इन गर्मियों के मौसम में हर रोज सुबह खली पेट सिर्फ एक लहसुन की कली का सेवन करते है तो आपको क्या क्या फायदे होते है दोस्तों लहसुन की एक कली हमारे शरीर के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है यदि आप हर रोज एक कली का सेवन करते है तो आपको जीवन में कभी कैंसर के रोग का सामना नहीं करना पड़ेगा अमेरिकन हार्ट एसोशियन के अनुसार लहसुन में पाए जाने वाला फाइटोकेमिकल्स मर्दो के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है

लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि इसे खाने के अनेक हेल्दी फायदे भी हैं।

इसे खाने से शरीर को विटामिन ए, बी और सी के साथ आयोडीन, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम व मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व मिलते हैं। यही कारण है कि इसके नियमित सेवन से शरीर ताकतवर व त्वचा चमकदार हो जाती है।

और अधिक जानकारी के लिए मोबाइल एप्प भी डाउनलोड करें और निशुल्क जानकारी पाएं वो भी ऑफलाइन डाउनलोड के लिए यंहा क्लिक करें

लहसुन का सेवन करने वालों को फेफड़े के रोग नहीं होते। लहसुन एक शानदार कीटाणुनाशक है, यह एंटीबायोटिक दवाइयों का अच्छा विकल्प है, लहसुन से टीबी के कीटाणु नष्ट हो जाते हैं।

लहसुन दमा के इलाज में कारगर साबित होता है। 30 मिली दूध में लहसुन की पांच कलियां उबालें और इस मिश्रण का हर रोज सेवन करें। इससे दमा की शुरुआती अवस्था में काफी फायदा मिलता है। अदरक की गरम चाय में लहसुन की दो पिसी कलियां मिलाकर पीने से भी अस्थमा नियंत्रित रहता है।

रोजाना इसे खाने से आपका कॉलेस्ट्रॉल लेवल 12 प्रतिशत तक कम हो सकता है। यह ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है, खून पतला करता है और रक्त प्रवाह सुचारू करता है।

लहसुन में विटामिन सी होने से यह स्कर्वी रोग से भी बचाता है। यह आँतों के छिपे मल को भी बाहर निकाल देता है और कब्ज, गैस व एसिडिटी से मुक्ति दिलाता है।

100 ग्राम सरसों के तेल में दो ग्राम (आधा चम्मच) अजवाइन के दाने व एक लहसुन की कलियां डालकर धीमी आंच पर पकाएं। लहसुन और अजवाइन काली हो जाए तब तेल उतारकर ठंडा कर छान लें। तेल की मालिश करने से पहले इसे हल्का गर्म कर लें।इससे हर प्रकार का बदन दर्द दूर हो जाएगा।

अगर आप थुलथुले मोटापे से परेशान हैं तो – लहसुन की दो कलियां भून लें उसमें सफेद जीरा व सौंफ सैंधा नमक मिलाकर चूर्ण बना लें। इसका सेवन सुबह खाली पेट गर्म पानी से करें। – लहसुन की चटनी खाना चाहिए और लहसुन को कुचलकर पानी का घोल बनाकर पीना चाहिए। – लहसुन की पांच-छ: कलियां भिगो दें। सुबह पीस लें। उसमें भुनी हिंग और अजवाइन व सौंफ के साथ ही सोंठ व सेंधा नमक, पुदीना मिलाकर चूर्ण बना लें। 5 ग्राम चूर्ण रोज फांकना चाहिए।

खांसी और टीबी में लहसुन बेहद फायदेमंद है। लहसुन के रस की कुछ बूंदे रुई पर डालकर सूंघने से सर्दी ठीक हो जाती है।
लहसुन की दो कलियों को पीसकर उसमें और एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिला कर क्रीम बना ले इसे सिर्फ मुहांसों पर लगाएं। मुहांसे साफ हो जाएंगे।

लहसुन की 5 कलियों को थोड़ा पानी डालकर पीस लें और उसमें 10 ग्राम शहद मिलाकर सुबह -शाम सेवन करें। इस उपाय को करने से सफेद बाल काले हो जाएंगे।

लहसुन की अधिक मात्रा आपके स्‍वास्‍थ्‍य को हानिकारक प्रभाव भी दे सकती हैं।
““““““““““““““““““““““““““““““““““““““““`
लहसुन सांस में बदबू, मुंह, पेट या सीने में जलन, गैस, मतली, उल्टी, शरीर में गंध और दस्त का कारण बन सकता है।

