हम आपको बताएंगे की कैसे आप जीरे के पानी का सेवन करके इससे होने वाले फायदे को उठा सकते हो और इन सात बीमारियों से हमेशा की लिए छुटकारा पा सकते हो और गर्मियों के अंदर तो जीरे के पानी को पिने से इसके फायदे और भी अधिक बढ़ जाते है जीरे के पानी में केलीशियम, मेगनीज,कॉपर, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी केअलावा और भी बहुत सारे तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते है जीरे के पानी को पिने से हमारा मेटाबोलिज्म सही रहता है जिससे हमारा वजन तेजी से कम होता है और शरीर का पचन तंत्र भी सही तरिके से काम करता है

और अधिक जानकारी के लिए मोबाइल एप्प भी डाउनलोड करें और निशुल्क जानकारी पाएं वो भी ऑफलाइन डाउनलोड के लिए यंहा क्लिक करें

  • सांस लेने में तकलीफ होने या फिर सीने में जकड़न या बलगम होने पर जीरे का पानी लाभदायक है। इसके अलावा यह जुकाम और बुखार के जीवाणुओं को मारने का काम भी करता है। जीरा का पानी बलगम को श्वासनली या फेफड़ों में अटकने नहीं देता।
  • जीरे का पानी लाल रक्तकणों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसी की मौजूदगी से ही रक्त प्रवाह में ऑक्सीजन ले जाने वाले हीमोग्लोबीन की संख्या में वृद्धि होती है। इसमें लौह तत्व मौजूद होते हैं, जो खून की कमी होने पर काफी फायदेमंद होते हैं।
  • जीरे का पानी लाल रक्तकणों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसी की मौजूदगी से ही रक्त प्रवाह में ऑक्सीजन ले जाने वाले हीमोग्लोबीन की संख्या में वृद्धि होती है। इसमें लौह तत्व मौजूद होते हैं, जो खून की कमी होने पर काफी फायदेमंद होते हैं।
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए जीरे का पानी एक वरदान है। इससे गर्भवती महिला एवं स्तनपान कराने वाली महिला को लौह तत्व की पर्याप्त आपूर्ति होती है। गर्भस्थ शिशु का विकास भी बेहतर तरीके से होता है।
  • रातभर जीरे को पानी में भि‍गोकर रखकर इस पानी का प्रयोग आप अपने बालों के लिए कर सकते हैं। शैंपू करने के बाद बालों को इस जीरे के पानी से धोने पर, बालों को पोषण मिलेगा साथ ही उनमें बेहतरीन चमक भी आ जाएगी।

पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार
जीरे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं और ये डाइजेशन में लाभकारी है. यह डाइजेस्‍टिव स‍िस्‍टम यानी कि पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखता है. इसके अलावा इसे पीने से उल्‍टी-दस्‍त, मॉर्निंग सिकनेस, गैस और कॉन्‍स्‍ट‍िपेशन से राहत मिलती है. जीरे के पानी से शरीर में ऐसे इंजाइम बनते हैं जो कार्बोहाइड्रेट, फैट और ग्‍लूकोस को तोड़कर पचाने में सहायक होते हैं.

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर 
जीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो शरीर में इकट्ठा हो रहे जहरीली पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. इससे शरीर के अंदरुनी अंग बेहतर तरीके से काम करते हैं. जीरे को थोड़े से पानी में रात भर भिगोकर रख लीजिए अगली सुबह इस पानी को पीने से लीवर में बाइल प्रोडक्‍शन बढ़ता है, जिससे आपको एसिडिटी और गैस से राहत मिलती है. बाइल एक ऐसा तरल पदार्थ है जिसका निर्माण लीवर करता है. यह फैट को पचाने का काम करता है.

बढ़ाए इम्‍यूनिटी
जीरे का पानी आयरन का बहुत अच्‍छा स्रोत है. आयरन की मौजूदगी में ही इम्‍यून सिस्‍टम सही से काम करता है. यही नहीं इस पानी में भरपूर मात्रा में विटामिन A और विटामिन C मौजूद रहते हैं और इन दोनें में ही एंटीऑक्‍सीडेंट प्रॉपर्टीज़ होती हैं. जीरे के पानी को रोजाना पीने से इम्‍यूनिटी लेवल बढ़ता है और कई बीमारियों भी कोसों दूर रहती हैं. सबसे जरूरी यह वजन को बढ़ने नहीं देता है.

आएगी अच्‍छी नींद
मोटापे की वजह से नींद न आना आम बात है. अगर आपको नींद नहीं आती है तो जीरे का पानी आपकी मदद कर सकता है. जीरे का पानी रोज पीने से आपको अच्‍छी नींद आएगी.

शरीर की सफाई
जीरे के पानी में फाइबर भी पाया जाता है जो कि शरीर से टॉक्‍सिक यानी कि बेकार की चीजों को बाहर निकलने में सहायक है. जीरे के पानी से शरीर की सफाई होती है. यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है जिससे आप तरोताजा महसूस  करते हैं. इससे आपका वजन भी कम होता है.

 

मित्रो बहुत ही हर्ष सूचित किया जाता है की इस वेबसाइट की एप्प लांच कर दी गयी है आप सभी से निवेदन है की इसे डाउनलोड कर हमे आर्शीवाद दें ताकि हम आप लोगो की सेवा इसी तरह करते रहें इसे डाउनलोड करें और अपनों मित्रों को भी बताएं डाउनलोड करने के लिए यंहा क्लिक करें और अधिक जानकारी पाएं

Leave a Reply