महिलाओं के पेट दर्द का घरेलू इलाज
महिलाओं के पेट दर्द का घरेलू इलाज

महिलाओं के पेट दर्द का घरेलू इलाज और पेट दर्द का आयुर्वेदिक उपचार मासिक धर्म को ही पीरियड्स और माहवारी के नाम से जाना जाता है। अक्सर कुछ लड़कियां और महिलाएं सोचती है की मासिक धर्म क्यों होते है। महीने में एक बार पीरियड के साईकल के अनुसार महिला को मासिक धर्म होते है जिसमें पेट दर्द और कमर दर्द जैसी कई प्रकार की तकलीफ होती है। कुछ लड़कियों को पीरियड जल्दी तो कुछ को देरी से शुरू होते है पर ज्यादातर को पीरियड सही समय पर आने लगते है। मासिक धर्म समय पर आने से ये पता चलता है की महिला का प्रजनन तंत्र ठीक है। पीरियड्स के दौरान पेट और कमर दर्द की समस्या होती है जो कई बार सहन करना मुश्किल हो जाता है। पर कुछ घरेलू नुस्खे और उपाय की मदद से पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द और अन्य परेशानियों को कम कर सकते है। तो दोस्तों आइये जानते हैं इस लेख में  महिलाओं के पेट दर्द का घरेलू इलाज और पेट दर्द का आयुर्वेदिक उपचार

और अधिक जानकारी के लिए मोबाइल एप्प भी डाउनलोड करें और निशुल्क जानकारी पाएं वो भी ऑफलाइन डाउनलोड के लिए यंहा क्लिक करें

पेट दर्द का आयुर्वेदिक उपचार महिलाओं के पेट दर्द का घरेलू इलाज महिलाओं के पेट दर्द का घरेलू इलाज और पेट दर्द का आयुर्वेदिक उपचार pet ke dard ka gharelu upchar
पेट दर्द का आयुर्वेदिक उपचार

मासिक धर्म में पेट दर्द होना

  • मासिक धर्म में प्रोस्‍टेग्‍लैडिंस स्‍त्राव होने की वजह से दर्द होता है।
  • अक्सर पीरियड नियमित ना होने की वजह से भी दर्द ज्यादा होता है और कई बार रक्त स्त्राव अधिक होने के कारण भी दर्द अधिक होता है।
  • महिलाओं के लिए ये एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें गर्भ का अंदरूनी भाग फैलता है और शरीर से खून गर्भाशय के अस्तर से बाहर निकलता है। इस प्रक्रिया में शरीर से कमजोर अंडाणु बाहर निकलते है।

मासिक धर्म में दर्द होने की जगह

  • नींद ज्यादा आना
  • शरीर में किसी खास जगह सूजन होना
  • कमर दर्द होना, सिर में दर्द करना
  • पेट के निचले भाग में दर्द करना
  • पीरियड खत्म होने के साथ ही ये सभी परेशानियां भी खत्म हो जाती है पर अच्छी डाइट और व्यायाम से इनका असर कम किया जा सकता है।
महिलाओं के पेट दर्द का घरेलू इलाज महिलाओं के पेट दर्द का घरेलू इलाज महिलाओं के पेट दर्द का घरेलू इलाज और पेट दर्द का आयुर्वेदिक उपचार periods me pain
महिलाओं के पेट दर्द का घरेलू इलाज

महिलाओं के पेट दर्द का घरेलू इलाज और आयुर्वेदिक उपचार ladies period problems and home remedies

महिलाओं के पेट दर्द का घरेलू इलाज

  • मासिक धर्म में पेट दर्द का घरेलू इलाज करने के लिए गर्म पानी वाली बोतल या फिर गर्म तौलिया से पेट के नीचले हिस्से पर सिकाई करे। इस उपाय से शरीर की गंदगी को बाहर निकलने में आसानी होती है और दर्द भी कम होता है। पीरियड में दर्द से राहत पाने का ये अच्छा तरीका है।
  • महावारी में पानी ज्यादा ले और इसे गुनगुना पिए। ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट ज्यादा होते है, पीरियड में दर्द का इलाज में ग्रीन टी का उपयोग भी कर सकते है।
  • पीरियड के दौरान महिला के शरीर में आयरन और विटामिन की खपत ज्यादा होती है और अगर समय रहते ही इसकी कमी पूरी ना हो तो अगले महीने मासिक आने में ज्यादा परेशानी हो सकती है। ऐसे में पोषक तत्वों की कमी पूरी करने के लिए हरी सब्जियां, दूध, दही और फलों का रस अधिक ले।
  • गुनगुने पानी से नहाने से शरीर का तापमान बढ़ने लगता है और शरीर का फैलाव भी बढ़ता है जिससे गर्भ के अस्तर से खून आसानी से निकल जाता है। मासिक में होने वाली समस्याएं कम करने के लिए गुनगुने पानी से दिन में 2-3 बार नहाना चाहिए।
  • उदरीय भाग पर 5-10 मिनट हल्के हाथों से मालिश करने पर इसकी सूजन में कमी आती है। आप बैठ, लेट या खड़े हो कर भी मालिश कर सकते है। मालिश के लिए नारियल या जैतून का तेल प्रयोग कर सकते है। मालिश करने से पहले तेल हल्का गुनगुना कर ले।

पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

मासिक धर्म में पेट दर्द का आयुर्वेदिक उपचार

  1. एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरा 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच शहद उबाले और गाढ़ा होने पर इसे बिना छाने पिए।
  2. पीरियड्स में दर्द हो तो क्या करे, 1 गिलास हल्के गुनगुने दूध में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर पिए। इस उपाय से शरीर में गर्मी बढ़ती है और मासिक में होने वाले दर्द और परेशानियों से आराम मिलता है।
  3. मासिक में दर्द कम करने के लिए घर पर आयुर्वेदिक दवा भी बना सकते है।
  4. माहवारी के वक़्त जो महिलाएं आम दिनों जैसे रहना चाहती है उनके लिए हल्दी वाला दूध काफी फायदेमंद हो सकता है।

मासिक धर्म जल्दी लाने के उपाय

पीरियड्स का दर्द कम करने का योग

  1. जो महिलाएं फिट और एक्टिव रहती है वे पीरियड्स के समय भी स्वस्थ रहती है।
  2. परेशानी अगर ज्यादा हो रही है तो व्यायाम ना करके जादा आराम करना चाहिए।
  3. वे लड़कियां जिन का वजन अधिक होता है उन्हें माहवारी में परेशानी अधिक होती है। एक्सरसाइज और योग अपनी दिनचर्या में शामिल करे।
  4. एक्सरसाइज और योग से शरीर में रक्त संचार अच्छा होता है जिससे पीरियड के दौरान जादा दर्द नहीं होता।
  5. मासिक धर्म के दिनों में व्यायाम हल्का ही करे।

पीरियड्स में परहेज

  • इन्फेक्शन से बचने के लिए महिला को साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए और ऐसे में हर 5-6 घंटे में पैड बदलते रहे।
  • पीरियड के समय हार्मोंस तेजी से बदलते है जिस कारण शरीर में बदलाव होते है और महिला का मूड भी बदलता रहता है जेसे जादा गुस्सा आना या मन उदास होना।
  • मासिक धर्म के दौरान इन्फेक्शन होने की संभावना अधिक होती है।

ये एक ऐसा शारीरिक चक्र हैं जिसके होने पर भी महिलाओं को कष्ट उठाना पड़ता है और नियमित रूप से न होने पर दूसरी कई समस्याओं से जूझना पड़ता है. पीरियड्स दर्द हर महिला के लिए अलग होता है. पीरियड्स में न केवल पेट में दर्द रहता है बल्क‍ि पैर और पीठ में भी काफी तकलीफ बनी रहती है. आजकल की अस्त-व्यस्त लाइफस्टाइल का असर महिलाओं के पीरियड्स पर भी पड़ता है. हालांकि पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई तरह के दर्द‍-निवारक मौजूद हैं लेकिन अक्सर महिलाएं दवाइयों के साइड इफेक्ट के बारे में सोचकर दवाई नहीं खाती हैं.

पर कई बार ये दर्द इतना अहनीय हो जाता है कि दवा लेना ही पड़ता है लेकिन अगर आप दवाई खाने से बचना चाहती हैं तो इन घरेलू उपायों को भी अपना सकती हैं:

अदरक से उपाय

पीरियड्स के दर्द में अदरक खाना बहुत फायदेमंद रहता है. आप चाहें तो इसके छोटे-छोटे टुकड़ों को पानी में उबालकर पी सकती हैं. इससे दर्द में आराम मिलेगा

पपीता के उपाय

पपीता पाचन क्रिया को मजबूर बनाने का काम करता है. पीरियड्स के दौरान इसका सेवन करने से दर्द में आराम मिलता है.

तुलसी के पत्ते

अगर बहुत दर्द है तो चाय बनाते समय उसमें कुछ पत्ते तुलसी के डाल दें. इस चाय को पीने से दर्द में आराम मिलेगा

अजवायन के सेवन से

पीरियड्स के समय अक्सर महिलाओं को गैस की समस्या हो जाती है. इस वजह से भी उनके पेट में दर्द होता है. इससे बचने के लिए अजवायन का सेवन भी कारगर होगा

तो दोस्तों आपको हमारा महिलाओं के पेट दर्द का घरेलू इलाज और पेट दर्द का आयुर्वेदिक उपचार का ये लेख कैसा लगा हमे जरूर बताएं और आपके पास महिलाओं के पेट दर्द का घरेलू इलाज और पेट दर्द का आयुर्वेदिक उपचार का कोई लेख हो तो हमसे जरूर शेयर करें

मित्रो बहुत ही हर्ष के साथ आप सभी को सूचित किया जाता है की इस वेबसाइट की एप्प लांच कर दी गयी है आप सभी से निवेदन है की इसे डाउनलोड कर हमे आर्शीवाद दें ताकि हम आप लोगो की सेवा इसी तरह करते रहें इसे डाउनलोड करें और अपनों मित्रों को भी बताएं डाउनलोड करने के लिए यंहा क्लिक करें और अधिक जानकारी पाएं

 

Leave a Reply