वैसे तो नारियल तेल को सिर्फ बालों में ही लगाने के लिए जाना जाता है। वहीं कुछ लोग इसका इस्तेमाल खाना पकाने में भी करते हैं। हालांकि इस तेल का इस्तेमाल और भी कई जगह होता है, जिसके बारे में आप कल्पना भी नहीं करे सकते।आइये आज हम आपको बताते है नारियल के कुछ ऐसे फायदे जिसका इस्तेमाल आप दैनिक दिनचर्या में कर सकते हैं।

832505-coconut-oil  नारियल तेल के कुछ ऐसे फायदे जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे 832505 coconut oil

डाइपर क्रीम

डाइपर के ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों के त्‍वचा पर फुंसी या ददोरा पड़ जाता है। इससे निजात पाने और त्वचा को ड्राई होने से बचाने के लिए नारियल तेल का प्रयोग करें।

नेचुरल डियोडरेंट

नारियल तेल के इस्तेमाल से आप पसीने की महक से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। सुबह के समय उस हिस्से पर इस तेल को लगाएं जहां से ज्यादा पसीना आता हो। पूरे दिन यह आपको बदबू से दूर रखेगा। साथ ही आप छह चम्मच नारियल तेल, एक चैथाई कप बेकिंग सोडा, एक चैथाई कप शिशुमूल और कुछ बूंद मिंट आॅयल को मिलाकर एक प्राकृतिक डियोडरेंट भी बना सकते हैं।

झुर्रियों को करे कम

नारियल तेल में विटामिन-ई का एक कैप्सुल मिलाकर रात के समय झुर्रियों पर लगाएं और पूरी रात छोड़ दें। अगली सुबह चेहरे को पानी से धो लें। इससे चेहरे की झुर्रियां गायब हो जाएंगी।

Wrinkles  नारियल तेल के कुछ ऐसे फायदे जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे Wrinkles

शेविंग क्रीम

क्या आपको पहले पता था कि नारियल तेल का इस्तेमाल शेविंग क्रीम के तौर पर भी किया जा सकता है? अपने चेहरे को भिंगा लें और उस पर नारियल का तेल लगाएं। इससे न सिर्फ आप अच्छा शेव पाएंगे बल्कि किसी भी तरह की जलन भी नहीं होगी।

बाथरूम क्लीनजर

नारियल तेल की मदद से आप बाथरूम के शॉवर और नल को आसानी से साफ कर सकते हैं। इससे उसकी प्राकृतिक चमक लौट आएगी।

माउथवॉश

आयुर्वेद भी नारियल तेल को माउथवाॅश की तरह इस्तेमाल करने की सलाह देता है, क्योंकि बाजार में उपलब्ध माउथवॉश एल्कोहल और फ्लोराइड से भरे होते हैं। आप मुंह में नारियल तेल भर कर इससे गलगला करके नुकसानदायक बेक्टीरिआ को दूर रख सकते हैं।

25-1443154020-22-1442897455-mouthwashh  नारियल तेल के कुछ ऐसे फायदे जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे 25 1443154020 22 1442897455 mouthwashh

Loading...

Leave a Reply