सुबह के दौरान व्यायाम करने में शरीर और मन दोनों दुरूस्त रहते है और सारा दिन ताजगी महसूस होती है। पुराने जमाने से ही लोग, ब्रहममुहुर्त में उठते आ रहे है और सुबह हल्की कसरत करते है। हमारे वेदों और पुराणों में भी सुबह के व्यायाम के बारे में बतलाया गया है। सुबह के व्यायाम व कसरत के कई लाभ होते है। इनमें से कुछ लाभ निम्न  प्रकार है : –

Kids-Yoga-Divine-Wellbeing

सही दिनचर्या का निर्माण

सुबह वर्कआउट करने के लिए आप सही समय पर उठेगें और सही समय पर उठने के कारण बाकी के काम भी सही समय पर निपटते रहेगें। इसके बाद आप सही टाइम पर नाश्ता कर लेगें। शरीर में खाने का पाचन भी सुचारू रूप से होगा। इसके अलावा, शरीर का क्रियान्वयन भी अच्छी तरह होगा। पाचन सम्बंधी किसी भी समस्या के होने पर मार्निंग वर्कआउट लाभकारी होता है।

अच्छे परिणाम

मॉर्निग वर्कआउट, सामान्यत: नाश्ते से पहले करना चाहिए। खाली पेट, हल्की – हल्की एक्सरसाइज करने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है और खाने के बाद की जाने वाली एक्सरसाइज से ज्यादा लाभकारी होता है। सुबह की ताजी हवा भी फेफड़ों को मजबूती प्रदान करती है और सारा दिन शरीर को मिलने वाली ऑक्सीजन से ज्यादा ऑक्सीजन भी प्रदान करती है। सुबह के सूर्यप्रकाश में ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक गुण होते है जो शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते है। इन्ही सब कारणों से सुबह का वर्कआउट ज्यादा लाभकारी होता है।

Naukasana-Boat-Yoga-Pose-

अनुशासित

मॉर्निग वर्कआउट करने से आपका शरीर अनुशासित रहता है। इसे करने से शरीर की सभी क्रियाएं, रक्त परिसंचरण, आदि सही तरीके से होता रहता है। अगर बीच में कभी आप वर्कआउट न भी करें, लेकिन आपकी नींद ठीक उसी वक्त खुल जाती है। आपको ठीक उसी वक्त भूख लगती है और पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है। एक्सरसाइज करने से रात में नींद भी अच्छी आती है।

शेड्यूल

एक बार आप सुबह का वर्कआउट शुरू कर दीजिए, तो आपके शेड्यूल में यह शामिल हो जाएगा। इससे आप अपने सभी कामों में नियमित हो जाएंगे और एक रूटीन बन जाएगा। आजकल हर कोई व्यस्त रहता है, ऐसे में वर्कआउट के लिए समय निकालना मुश्किल होता है, एक टाइम सेट हो जाने के आप खुद – ब – खुद करने लग जाएंगे।

आपको ताजगी प्रदान करें

सुबह की ताजी हवा और खिला – खिला वातावरण, सारा दिन आपको ताजगी प्रदान करता है। सुबह उठकर वर्कआउट के रूप में योगा या डांस करें, आप चाहें तो टहल भी सकते है। ऐसा करने से स्वास्थ्य सही रहेगा और शरीर में हारमोन्स भी संतुलित बने रहेगें।

a-morning-person

Loading...

Leave a Reply