शरीर में खून की कमी होने से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। खून की मात्रा सही बनी रहे इसके लिए कुछ सुपरफूड जरूर खाएं, जो आसानी से आपको अपने घर में ही मिल जाएंगे।

आइये जानते है उन फलो के बारे में

1.

चुकंदर- शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के साथ चुकंदर पेट की गैस की परेशानी में भी फायदेमंद है। इतना ही नहीं त्वचा को जंवा बनाए रखने में चुकंदर बेहद कारगर है। चुकंदर से ज्‍यादा लौह तत्‍व इसकी पत्तियों में होता है।

 

 

2.

आंवला- शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए आंवला बहुत कारगर है। विटामिन सी होने की वजह से यह सेहत को अच्छा रखता है। आंवले को मुरब्बा, जूस, सलाद औऱ कच्चे फल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

3.

तुलसी- तुलसी भी खून की कमी को दूर करती है। रोज सुबह उठकर तुलसी की ताजा पत्तियां चबाने से रक्त की अम्लता दूर होगी और रक्त बढ़ेगा।

4.

केला- केले से मिलने वाला प्रोटीन, आयरन, और खनिज आपके शरीर में खून को बढ़ाते हैं। इसलिए दूध के साथ हर सुबह केले का सेवन करें।

5.

अमरूद- अमरूद ऐसा फल है जो खून की कमी दूर करने के साथ साथ शरीर को जरूरी एंटी ऑक्सिडेंट भी देता है। खासकर पके हुए अमरूद को खाने से शरीर में ज्यादा खून बनता है।

6.

पालक और मेथी- मेथी खून को साफ करने के साथ साथ हीमोग्लोबिन बढ़ाती है। इसे पालक के साथ मिलाकर खाने से रक्त शुद्धि भी होती है औऱ खून बढ़ता है। यही खा न पाएं तो रोज एक बार इन दोनों का जूस पी लें। फायदा करेगा।

7.

टमाटर- खून की मात्रा को बढ़ाने में टमाटर फायदेमंद है। ये शरीर की प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है। टमाटर सेवन से कभी भी खून की कमी नहीं रहती है। टमाटर का सूप या टमाटर खाने से खून की मात्रा शरीर में बढ़ती है।

 

Loading...

Leave a Reply