लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय हाइट बढ़ाने के आयुर्वेदिक नुस्खे अगर बच्चे की लम्बाई सही बढ़ रही हो तो बच्चा दिखने में तो अच्छा लगता ही है साथ ही बच्चे का आत्मविश्वास भी बढ़ता है। बच्चे की हाइट ना बढ़ने के कारण जेनेटिक भी होते है पर आयुर्वेदिक दवा और कुछ उपाय ऐसे भी है जो बच्चों की growth 2 से 4 इंच तक बढ़ाने में असरदार है। कुछ लोगों के मन में अक्सर कुछ सवाल होते है जैसे boys और girls की हाइट कब तक बढ़ती है और क्या दौड़ने से लंबाई बढ़ सकती है। बहुत से लोगों का ये भी मानना है की 18 साल की उम्र तक ही लम्बाई बढ़ती है पर ये धारणा सही नहीं है।

आज के जमाने मे हर कोई चाहता है की उसकी height लंबी हो। एक अच्छा कद किसी की भी पर्स्नालिटी को तो बढ़ा ही सकता है इसके साथ साथ आर्मी और पुलिस की जॉब के लिए भी थोड़े ऊंचे कद का होना जरूरी है। ज़्यादातर लोगो के लिए उनका कद उनके आत्मविश्वास के साथ जुड़ा हुआ होता है। छोटी height होने की वजह से कई बार लोग कुछ ज्यादा ही self conscious हो जाते है जिसकी वजह से उनके self confidence मे कमी आ जाती है। ऐसा नहीं है की ज़िंदगी मे कुछ पाने के लिए आपका कद मायने रखता है।

लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय और हाइट बढ़ाने के आयुर्वेदिक नुस्खे height growth tips in hindi

हाइट को रोकने वाले तथ्य

1 )वैसे तो हर इंसान की height genetically decide होती है यानि की हमारे हमारे माता पिता का कद हमारी height को प्रभावित करता है। रिसर्च मे पाया गया है की अगर किसी के माता पिता का कद छोटा है तो उनके बच्चो के छोटे कद होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन अगर किसी की माता का कद छोटा है लेकिन पिता का बढ़ा है तो उनके बच्चो के कद लंबा निकलता है।

2) किसी भी इंसान की height को बढ़ाने मे जिस चीज का सबसे बढ़ा योगदान होता है वो है Human Growth Hormone (ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन)। यह एक तरह का केमिकल है जिसे हमारे दिमाग (Brain) का एक हिस्सा (ग्रंथि) जिसे पिटूइटेरी ग्लैंड कहा जाता है – से निकलता है जिससे हमारा कद बढ़ता है। 10 से 18 साल की उम्र के बीच यह केमिकल सबसे ज्यादा निकलता है।

3) इसके अलावा कई ओर ऐसी चीजे है जो आपकी height को प्रभावित करती है जिनमे से प्रमुख है – pregnancy के दौरान smoking, low birth weight, poor health during childhood, poor nutrition, और lack of physical activity.

दुनिया मे ज़्यादातर मशहूर हस्तियो का कद average ही है। लेकिन फिर भी कई लोग चाहते है की उनका कद लंबा ही हो।इससे पहले लेख में हमने जाना है 18, 20 और 22 के बाद हाइट को कैसे बढ़ाया जाये। अगर खाने पीने का सही ध्यान रखे और सही तरीके से योग एक्सरसाइज करे तो 25 की उम्र में भी 1 से 2 इंच हाइट बढ़ सकती है।  मित्रों आज हम इस लेख में जानेंगे  लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय

लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय और हाइट बढ़ाने के आयुर्वेदिक नुस्खे height badhane ke gharelu nuskhe
लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय

बच्चों की लम्बाई या हाइट कैसे बढ़ाएं

लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय  Lambai badhane ke gharelu upay in hindi

1. बच्चों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए उपाय करने के साथ साथ उनकी डाइट और एक्सरसाइज पर भी ध्यान देना जरुरी होता है। आहार में जरुरी पोषक तत्वों की कमी और बॉडी में हार्मोन्स का संतुलन ना हो तो बच्चे की पूरी ग्रोथ नहीं हो पाती।

2. दूध और दूध से बनी चीजें बच्चे को खाने को दे जैसे दही, मक्खन और पनीर। दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जो हड्डियों को मजबूत करने और उनके विकास में मदद करता है।

3. भोजन में प्रोटीन, आयरन, विटामिन और मिनरल्स से भूरपुर foods शामिल करे। उम्र के अनुसार और सही तरीके से height growth के लिए ये पोषक तत्व भोजन में होने जरुरी है।

