जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज
जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज और घुटनों के दर्द का घरेलु नुस्खा

जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज और घुटनों के दर्द का घरेलु नुस्खा एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए घुटनों का स्वस्थ होना बहुत ज़रूरी है। आपके चलने, दौड़ने, उठने, बैठने और अन्य कई शारीरिक गतिविधियों में घुटनों का प्रयोग होता है। लेकिन इन्हीं घुटनों में जब दर्द होने लगे तो आपकी ज़िंदगी थम जाती है। इसलिए घुटनों के दर्द से बचना बहुत ज़रूरी है। हम आपको ऐसे  टिप्स बता रहे हैं जो आपके घुटनों के दर्द में राहत पहुंचाकर आपको सामान्य जीवन जीने देंगे। दोस्तों आज के लेख में हम लोग जानेंगे जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज और घुटनों के दर्द का घरेलु नुस्खा

जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज और घुटनों के दर्द का घरेलु नुस्खा how yoga can keep you from joint pain cover image
जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज

एक्सरसाइज़

घुटनों की मांसपेशियां मज़बूत करने के लिए स्ट्रैंथनिंग एक्सरसाइज़ बहुत फायदेमंद साबित होती है। वॉकिंग या जॉगिंग घुटनों के लिए सबसे अच्छी स्ट्रैंथनिंग एक्सरसाइज़ है। इन दोनों से घुटनों के आसपास की मांसपेशियां एक दिशा में मूवमेंट करती हैं।

जोड़ों के दर्द का आयुर्वेदिक उपाय

वज़न बढ़ने न दें

अगर आपका वज़न अधिक है या आप मोटे हैं तो आपको वर्कआउट और सही खानपान के जरिये अपना वज़न कम कर लेना चाहिए। अपना सिर्फ 5% वज़न घटाने से आपके घुटनों के जोड़ों पर पड़ने वाला दबाव काफी कम हो सकता है।

खानपान

डॉक्टर कहते हैं अपने डायट में ऐसे चीजों को शामिल करें जिसमें हाई प्रोटीन हो और कम कार्बोहाइड्रेट या फैट। इससे वज़न सही बना रहेगा और घुटनों पर दबाव कम पड़ेगा।’

घुटनों के दर्द का घरेलु नुस्खा जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज और घुटनों के दर्द का घरेलु नुस्खा eating healthy food skin 620x330
घुटनों के दर्द का घरेलु नुस्खा

कोल्ड और हीट थैरेपी

घुटनों का तेज़ दर्द इस कोल्ड थैरेपी से दूर किया जा सकता है। प्रभावित स्थान पर बर्फ से सिकाई करने पर न केवल दर्द दूर होता है बल्कि सूजन भी कम हो जाती है। घुटने का दर्द पुराना हो तो हीट थेरेपी ज़्यादा फायदा करती है। लेकिन दोनों थैरेपी के इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।

फिज़ियोथैरेपी आज़माएं

पुराने घुटनों के दर्द को फिज़ियोथैरेपी एक्ज़रसाइज़ के ज़रिये कम किया जा सकता है। फिज़ियोथेरिप्स आपकी ज़रूरत के हिसाब से आपके लिए एक्सरसाइज़ प्रोग्राम बना सकता है और आपको सही तकनीक भी सिखा सकता है।

बिना दवा के जोड़ों के दर्द का उपाय

सही मुद्रा

घुटनों के दर्द को कम करने में सही मुद्रा यानी पॉश्चर को बहुत जरूरी बताते हैं। बहुत देर तक एक ही मुद्रा में बैठने से घुटनों पर दबाव बढ़ता है। कंप्यूटर पर काम करने वाले लोगों को बार-बार ब्रेक लेते रहना चाहिए। जिन्हें लंबे वक्त से घुटनों में दर्द की समस्या है उन्हें आलती पालती मारकर नहीं बैठना चाहिए।

जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज

  • मेथी अपने एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामैट्री (anti-inflammatory) गुणों के कारण जोड़ों के दर्द के लिए एक लोकप्रिय घरेलू उपचार है। यह गठिया से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। मेथी बीज (Fenugreek seeds) के एक चम्‍मच पाउडर को खाने के बाद एक गिलास पानी पीएं। इसे प्रतिदिन सेवन करें आपको निश्चित ही लाभ मिलेगा। वैकल्पिक रूप (Alternatively) से आप मैथी बीजों को रात मे भिगों कर सुबह इन गीले मेथी बीजों का भी सेवन कर सकता है।
  • दर्द के लिए हल्‍दी एक बहुत अच्‍छा आयुर्वे‍दिक उपाय है। हल्‍दी में एंटी-इंफ्लामैट्री और एंटीआक्‍सीडेंट गुणों के साथ कर्क्‍यूमिन नामक एक सक्रीय घटक होता है। जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। जर्नल ऑफ अल्‍टरनेटिव एंड कॉम्‍प्‍लेमेंटरी मेडिसिन मे प्रकाशित 2009 के एक अध्‍ययन में शोधकर्ताओं ने इस यौगिक की प्रभावशीलता की तुलना इबुप्रोफेन से की और पाया कि घुटने अस्थसंधिशोथ (keen osteoarthritis) वाले मरीजों में दर्द से राहत के लिए कर्क्‍यूमिन इबप्रोफेन के रूप में कार्य करता है।
  • जैतून का तेल हमारे जोड़ों मे चिकनाई लाता है और गठिया दर्द (Arthritis pain) को कम करने में हमारी मदद करता है। जैतून तेल में आइलोकैंथल होता है जो प्रभावित क्षेत्र में दर्द को कम कर सकता है। गठिया (Arthritis) के साथ आने वाले असहनीय दर्द को ठीक करने के लिए रोजाना जैतून के तेल के साथ अपने घुटनों की मालिश करें यह आपके दर्द को कम करने का अचूक इलाज हो सकता है।

जोड़ों के दर्द का आयुर्वेदिक इलाज

घुटनों के दर्द का घरेलु नुस्खा

सेंधा नमक में मैग्‍नीशियम सल्‍फेट (magnesium sulphate) होता है जो पुराने घुटने के दर्द को कम करने में मदद करता है। एक कटोरे में गर्म पानी ले और उसमें 1 कप सेंधा नमक (Epsom salt) मिलाएं। इसे अच्छी तरह से घोलने के बाद आप इस पानी में अपने दर्द वाले जोड़ों को डुबोएं। आप इस नमक का उपयोग अपने नहाने वाले पानी (bath water) में भी कर सकते हैं।

मालिश से जोड़ों के दर्द का घरेलू उपाय

नियमित मालिश करने से जोड़ों के दर्द और कठोरता (pain and stiffness) को कम करने और गति की अपनी सीमा में सुधार करने में मदद मिल सकती है। इसका लाभ लेने के लिए आप एक मालिश चिकित्‍सक नियुक्‍त कर सकते हैं या आप इसे सीखने के लिए किसी शारीरिक चिकित्‍सक (physical therapist) के साथ काम कर सकते हैं। लेकिन मालिश हमेशा अनुभवी (experienced) व्‍यक्ति से ही करवाएं

मित्रों आपको हमारा जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज और घुटनों के दर्द का घरेलु नुस्खा का ये लेख कैसा लगा हमे जरूर बताएं और अगर आपके पास भी कोई जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज और घुटनों के दर्द का घरेलु नुस्खा हो तो हमारे साथ शेयर जरूर करें

 

 

Leave a Reply