ब्लड कैंसर बोन मेरो यानी हड्डियों के केंद्रीय भाग को बहुत प्रभावित करता है। ब्लड कैंसर में रक्त कोशिकाओं का असामान्य उत्पादन होने लगता है। ब्‍लड कैंसर के 90 फीसदी मामलें व्यस्कों में पाया जाता है और 10 फीसदी ब्ल्ड कैंसर बच्चों में पाया जाता है। लोगों में भ्रम है कि ब्लड कैंसर का इलाज संभव नहीं। जबकि ऐसा नहीं है। ब्लड कैंसर के निदान के बाद इसका आसानी से निदान संभव है लेकिन इसके लिए है ब्लड कैंसर के प्रकार के बारे में पता होना चाहिए।

ब्लड कैंसर का इलाज

ब्लड कैंसर के प्रकार

  1. एक्यूट माइलोजेनस ल्यूकेमिया – Acute Myelogenous Leukemia (AML)
  2. एक्यूट लिंफोब्लास्टिक ल्यूकेमिया – Acute Lymphoblastic Leukemia (ALL)
  3. क्रोनिक माइलोजेनस ल्यूकेमिया- Chronic Myelogenous Leukemia (CML)
  4. क्रोनिक लिम्फोसिटिक ल्यूकेमिया – Chronic Lymphocytic Leukemia (CLL)

कुछ शोध की हुई बातें

  • रिसर्च के मुताबिक, मानव शरीर में पाई जानी वाली सफेद रक्त कोशिकाएं यानी व्हा‍इट ब्लड सेल्स पर पाए जाने वाले प्रोटीन सीडी19-लिगेंड (सीडी19-एल) का पता लगाया गया है।
  • इस प्रोटीन के जरिए ना सिर्फ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है बल्कि ल्यूकेमिया से प्रभावित कोशिकाओं को नष्ट करने में भी कारगर है।
  • शोधों में इस बात का भी पता लगाया गया कि बी-लाइनेज एक्यूट लिंफोब्लास्टिक ल्यूकेमिया ( Acute Lymphoblastic Leukemia (ALL)) नामक ब्लड कैंसर बच्चों और युवाओं में होने वाला कैंसर है
  • हाल ही में आए शोधों के अनुसार, ब्लड कैंसर का इलाज अब आसानी से किया जा सकता है। शोध के मुताबिक, ल्यूकेमिया( ब्लड कैंसर का प्रकार) से शरीर कैसे लड़ सकता है इस बात की खोज की गई है। यानी ब्लड कैंसर जिससे जान का जोखिम भी बना रहता है के उपचार के लिए अधिक बेहतर विकल्प खोज लिए गए हैं।

आप क्या जानते हैं

  1. दरअसल, ब्लड कैंसर का इलाज तभी संभव है जब स्वस्थ कोशिकाओं को कोई नुकसान ना पहुंचे और ल्यूकेमिया से प्रभावित सभी कोशिकाएं भी नष्ट हो जाएं। और ऐसा कीमोथेरपी से होना संभव नहीं है।
  2. जिन लोगों में ब्लड कैंसर के सेल्स पाए जाते हैं उनको ब्लड कैंसर सेल्स बढ़ने पर कीमोथेरेपी तक की जाती है लेकिन ऐसे लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर होने या फिर सही से देखभाल ना करने के कारण दोबारा ब्लड कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
  3. ब्लड कैंसर पर चल रहे तमाम शोधों के दौरान ही लाइलाज बीमारी कैंसर के कारणों को तो खोजा गया ही है साथ ही इसका इलाज क्या है और ब्लड कैंसर से मौत के जोखिम को कैसे कम किया जा सकता है आदि के बारे में खोज की गई है।
  4. हर साल लगभग 75 लाख लोगों की मौत का कारण ब्लड कैंसर है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। वैज्ञानिकों द्वारा किए जा रहे ब्लड कैंसर पर कई शोध सफल भी हुए हैं।
  5. जिन लोगों को दोबारा ब्लड कैंसर हो जाता है उनके जीने की संभावना बहुत कम बचती है।
Loading...

Leave a Reply