सामान्य उपचार

मांसपेशियों में दर्द होने पर सेंक और मालिश से आराम मिलता है। अगर इससे भी आराम ना मिले तो निम्न उपाय अपनाने चाहिए:

मांसपेशियों में दर्द का इलाज 

  • भारी-भरकम शारीरिक गतिविधियों के बाद मांसपेशियों को प्रोटीन की जरूरत होती है, ताकि शरीर में एनर्जी का स्तर बना रहे। ऐसे में प्रोटीनयुक्त नेचुरल खाद्य उत्पादों का सेवन करना चाहिए।
  • कोल्ड ड्रिंक का कम से कम सेवन करें, यह आपके शरीर के कैल्शियम को ठीक से पचने नहीं देता है।
  • गहरी सांस लें और दोनों हाथों को सीधा ऊपर उठाएं। यह प्रक्रिया कई बार दोहराएं। ऐसा करने से मांसपेशियों में रक्त प्रवाह में सुधार होता है, जिससे आप रिलैक्स महसूस करेंगे।
  • खूब पानी पिएं, कैफीन उत्पादों और अल्कोहल के सेवन से बचें, क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन  हो सकता है।
  • भोजन में दूध, ताज़ा फल, सब्जियां आदि पौष्टिक भोजन लेना चाहिए।
  • शराब तथा सिगरेट के सेवन से बचें।
  • मांसपेशियों में दर्द हो तो थोड़ी चहलकदमी करें ।
  • जिम में प्रशिक्षित ट्रेनर की देख रेख में ही व्यायाम करें।
  • एक ही स्थिति में लंबे समय तक बैठकर काम न करें।
  • फास्ट फूड का सेवन कम से कम करें।
  • मोटापे को नियंत्रित करें।
  • अत्यधिक तनाव और मांसपेशियों पर अधिक जोर डालने वाले कार्य न करें।
  • दिनचर्या सुधारें और दवाओं के उपयोग की जगह व्यायाम करें।
  • एक-दो घंटे तक कार्य करने के बाद थोड़ा आराम करें तथा टहलें।

muscle-pain-period जानिए मांसपेशियों में दर्द के घरेलू उपचार बारे में muscle pain period

यहां हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों से मांसपेशियों के दर्द का इलाज बताएंगे लेकिन असहनीय हो और ज्यादा पीड़ा हो रही हो तो डॉक्टर के पास जाना ही बेहतर उपाय है। कुछ घरेलू नुस्खे निम्न हैं-

आराम

कई बार कुछ न करके सिर्फ आराम करना भी शरीर को बहुत लाभ दे सकता है। यदि शरीर में अकड़न महसूस हो तो कम से कम दो दिन आपको शरीर को पूरी तरह आराम देना चाहिए। इससे शरीर हल्का महसूस करता है और तनाव कम होता है जिसका सीधा असर मांसपेशियों पर भी पड़ता है।

ऑयल

मसल पेन में राहत के लिए कैमोमाइल, पेपरमिंट, लेवेंडर आदि तेल में एक या दो चम्मच, नारियल या ऑलिव ऑयल मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाना चाहिए।

coconut oil4 जानिए मांसपेशियों में दर्द के घरेलू उपचार बारे में coconut oil4

मिर्च

मिर्च में मौजूद कैप्सेसिन  भी दर्द की खास दवा है। बाजार में मिर्च से तैयार कई तरह की दर्द निवारक क्रीम मिलती हैं, लेकिन इन्हें आप घर भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए नारियल या जैतून के तेल को गरम करके इसमें एक बड़ा चम्मच लाल मिर्च मिलाकर इसे ठंडा करें। इसके बाद इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इस तरह से तैयार उत्पाद को यदि प्रभावित स्थान पर लगाकर हल्के हाथ से मालिश की जाए तो बेहद आराम मिलता है।

मैग्नीशियम युक्त खाना

मैग्नीशियम की कम मात्रा से भी मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव हो सकता है। इसके लिए खाने में कद्दू के बीज , काली बीन्स , सूरजमुखी के बीज , बादाम और काजू को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। जिससे शरीर को प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम मिल सके।

गर्म और ठंडा सेक

गर्म पानी से नहाने से मांसपेशियों की सिकाई होती है और उन्हें आराम भी मिलता है। इस तरह से मांसपेशियों की अकड़न भी दूर होती है। लेकिन इसके उलट यदि सूजन महसूस हो रही हो तो बर्फ के टुकड़ों को पतले कपड़े में लपेटकर उससे सिकाई करनी चाहिए।

Ice-Pack जानिए मांसपेशियों में दर्द के घरेलू उपचार बारे में Ice Pack

एप्सम सॉल्ट

गर्म पानी की एक बाल्टी में या टब में एक कप एप्सम नमक डाल कर प्रभावित स्थान को इस पानी में तकरीबन 15 मिनट के लिए डुबा कर रखें। एक हफ्ते में इस प्रक्रिया को दो से तीन बार कर सकते हैं। लेकिन हृदय से संबंधित, शुगर या उच्च रक्तचाप की समस्या से पीड़ित व्यक्ति इस विधि को न करें।

मसाज

मसाज करने से शरीर का रक्तसंचार बेहतर होता है जो कि दर्द को तेजी से ठीक करने में मदद करता है। यदि मसाज करने के लिए अच्छे तेलों का प्रयोग किया जाए तो असर दोगुना हो जाता है।

body massage जानिए मांसपेशियों में दर्द के घरेलू उपचार बारे में body massage

सेब का सिरका

सेब के सिरके की कुछ मात्रा एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से मसल्स के दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा यदि इस तरह पीना कठिन लगे तो एक गिलास पानी में दो चम्मच सिरका, एक चम्मच शहद और कुछ पत्तियां पुदीने की मिलाकर भी पी जा सकती हैं।

चेरी जूस

मसल पेन से राहत के लिए चेरी जूस भी पीना चाहिए। चेरी जूस पीने से मसल्स का खिंचाव कम होता है साथ ही यह मांसपेशियों को राहत भी देता है।

Leave a Reply