घुटनों के दर्द के घरेलु नुस्खे उपाय और इलाज (Knee Pain)

मानव शरीर में पैर जितने ही महत्त्वपूर्ण हैं, उतने ही उनके बीच में बने घुटने। उन्हीं से पैरों को मुड़ने की क्षमता मिलती है। आज कल बहोत से लोग घुटनो के दर्द से परेशान है और इस दर्द की वजह से चलना फिरना एक कठिन कार्य बन जाता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते है जैसे के आर्थराइटिस, बुढ़ापा आदि। अगर आप अपने खाने में इन 3 मे से एक भी चीज अपना लें तो घुटने के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं घुटनों के दर्द का रामबाण घरेलु उपाय और इलाज (Home remedies For Knee Pain)

1. मैथीदाना

सवेरे मैथीदाना के बारीक़ चूर्ण की एक से दो चम्मच की मात्रा से पानी के साथ फक्की लगाने से घुटने का दर्द समाप्त होता है। विशेषकर बुढ़ापे में घुटने नही दुखते। इससे एड़ी का दर्द भी ठीक होता है। लगातार एक दो महीने ले। मैथी का प्रयोग मछली के तेल (कॉड लिवर आयल) के स्थान पर नि:संकोच दिया जा सकता है और कॉड लिवल आयल की तरह यह भी घुटनो का दर्द, स्नायु रोग, बहुमूत्र, सुखा रोग, खून की कमी, छूत के पीछे बचने वाली निर्बलता आदि में बहुत लाभदायक सिद्ध है। जहा मछली का तेल दिया जाता है वह मैथी के बीज का पयुडर को चम्मच की मात्रा में दूध के साथ देने से वही लाभ होता है।

घुटनों के दर्द के अचूक घरेलु नुस्खे और इलाज (Home Tips and Treatments of Knee Pain )

2. अखरोट

सवेरे भूखे पेट तीन-चार अखरोट की गिरियां निकालकर कुछ दिन खाने मात्र से ही कई बार घुटने का दर्द सप्ताह हो जाता है। हडियो की चिकनाई (मज्जा) बढ़ती है और मस्तिष्क भी पुष्ट होता है।

3. नारियल की गिरी

नारियल की गिरी अक्सर खाते रहने से घुटनो का दर्द होने की संभावना नही रहती।

इनमे से कोई भी प्रयोग करें, सब से महत्वपूर्ण है के आप दिन में कम से कम १० गिलास पानी ज़रूर पियें। और भोजन के साथ पानी बिलकुल ना पियें। भोजन के कम से कम एक डेढ़ घंटे बाद पानी पियें।

 घुटने के दर्द का उपचार ( Knee pain treatment )

अन्य विधि

घुटनो का दर्द एवं जोड़ो का दर्द, जो की हड्डियों के घिसने के कारण हो, में विजयसार की लकड़ी का विधिवत प्रयोग से आशातीत लाभ होता है। इसके लिए आप हमारी ये पुरानी पोस्ट नीचे दिए गए लिंक से पढ़ सकते है।

घुटने के दर्द का व्यायाम ( knee pain exercises )

अगर आपका घुटना चोटिल हो गया है तो आप योगा भी कर सकते हैं। योगा से मसल्स रीलैक्स होते हैं और घुटने पर से किसी तरह का दबाव व तनाव कम होता है। ऐसे कई योगा आसन हैं जो खासतौर से घुटने को आराम पहुंचाने के लिए है। अन्य एक्सरसाइज की तुलना में योगा का असर ज्यादा समय तक रहता है। अगर आप नियमित रूप से सूर्यनमस्कार भी करेंगे तो इससे भी दर्द से काफी राहत मिलेगा।

 

Leave a Reply