लहसुन के गाढ़े पेस्ट का त्‍वचा पर उपयोग त्‍वचा को जलने की तरह नुकसान पहुंचा सकता है।

गर्भावस्था एवं स्तनपान करानेवाली स्त्रियों को वैद्यराज की देखरेख में लेवे |

लहसुन के सेवन से खून का बहाव ज्‍यादा होता है। इसलिए अनुसूचित सर्जरी से कम से कम दो सप्ताह पहले लहसुन का सेवन करना बंद कर दें।

लहसुन गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट में जलन पैदा कर सकता है। इसलिए अगर आपको पाचन संबंधी समस्‍या हो तो लहसुन का प्रयोग सावधानी से करे|

अधिक कच्चा लहसुन लेने के बाद एक स्वस्थ आदमी में दिल का दौरा पड़ने की संभावना हो जाती है |

लहसुन और शहद को मिलाकर खाने से होने वाले कई फायदे है. खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के कई चमत्कारिक फायदे भी हैं. कई प्रकार के अध्ययन के बाद यह तथ्य निकाला गया है कि दर्शन लहसुन एक Anti-Biotics और Anti-Septic दवा की तरह काम करता है यह शरीर में होने वाले कई रोगों से लड़ने की शक्ति रहता है. लहसुन खाने से शरीर में एक रक्षात्मक परत बन जाती है जो बीमारियों को रोकने में मदद करती है.लहसुन और शहद के फायदे जानकार आप हैरान हो जायेंगे.

लहसुन और शहद के फायदे

और खाली पेट लहसुन खाने के वर्तमान में कई अलग-अलग प्रयोग किए गए हैं और उन प्रयोगों के अनुसार पता चला है कि लहसुन कई रोगों को रोकने के लिए बहुत अधिक प्रभावी है और इसके स्वाद की वजह से इसे हम पहले मसालों का राजा भी कहा जाता था. लहुसन को प्राचीनकाल से ही एक चमत्कारी दवा माना जाता है. लहसुन धरती पर पाया जाने वाला एक ऐसा मसाला है जो हज़ारों रोगों से लड़ने की शक्ति रखता है.

यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारे शरीर के लिए भी लाभदायक होती है लहसुन से Heart Attack यानी Heart के दौरे की Problem को खत्म किया जा सकता है और Heart Attack का मुख्य कारण High Blood Pressure होता है. जिस से कई लोगों की मृत्यु हो जाती है लेकिन Doctors के अनुसार और आयुर्वेद के अनुसार लहसुन High Blood Pressure को Control करने में मदद करता है और लहसुन इतना ही नहीं हमारे शरीर को Detox करने में मदद करता है जिसके कारण शरीर की थकान दूर हो जाती है और पेट में होने वाली समस्या से मुक्ति मिलती है.

लहसुन में मौजूद Anti-oxidant हमारे शरीर को Oxidative Damage से भी बचाता है. और लहसुन शरीर में मौजूद Harmful Chemical को बाहर निकालने में भी मदद करता है. Diabetes, अवसाद और यहां तक कि Cancer को रोकने में भी मदद करता है. लहसुन एक बहुत ही पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं और इसमें बहुत ही कम कैलोरी होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है.

सुबह खाली पेट खाएं, लहसुन और शहद के फायदे जानें

30 से 35 ग्राम लहसुन में भी 23 % मैग्नीज और 17 % प्रतिशत विटामिन बी६ मौजूद होता है और विटामिन ई के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम आदि जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं मतलब कि हमारी शरीर को जिन खाद्य पदार्थों और पौष्टिक तत्व की जरूरत होती है. लहसुन और शहद के फायदे कई होते है जो आपको स्वस्थ और मजूबत Immune System के कारण ही कई तरह के रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है.

लहसुन और शहद के फायदे कई हैं यह हमारे शरीर को सर्दी-जुकाम से भी बचाता है. और पेट के रोगों जैसे कब्ज-दस्त को दूर करने के साथ ही पाचन क्रिया को भी स्वस्थ और दुरुस्त बनाता है. यह शरीर में बढे हुए Cholesterol के Level को कम करता है जिससे की Heart Attack जैसी घातक समस्याएं भी दूर हो जाते हैं.

