banana
banana

केला एक स्वादिष्ट तथा मीठा फल है, जो 12 महीने लगातार हर मौसम में मिलता है। यह फल स्वस्थ के लिए बहुत ही लाभदायक माना गया है, अगर आप इसे प्रतिदिन ले तो आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे। केले में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन बी-6 तथा इसमें मैग्रीशियम, पोटेशियम, थाइमिन, नियासिन और फॉलिक एसिड होता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। यह फल उर्जा से भरपूर होता है। अगर आप केले को दूध के साथ ले तो आपको यह पूरे दिन उर्जा देता रहेंगा।

  1. तुरंत उर्जा मिलना : केला खाने से आपको तुरंत उर्जा मिलती है। अगर आप इसे नाश्ते में लो तो आपको दिनभर यह उर्जा देता रहेंगा।
  2. खून की कमी : केले मे भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। जिससे खून की बीमारी दूर होती है , साथ ही एनीमिया की बीमारी भी दूर हो जाती है।
  3. वजन बढ़ाए : अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो आप केले को अपनी खानपान में शामिल कर ले , इससे आपका वजन बढ़ने लगेगा।
  4. तनाव से बचाव : केला में प्रोटीन और ट्राइऐप्टोफान नामक एमिनो एसिड पाया जाता है, जिससे मस्तिष्क को आराम मिलता है। तनाव में केला खाने से व्यक्ति को अच्छा महसूस होता है।
  5. हड्डियों को बनाए मज़बूत : केले में खास तरह का एक प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता हैं जो कैल्शियम की मात्रा को सोख लेता है। जो कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  6. कोलेस्ट्रॉल का नियंत्रित : केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक पायी जाती है। जिससे यह कोलेस्ट्रॉ को नियंत्रण करने में सहायक होता है।
  7. कमजोरी करे दूर : केले को दूध के साथ लेने पर शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है।

Leave a Reply