निम्बू के वैसे तो अनेक गुण और औषधीय प्रयोग है, मगर इन प्रयोगों में हम एक चीज इसकी भूल जाते हैं और उसको Waste समझ कर फेंक देते हैं, वो है इसका छिलका, और हमने आपको फलों के छिलकों में मिलने वाले गुण पहले भी बताये थे, आज हम इसी कड़ी में आपको बताने जा रहें हैं निम्बू के छिलके के गुण और इसके प्रयोग करने की सही विधि जिस से आपको इसके वो गुण और फायदे मिले जिनके लिए लोग लाखों रुपैये खर्च कर देते हैं. तो आइये जानते हैं के अगर निम्बू को छिलके सहित खाएं तो क्या फायदे होंगे.

पहले तो ये बता दें के फ्रीज़ सिर्फ इसीलिए करवा रहें हैं के आप निम्बू को छिलके सहित अच्छे से इस्तेमाल कर सकें, बस बात ये है के आपको छिलके सहित इस्तेमाल करना है, हमको ये विधि अच्छी लगी तो आपसे शेयर कर रहें हैं अगर आपके पास कोई दूसरा तरीका हो तो हमको बताइयेगा, हम वो भी यहाँ लिख देंगे.

निम्बू का छिलका fiber, potassium, magnesium, calcium, folate, और beta carotene का बहुत बड़ा स्त्रोत है. निम्बू का छिलका हमारी हड्डियों को मज़बूत करता है, इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम और vitamin C पाया जाता है, निम्बू के छिलके का उपयोग Osteoporosis, Inflammatory Poly Arthritis, और Rheumatoid Arthritis जैसी बिमारियों से बचाता है. कैंसर के रोगियों के लिए तो ये बेहद रामबाण है. उनको नियमित इसका सेवन करना चाहिए. इसके छिलके में इसके रस से 10 गुणा अधिक vitamin सी पाया जाता है.

आइये जानते हैं इसके चौंका देने वाले फायदे.

  • तनाव कम करे – इसके छिलकों में citrus bioflavonoids पाया जाता है, जो Oxidative Stress अर्थात तनाव टेंशन को ख़त्म करने में बेहद अहम् है.
  • कैंसर से लड़े – निम्बू का उपयोग कैंसर से लड़ने में बेहद सफलता पूर्वक किया जाता है, निम्बू के अन्दर 20 से ज्यादा एंटी कैंसर तत्व पाए जाते हैं. इसके उपयोग से कई प्रकार के कैंसर जैसे त्वचा का कैंसर, ब्रैस्ट कैंसर, आंतो का कैंसर इत्यादि में बहुत फायदा मिलता है, निम्बू का छिलका शरीर से ऐसे विषैले पदार्थ निकालने में समर्थ है जो शरीर में कैंसर बनाते हैं. निम्बू और इसके छिलके के सेवन से शरीर एल्कलाइन बनता है और एल्कलाइन शरीर में कैंसर नहीं पनपता, जैसा के हम अपनी पुरानी पोस्ट में बता चुके हैं
  • हृदय रोगों में – जैसा के हम अपनी पुरानी पोस्ट में बता चुके हैं के हृदय के जितने भी रोग हैं वो vitamin सी के कमी के कारण होते हैं, ऐसे में निम्बू के छिलके में 10 गुणा अधिक vitamin सी मिलने के कारण ये हृदय के सभी रोग मसलन, ब्लड प्रेशर, बैड कोलेस्ट्रॉल, हृदयाघात और स्ट्रोक जैसी बिमारियों में बेहद महत्वपूर्ण है. इसको आप डिटेल में यहाँ से पढ़ सकते हैं.
  • त्वचा रोगों में – निम्बू का छिलका बैक्टेरियल इन्फेक्शन, फंगस आदि पर भी बहुत प्रभावी है. इसका नियमित प्रयोग आपको मुंहासे और दूसरी त्वचा सम्बन्धी रोगों में बहुत उपयोगी है.
  • इसके अलावा इसके अनेकों स्वस्थ्य लाभ हैं जैसा के हमने ऊपर भी बताया के सूजन, दर्द और घुटनों सम्बंधित अनेक समस्याएँ स्वतः ही हल होंगी

कैसे करना है फ्रीज़ निम्बू का इस्तेमाल.

सबसे पहले नींबू को धोकर फ्रीज़र में रखिए 8 से 10 घंटे बाद वह बर्फ़ जैसा ठंडा तथा कड़ा हो जाएगा, अब उपयोग मे लाने के लिए उसे कद्दूकस कर लें इसे आप जो भी खाना खाएँ उस पर इसको डाल कर इसे खा सकते हैं इससे खाद्य पदार्थ में एक अलग ही टेस्ट आऐगा, ध्यान रहे के ज्यादा डालोगे तो थोडा ज्यादा खट्टा हो जायेगा, इसलिए दाल या सब्जी के ऊपर थोड़ी कम मात्रा में दिन में 3 से 4 बार लीजिये.

दूसरी विधि ये है के आप सुबह इस निम्बू को कद्दूकस करके इसको एक गिलास पानी में डालकर इसमें 2 चुटकी मीठा सोडा डालकर पियें. इस से शरीर एल्कलाइन होगा और अनेक रोग सही होंगे

Loading...

Leave a Reply