4. गुड़ व प्याज एक साथ खाना भी लम्बाई बढ़ाने में उपयोगी है।  ये लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय में प्रयोग होता है

5. हाइट बढ़ाने वाली दवा में अश्वगंधा आयुर्वेदिक दवा रामबाण काम करती है इसे आप पतंजलि से भी ले सकते है। इसका सेवन गाय के दूध के साथ करना चाहिए। इस medicine की कितनी मात्रा लेनी चाहिए ये बच्चे की age पर निर्भर करता है। यह लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय और असरदार उपचार है

6. बच्चे की ग्रोथ अच्छे से हो इसके लिए vitamin D मदद करता है। बच्चे के आहार में मशरूम, पनीर और दूध से बने आहार शामिल करे।

हाइट बढ़ाने का घरेलू उपचार

लम्बाई बढ़ाने के योग yoga for height growth

  • दस साल के बच्चे की लम्बाई को बढ़ाना हो या 20 साल के लड़के की, योग और एक्सरसाइज करना एक सबसे अच्छा और असरदार तरीका है। होर रोज व्यायाम करने से 2 से 4 inch हाइट को आसानी से बढ़ाया जा सकता है।
  • बच्चों के लिए छोटी छोटी कुछ एक्सरसाइज ऐसी भी है जिन्हें वे अक्सर खेल खेल में करते है जैसे रस्सा कूदना, दौड़ने वाले खेल खेलना और पाइप पर लटकना।
  • तैराकी करना और साइकिल चलाना ऐसी एक्सरसाइज है जिनमें पुरे शरीर की मांसपेशियों की कसरत होती है। बच्चों की हाइट बढ़ाने का ये भी अच्छा तरीका है।
  • लंबाई बढ़ने के लिए योग में सूर्य नमस्कार, ताड़ासन और भुजंगासना किसी योग गुरु की देख रेख में करे।
    Sports खेलने में बच्चे की रुची बढ़ाये। बास्केटबॉल, बैडमिंटन और टेनिस जैसे खेल खेलने से भी लम्बाई बढ़ती है।

 

लम्बाई बढ़ाने के टिप्स

  1. ध्यान रखे की बच्चे कम उम्र में ही सिगरेट गुटखा और शराब की बुरी लत में ना पड़ जाए।
  2. तेज मिर्च मसाले वलास खाना, फ़ास्ट फूड और कोल्ड ड्रिंक सी बच्चों को दूर रखना चाहिए।
  3. सोने के लिए बच्चों को कम से कम 8 घंटे की नींद जरुरी है।
  4. बच्चे के वजन का भी ध्यान रखे। अगर उम्र के अनुसार वजन ज्यादा या कम है तो इसका असर भी हाइट पर पड़ता है।
  5. ब्रोकोली, पालक और हरी सब्जियां बच्चे को ज्यादा खिलाये। ये कद बढ़ाने में मदद करती है।
  6. अगर मेहनत करने के बाद भी बच्चे की लम्बाई नहीं बढ़ रही तो भी बच्चे की तारीफ करे और उसका आत्मविश्वास बढ़ाये।
  7. कोई भी मेडिसिन या उपाय करने से पहले एक बार चिकित्सक से सलाह जरूर करे।

हाइट बढ़ाने के आयुर्वेदिक नुस्खे

असगंध क्षीरपाक विधि –

5 ग्राम असगंध पाउडर को लेकर बराबर मात्रा में खांड मिलाकर सुबह शाम दूध के साथ लें। इसके अलावा आप असगंध क्षीरपाक विधि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। असगंध क्षीरपाक बनाने के लिए आपको 250 ग्राम दूध एवं 250 ग्राम पानी लेकर उसमें 5 से 10 ग्राम असगंध पाउडर डालकर पकाएं। पानी पूरी तरह खत्म होने के बाद जब गाढ़ी मात्रा में दूध बच जाए तो उसे उतार लें। इसके बाद इसे पी सकते हैं। आवश्यक्तानुसार चीनी मिला सकते हैं।

आंवले का इस्तेमाल

आंवले को कैंडी या जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि आंवले में विटामिन सी, कैल्सियम, फॉस्फोरस आदि खनिज एवं लवण अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरी के विकास और हाइट बढ़ाने में उपयोगी साबित होते हैँ।

मित्रों आपको हमारा ये लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय का लेख कैसा लगा हमे जरूर बताएं और यदि आपके पास कोई भी लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय का कोई नुस्खा या हाइट बढ़ाने के आयुर्वेदिक नुस्खे हों तो भी हमे जरूर बताएं

1 COMMENT

Leave a Reply