सामान्य उपचार

अग्नाशयशोथ का इलाज करने से पहले रोगी को अपने खाने-पीने पर ध्यान देना चाहिए। शराब का सेवन करने वालों को शराब कुछ दिन के लिए छोड़ देनी चाहिए। अग्नाशयशोथ  होने पर निम्न उपाय अपनाएं:

  • गंदे पानी के संपर्क में आने से बचना होगा।
  • अग्नाशयशोथ के होने का आभास होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाए।
  • अग्नाशयशोथ का उपचार अग्नाशयशोथ की गंभीरता पर निर्भर करता है।
  • साफ-सफाई से रहें।

dt_151208_pancreatitis_sign_800x600

आइए आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं जिन्हें समय रहेत अपनाकर आप शरीर को अग्नाशयशोथ से बचा सकते हैं।

ग्रीन ड्रिंक

खीरा, अदरक और नींबू को मिलाकर एक ग्रीन पेय तैयार करें। इसके लिए सभी पदार्थों को मिक्सी में डालकर पीस लें। इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालकर पीएं। यह पेय भी अग्नाशयशोथ में बेहद प्रभावशाली है। आप चाहें तो इसमें कई सब्जियों को मिलाकर भी उनका जूस पी सकते हैं।

पालक

पालक में एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा होती है जो कि प्रतिरक्षा को बढ़ावा देती है। पालक का इस्तेमाल साग बनाकर या इसके साथ आलू और पनीर मिलाकर सब्जी के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। पालक का जूस भी पी सकते हैं।

spinach

टोफू

खून में वसा की बड़ी हुई मात्रा से अग्नाशयशोथ हो सकता है। ऐसे में टोफू खाने से वसा नहीं फैलती और यह जल्दी पचने में भी सहायक है।

हर्बल टी

चाय- कॉफी और शराब की जगह हर्बल टी का प्रयोग करें। यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर कर शरीर को स्वस्थ रखने में ज्यादा सक्षम है।

सब्जी का सूप

सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरी होती हैं जो कि और अग्न्याशय के लिए हर प्रकार से अच्छी होती हैं। सूप भी शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं।

नींबू

सुबह सबसे पहले पानी में नींबू डालकर पीने से भी रोगी को काफी राहत हो सकती है।

lemon juice

सोया

सोयाबीन को भी कई तरह से अपने भोजन में इस्तेमाल करके अग्नाशयशोथ से बचा जा सकता है।

दही

पाचन तंत्र में संतुलन को बनाए रखने के लिए दही में मौजूद जीवित बैक्टीरिया काफी प्रभावशाली होते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट अग्नाशयशोथ बढ़ाने में मौजूद कणों का नष्ट कर देता है।

bluberi

हल्दी

रोग से बचने के लिए हल्दी और दूध भी बेहतरीन काम करते हैं। इसके लिए दूध में हल्दी पाउडर डालकर उबालें और उसे गुनगुना या कमरे के तापमान पर ठंडा करके पिएं।

काला अंगूर

काले अंगूर में महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट शामिल होते हैं। जो कि अग्नाशय के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

पानी

यदि आप पेट में बहुत ज्यादा जलन और अग्नाशयशोथ से परेशान हैं तो आपको एक पूरा दिन फास्ट रखकर केवल पानी पर ध्यान देना चाहिए। जितना ज्यादा पानी पीएंगे उतना ही जल्दी आपको आराम मिलेगा।

drinking-clean-water-620x330

Loading...

Leave a Reply