मुंह के छाले आमतौर पर गालों के अंदर होते हैं। वैसे तो यह बिना किसी उपचार के एक हफ्ते के अंदर-अंदर अपने आप ठीक हो जाते हैं। लेकिन इनके होने से खाना तो दूर पानी पीना भी मुश्किल हो जाता है। इसलिए इसका इलाज जरूरी हैं। इसका इलाज आपके आस-पास ही मौजूद है। कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप इससे बच सकते हैं।

 Ghar Par Hi Paiye Behtar Upchar

बेकिंग सोडा

मुंह के छालों के लिए बेकिंग सोडा के इस्‍तेमाल बहुत अच्‍छा रहता हैं। मुंह में छाले होने पर गुनगुने पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस पानी से एक दिन में कई बार कुल्‍ला करें। छालों में होने वाला दर्द ठीक हो जायेगा।

baking-soda-rajiv-dixit

आलूबुखारे का जूस

आलूबुखारे के जूस को माउथवॉश की तरह इस्‍तेमाल करने से भी मुंह के छाले ठीक हो जाते है। इसके लिए 1-2 बड़े चम्‍मच आलूबुखारे के जूस को मुंह में लेकर 2-3 मिनट तक कुल्‍ला करें। या फिर छोटे से रूई के टूकड़े को आलूबुखारे के जूस में डूबाकर छालों पर लगाएं।

rajiv-dixit-Chalo se bachne ke upay

फिटकरी

फिटकरी के इस्‍तेमाल से छालों के दर्द से राहत मिलती है। इसके लिए फिटकरी को होंठ के अंदर छाले वाले जगह पर दिन में दो बार लगाएं। लेकिन एक बात का ध्‍यान रखें कि फिटकरी लगाने से कुछ समय के लिए जलन हो सकती है।

fitkari-rajiv-dixit

चाय के पेड़ का तेल

चाय के पेड़ के तेल को त्‍वचा के कीटाणुनाशक के रूप में जाना जाता है। मुंह के छालों को दूर करने के लिए इसको 90 प्रतिशत पानी में 10 प्रतिशत चाय के पेड़ को तेल मिलाकर दिन में दो बार कुल्‍ला करें। ऐसा करने से मुंह के छालों के साथ छालों में होने वाला दर्द भी दूर हो जाएगा।

tea oil- rajiv -dixit

नमक का पानी

नमक के पानी को मुंह के छालों के लिए सबसे असरदार इलाज माना जाता है। साथ ही नमक के अंदर छालों को सूखने की क्षमता भी होती हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में एक चम्‍मच नमक मिलाकर दिन में कई बार कुल्‍ला करें।

namak ka pani - Rajiv Dixit

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियां एंटीसेप्टिक होती है, पत्तियों को दिन में तीन से चार बार चबाने से मुंह के छालों में लाभ मिलता है। इसके लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। इस पानी से दिन में कई बार कुल्‍ला करने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं। या थोड़ी-सी नीम की पत्तियों को पीसकर देसी घी में मिलाकर मुंह के छालों पर लगाने से छालों में होने वाले दर्द से राहत मिलती हैं।

हल्‍दी

हल्‍दी को मुंह के छालों पर लगाने से लाभ होता है। इसके लिए थोड़ी सी हल्‍दी को पानी में उबालें। इस पानी से रोजाना सुबह-शाम गरारे करने से मुंह के छालों और दर्द में राहत मिलती है।

Loading...

Leave a Reply