दूर होगा।

मुंहासों से पाए निजात

नींबू का रस कील-मुहांसों पर भी काफी असरदार होता है। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखता है। वहीं इसमें पाए जाने वाले एल्कलाइन से कील-मुहांसों को जन्म देने वाले बैक्टीरिया दूर रहते हैं।

बालों को हाइलाइट और हेयर कलर हटाने में मददगार

अगर आप अपने बालों को हाइलाइट करना चाहते हैं या हेयर कलर से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसमें नींबू काफी असरदार साबित होगा। अपने बालों के कुछ लटों पर नींबू का रस लगाएं और इसे धूप में सूखने दें। इससे यह प्राकृति रूप से हाइलाइट हो जाएंगे। नींबू में पाए जाने वाले साइट्रिक एसिड से हेयर कलर भी हल्का पड़ जाता है।

healthy hair

नींबू से बनाएं सुंदर बांह

आपका बांह भी उतना ही खुला रहता है, जितना कि चेहरा। इसलिए बाहों का भी आपको खास ख्याल रखना चाहिए। शहद और बादाम के तेल में नींबू का रस मिलाकर बांहों का मसाज करने से वह नर्म और साफ रहते हैं। इसके अलावा यह काले पड़े कोहनी में भी निखार लाता है।

वजन कम करने में भी मददगार

नींबू में पेक्टिन फाइबर पाया जाता है, जो भूख की ललक से निपटने में मददगार होता है। पेक्टिनयुक्त भोजन को काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसमें कैलोरी और फैट काफी कम मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही यह आपके ब्लड सूगर और इंसुलिन के स्तर को भी सामान्य रखता है। नींबू के रस को जब गुनगुने पानी के साथ लिया जाता है तो यह शरीर के मेटाबोलिज्म को भी बढ़ा देता है। इससे ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होता है।

weight-loss

सांसों में लाए ताजगी और दांतों को रखे साफ

नींबू सांसों की दुर्गंध से भी छुटकारा दिलाता है। साथ ही यह दांतों की तकलीफ से भी निजात मिलती है। करीब आधे नींबू को एक चुटकी नमक और बेकिंग सोडा के साथ दांतों पर रगड़ने से दांत चमकदार होते हैं।

डैंड्रफ से पाएं छुटकारा

क्या आपको डैंड्रफ के कारण शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है? आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। अपने हेयर ऑयल में नींबू का रस मिला कर कुछ देर सर का मसाज करें। बाद में बालों को अच्छे से धो लें। इससे डैंड्रफ छू मंतर हो जाएगा।

Dandruff

पाचन के लिए अच्छा

अगर आपको पाचन की समस्या है, तो नींबू इससे भी बखूबी निपटता है। एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिला कर इसका सेवन करें। इससे आपके शरीर के अनावश्यक टॉक्सिन बाहर निकल जाएंगे। साथ ही पाचन तंत्र अच्छा रहने से आपके त्वचा में भी निखार आएगा।

अंडरआर्म के लिए फायदेमंद

अक्सर हमारे अंडरआर्म काले पड़ जाते हैं और उससे बदबू भी आने लगती है। दरअसल पसीने, गर्मी और प्रदुषण के कारण ऐसा होता है। ऐसे में अगर आप पार्टी या दोस्तों से मिलने जाएंगे तो आपको शर्मिदा होना पड़ सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए रूई के सहारे नींबू अंडरआर्म में लगाएं या फिर नींबू के एक टुकड़े को उसपर रगड़ें।

underarm

सिर कि खुशकी मिटाए

यह सिर में खुजली हो रही हो तो नींबू का रस लगाएं, इससे इंफेक्‍शन दूर हो जाएगा।

भूख न लगने पर

अदरक को पीस लें और उसमें नींबू का रस और सेंधानमक मिलाकर चटनी बनाएं। और खाना खाने के 20 मिनट पहले थोड़ी सी खाएं। इससे भूख खुलकर लगती है।

loss of appetite

दाद की बीमारी को दूर करना

दाद वाली जगह पर नींबू के बीजों को पीसकर लगाने से दाद ठीक होने लगते हैं।

बच्चों को दूध न पचने पर

जिन बच्चों को दूध नहीं पचता है उन्हें दूध पिलाने के तुंरत बाद नींबू का रस पानी में मिलाकर पिलाएं। एैसा करने से दूध पचने लगेगा।

सिरदर्द को दूर करने के लिए

नींबू का रस काली चाय यानि बिना दूध वाली चाय में निचोड़कर पीने से सिरदर्द ठीक हो जाता है।

headache

लिवर रखता है सही

नींबू के रस में साइट्रिक एसिड पाया जाता है, जोकि एन्जाइम्स को सही तरीके से काम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह लिवर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर करने का काम भी करता है।

खुजली होने  पर

खुजली होने पर नींबू का रस नारियल के तेल के साथ मिलाकर त्वचा पर मालिश करें। खुजली में लाभ मिलेगा।

itching

नींबू में विटामिन सी होता है जो ठंड व संक्रमण से लड़ने के लिहाज से फायदेमंद है।

नींबू में साइट्रिक व एस्कोर्बिक एसिड होते हैं जो शरीर के मेटाबोल‌िज्म को ठीक रखने के लिहाज से जरूरी हैं।

सावधानी

पेट खराब

कई बार लोग खाना पचाने के लिए नींबू के रस का सेवन करते हैं क्‍योंकि इसका एसिड पाचन में मदद करता है लेकिन पेट में अधिक एसिड हो जाने की वजह से पेट खराब हो सकता है। नींबू को हमेशा खाने में मिला कर ही खाएं।

stomach upset

सीने में जलन

अगर आपको एसिडिटी की समस्‍या है तो, नींबू का सेवन एक दम बंद कर दीजिए क्‍योंकि इसमें एसिड होता है।

दांतों की समस्या

नींबू में सिट्रस एसिड होता है, जिसका दांतों में ज्‍यादा संपर्क होने से दांत संवेदनशील हो जाते हैं। अगर आपको नींबू पानी पीना भी है तो उसे हमेशा स्‍ट्रॉ से पियें, जिससे पानी दांतों को न छुए।

डीहाइड्रेशन

नींबू पानी पीने से बार-बार पेशाब आता है, जिससे बॉडी में डीहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए नींबू पानी का सेवन जब भी करें, तब दिन भर में ढेर सारा पानी अलग से पीते रहें।

dehydration

गुर्दे और पित्ताशय की समस्‍या

नींबू में एसिडिक लेवल के अलावा उसमें ऑक्‍सलेट भी होता है, जो कि ज्‍यादा सेवन से शरीर में जा कर क्रिस्‍टल बन सकता है। ये क्रिस्‍टलाइज्‍ड ऑक्‍सलेट, किडनी स्‍टोन और गॉलस्‍टोन का रूप ले सकता है।

अल्सर

जिन लोगों को अल्सर की परेशानी है वे नींबू का सेवन न करें।

ध्यान रहे कि नींबू पानी को कभी भी किसी प्रकार की बीमारी को दूर करने के लिए नहीं पीना चाहिए। अगर इसे पीने के बाद आपको कोई शरीर संबंधी कोई दिक्कत आए तो इसका सेवन तुरंत ही बंद कर दें। अगर आपको इसे विटामिन सी प्राप्‍त करने के लिये पीना है, तो केवल आधा नींबू निचोड़ कर आधे गिलास पानी में मिक्‍स करके पियें।

lemon juice

Loading...

Leave a Reply