सामान्य उपचार

तनाव दूर करने के टिप्स

  • दूसरों को भी सुनना सीखें।
  • कुछ समय निकालकर अपनी पसंद की चीजें भी करें।
  • अपने अंदर के बच्चे को मरने न दें। कभी कभी बच्चों की तरह खेलना भी जरूरी है।
  • भरपूर नींद और आराम जरूर करें।
  • किसी भी प्रकार का नशा न करें
  • खुद के ऊपर दबाव महसूस न करें
  • गुस्से पर काबू रखें।
  • मन को व्यवस्थित तथा मजबूत करने के लिए पुस्तकें ज्यादा पढ़ें

stress-2

तनाव से बचाव के लिए घरेलू नुस्खे-

जामुन

जामुन में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे तनाव घटता है। जामुन को रोजाना खाने से तनाव, इन्सोमनिया  और अन्य तरह के मूड डिसऑर्डर  से राहत मिलती है। जामुन को सलाद आदि में मिलाकर खाया जा सकता है। तनाव से राहत के लिए जामुन का जूस भी पीया जा सकता है।

पालक

पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होती हैं। इनमें मिनरल  भी प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं जो तनाव से लड़ने की शक्ति देते हैं। एक कप पालक रोजाना खाने से शरीर और दिमाग दोनों को राहत मिलती है। पालक का सूप बनाकर, सब्जी, सलाद या ऑमलेट आदि में डालकर खाया जा सकता है।

Spinach_2337460b

बादाम

बादाम में विटामिन बी, ई, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम  तथा अन्य स्वास्थ्य वर्धक वसा पाई जाती है। जिस कारण यह तनाव से राहत देते हैं। बादाम को भून कर या कच्चा भी खाया जा सकता है। यदि ऐसे खाना संभव न हो तो बादाम का पाउडर बनाकर, दूध के साथ खाया जा सकता है।

संतरा

संतरा में विटामिन सी उच्च मात्रा में पाया जाता है जो कि इम्यूनिटी  को बढ़ाने में सहायक है। संतरे में विटामिन ए और बी के साथ अन्य स्वास्थ्य वर्धक मिनरल भी पाये जाते हैं। तनाव से राहत के लिए रोजाना संतरे का एक गिलास ताजा जूस पीएं।

sliced_oranges-18223

डार्क चॉकलेट

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक डार्क चॉकलेट खाना तनाव से बचने का बेहद आसान और स्वादिष्ट तरीका है। डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में फील गुड हार्मोन  का स्त्राव होता है जिसके कारण व्यक्ति खुशी महसूस करता है और तनाव से राहत मिलती है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर तथा दिमाग को शांत करते हैं तथा मूड में सकारात्मक बदलाव लाते हैं। ग्रीन टी में मौजूद थियानीन  सतर्कता और ध्यान बढ़ाता है। यदि किसी को ग्रीन टी पसंद न हो तो ब्लैक टी भी पी जा सकती है।

green-tea-diet

दूध

एक गिलास दूध शरीर को भरपूर एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी पोषक तत्व देता है। यह सभी पोषक तत्व व्यक्ति को तनाव से लड़ने की शक्ति देते हैं और चित्त को शांत रखते हैं। रोजाना सुबह नाश्ते में तथा रात को सोने से पहले एक गिलास गरम दूध पीना तनाव से राहत देता है।

Loading...

Leave a Reply