लहसुन को यदि शहद के साथ मिलाकर खाया जाए तो यह दुगना फायदा देती है, और लहसुन व शहद को मिलाकर खाने से चेहरे की सुंदरता भी बढ़ती है. एवं यह आपके Immune System को भी मजबूत करता है. Immune System के मजबूत होने से आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है लहसुन व शहद के चमत्कारी मिश्रण को लेने से आपको Fungal Infection (जो की शरीर के किसी भी अंग में हो) से भी बचाता है. और यह हमारे गले में होने वाली खराश और उसमें (गले) होने वाले Infection को दूर करने में भी लाभदायक होता है. और गले में होने वाली सूजन और संक्रमण को भी दूर करता है.
इतना ही नहीं शहद और लहसुन के चमत्कारिक मिश्रण को रोज सुबह व श्याम को खाने से आपका बढ़ा हुआ मोटापा यानी चर्बी भी खत्म होती है. और आपके शरीर का वजन भी कम हो जाता है जिससे की आप फिट और तंदुरुस्त हो जाते हैं. और यदि आपको बार-बार डायरिया जैसी समस्या आती है तो आप तो आप लहसुन को पीसकर उसमें शहद मिलाकर उसे एक चम्मच Daily लेने से आपको डायरिया जैसी समस्या से मुक्ति मिलेगी क्योंकि यह आपके पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाता है.

लहसुन को दातों से चबाने पर या दांतों में बीच में रखने से दाँतों में होने वाले दर्द दूर होता है और दांतो से जुड़ी हर समस्या को खत्म कर देता है. यह आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ आप के बालों को भी स्वस्थ और लम्बे बनाने में सहायता प्रदान करता है. आप कुछ लहसुन लें और उन लहसुन को छीलकर 50 से 70 मिलीग्राम पानी में मिलाकर पीस लें और फिर इसमें 10 से 15 ग्राम शहद मिलाकर सुबह-सुबह सेवन करें. इस मिश्रण का उपयोग शरीर को तो स्वस्थ बनाएगा ही और आपके बालों को मजबूती भी देगा.

लहसुन और शहद और इसमें दालचीनी भी मिला कर ली जाए, तो आपके बांझपन, गठिया रोग, बालों का झड़ना, दातों में दर्द, कफ, पेट की खराबी , वेट लूज और बढ़े हुए Cholesterol की मात्रा को कम करने में सहायता देता है.

इस चमत्कारिक मिश्रण को बनाने के लिए आप को दो से तीन लहसुन की कली लेना है और उनके उनको हल्के से दबा कर कुचल लेना है फिर उसमे Pure Honey मिलाना है, और शहद मिला देने के बाद इसे कुछ देर तक रख देना है. फिर सुबह उठकर खाली पेट 7 दिनों तक हर रोज इसका सेवन करना है जिससे आपको काफी बेहतर Result मिलेंगे लेकिन ध्यान रहे सभी व्यक्तियों का शरीर एक समान नहीं होता इसीलिए यदि किसी को लहसुन खाने के बाद चक्कर आते हैं या फिर पेट में जलन होती है या सिर में दर्द होता है तो वैसे का इस्तेमाल ना करें.

लहसुन का प्रयोग के बारे में प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रन्थ चरक सहिता में इसका उल्लेख किया गया है की यह शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ मन में Positive Energy को भी बढ़ता है इसलिए लहसुन को बहुत ही शुद्ध माना जाता है. कई लोगो के मत अनुसार ये माना जाता है कि लहसुन को रात को सोते समय यदि तकिये के नीचे रखने से नींद अच्छी आती है.और अच्छी नींद लेने के बाद सुबह Energetic Power मिलती है है जिससे शरीर में दोपहर के समय आलस नहीं आता है और काम करने में भी थकान काम होती है

मित्रो बहुत ही हर्ष सूचित किया जाता है की इस वेबसाइट की एप्प लांच कर दी गयी है आप सभी से निवेदन है की इसे डाउनलोड कर हमे आर्शीवाद दें ताकि हम आप लोगो की सेवा इसी तरह करते रहें इसे डाउनलोड करें और अपनों मित्रों को भी बताएं डाउनलोड करने के लिए यंहा क्लिक करें और अधिक जानकारी पाएं

Leave a Reply