दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह तो हम सब जानते ही हैं। लेकिन क्या आपको यह पता है कि अगर इस दूध में कुछ रामबाण मिला दिया जाए, तो यही दूध कई गुना ज्यादा लाभकारी हो जाता है। लहसुन का इस्तेमाल हम भले ही स्वादिष्ट खाने के लिए करते हों। लेकिन अगर यही लहसुन दूध के साछ मिलाकर पिया जाए, तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

दूध हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसे पीने से कई तरह की बीमारियां दूर होती है और हड्डियां मजबूत बनती है। लेकिन अगर आप दूध में लहसुन मिलाकर पिएंगे तो इसके फायदे दोगुने हो जाएंगे। आइए जानते हैं दूध में लहसुन मिलाकर पीना सेहत के लिए किस तरह से अच्छा होता है।

  1. इस दूध में इस कदर गुण हैं कि आप इससे अपने दर्द को दूर भगा सकते हैं। साइटिका एक ऐसा दर्द है, जो आज अधिकांश लोगों को हो जाता है। इसमें कमर से लेकर पैर की नसों तक में दर्द होता है। साइटिका के दर्द को दूर करने के लिए लहसुन का दूध प्रभावी उपचार है।
  2. लहसुन दमा के इलाज में कारगर साबित होता है। 30 मिली लीटर दूध में लहसुन की पांच कलियां उबालें और इस मिश्रण का हर रोज सेवन करने से दमे में शुरुआती अवस्था में काफी फायदा मिलता है। अदरक की गरम चाय में लहसुन की दो पिसी कलियां मिलाकर पीने से भी अस्थमा नियंत्रित रहता है।
  3. गार्लिक मिल्क में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन ए, मिनरल, प्रोटीन, एंजाइम्स आदि होते हैं इसमें। ये सभी बैक्टीरिया को अप्रभावी करने का काम करते हैं। ऐसे में दर्द में इस दूध का सेवन करें और स्वस्थ बने रहें।
  4. इसमें प्रोटीन, विटामिन, खनिज, लवण और फॉस्फोरस, आयरन व विटामिन ए,बी व सी भी पाए जाते हैं। लहसुन शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है। लहसुन डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में कारगर साबित होता है।
  5. लहसुन का दूध एक प्राकृतिक पेय है। इसके साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। साथ ही वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण से लडऩे के लिए भी ये बेहतरीन एंटीबायोटिक का काम करता है। यह पेय नसों के दर्द में भी आराम दिलाता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।
  6. लहसुन की दो कलियां पीसकर एक गिलास दूध में उबाल लें और ठंडा करके सुबह शाम कुछ दिन पीएं दिल से संबंधित बीमारियों में आराम मिलता है।
  7. पांच साल तक के बच्चों में होने वाले प्रॉयमरी कॉम्प्लेक्स में यह बहुत फायदा करता है। लहसुन को दूध में उबालकर पिलाने से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  8. सर्दी-जुकाम होने पर दूध में लहसुन मिलाकर पीए। इससे बलगम की शिकायत दूर होती है।
  9. लहसुन वाला दूध मुंहासों की समस्या को भी दूर करता है। रोज एक गिलास लहसुन वाला दूध पीने से मुंहासे होने की संभावना कम हो जाती है।
  10. लहसुन वाला दूध पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है। लहसुन में पाए जाने वाले तत्व पेट की हर तरह की समस्याओं को ठीक रखने में मददगार होते हैं।

Leave a Reply