आजकल हर कोई यही चाहता है कि उसका स्‍वास्‍थ सही रहे लेकिन अपने बीजी लाइफ स्‍टाइल के कारण लोग अपनी सेहत पर ध्‍यान नहीं दे पाते। हर कोई अपने बीजी सेड्यूल के कारण सेहत और खानपान ध्‍यान नहीं दे पाते इसी वजह से आए दिन उनको कई बिमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसे करने के लिए न ही आपको समय का ध्‍यान रखना है और न ही किसी तरह कि पावंदी है ये उपाय आप कभी भी कहीं भी कर सकते हैं।

वैसे तो खुद को फिट रखने के लिए लोग हेल्दी खाना, समय से सोना, योग, एक्सरसाइज आदि पर ध्‍यान रखने को कहते हैं लेकिन समय के अभाव के कारण ऐसा नहीं कर पाते। लेकिन हम जो उपाय बताने जा रहे हैं उससे आसानी से आप कई बीमारियों से निजात पा सकते है। आजकल थकान होने के कारण हम सब खाना खाते ही सो जाते हैं जिससे पेट संबंधी कई बिमारीयां हमें जकड़ लेती है। लेकिन बता दें कि इन बिमारीयों को सिर्फ आप 2 मिनट में निजात पा सकते है।

इसलिए अगर आज के बाद कभी भी आपको बेचैनी महसूस हो तो आप अपने बाएं हाथ का अंगूठा अपने मुंह के सामने ले आएं और उसपर फूंक मारें। ये प्रक्रिया कम से कम 2-3 मिनट तक आपको करना होगा ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके शरीर की तंत्रिकाओं में बदलाव आने लगेगा और आप शांत महसूस करने लगेंगे। यह एक बहुत ही बढ़िया उपाय है जिसे आप कभी भी कर सकते हैं। जैसे की अगर आपको परीक्षा से पहले बेचैनी हो रही है तो इसे खत्म करने के लिए ऐसा करे इससे आपको राहत मिलेगा।

कुछ लोगों को माइग्रेन की प्रॉब्‍लम होती है, तो वो लोग अपने दाएं हाथ की तर्जनी अंगुली और अंगूठे के बीच के मांस को बाएं हाथ के अंगूठे और मध्यमा अंगुली के द्वारा कम से कम दो मिनट के लिए दबाकर रखें। इसी प्रक्रिया को दाएं हाथ के प्रयोग से बाएं हाथ पर भी दो मिनट के लिए करना होगा ऐसा करने से चंद मिनटों में आपका सिर का दर्द गायब हो जाएगा।

Leave a Reply