मुल्तानी मिट्टी में एल्यूमीनियम सिलिकेट पाया जाता है जो त्वचा को फ्रेश लुक प्रदान करता है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे के हर रोग को दूर करती है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे, दाग-धब्‍बे, झुर्रियां या फिर झाइयां हैं, तो मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक को लगाइये। मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक कैसे बनाने हैं, आज हम इस बारे में जानकारी देगें। आइये जानते हैं इसके बारे में

Multani-Mitti-Sindhi-Mitti-Indus-Dustica-Natural  मुल्तानी मिट्टी के ये फेस पैक निखार देगें आपकी त्‍वचा Multani Mitti Sindhi Mitti Indus Dustica Natural

चमकदार त्‍वचा के लिये

2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में टमाटर का रस और चंदन पावडर मिक्‍स करें। अगर एक्स्ट्रा ग्लो चाहिये तो उसमें थोड़ा सा हल्दी मिला लीजिये। इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट तक के लिये लगाएं और फिर गरम पानी से चेहरा साफ कर लें।

खुरदुरी त्वचा के लिये

चेहरे को टोन करने के लिये आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच दही और एक अंडे का सफेद भाग लीजिये। इसे मिक्स कर के चेहरे पर 20 मिनट तक लगाइये। फिर गरम पानी से धो लें।

बिना दाग धब्बों की त्वचा के लिये

1 मिक्समुल्तानी मिट्टी में शहद और पपीता मसल कर मिक्स करें। इसे चेहरे पर लगाएं।

In-search-of-silky-soft-skin-7-size-3  मुल्तानी मिट्टी के ये फेस पैक निखार देगें आपकी त्‍वचा In search of silky soft skin 7 size 3

तेल वाले चेहरे के लिये

मुल्तानी मिट्टी और रोज वॉटर मिक्स कर के चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे का पीएच बैलेंस होगा और प्राकृतिक रूप से तेल कम हो जाएगा।

टोन और ऑइल फ्री

मुल्तानी मिट्टी के साथ चंदन पावडर और कुछ बूंद दूध की मिलाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक के लिये लगाएं रखें और फिर पानी से धो लें।

डार्क स्‍पॉट के लिये

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में पुदीने की पत्‍ती का पावडर और दही मिक्स करें। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर गरम पानी से चेहरे को धो लें।

कोमल त्‍वचा के लिये

रातभर 2 बादाम पानी थोड़े से दूध में भिगो दें। फिर सुबह उसे पीस कर उसमें मुल्तानी मिट्टी और जरुरत के हिसाब से और दूध डाल कर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा मुलायम और साफ बनता है।

skin  मुल्तानी मिट्टी के ये फेस पैक निखार देगें आपकी त्‍वचा skin

Loading...

Leave a Reply