गर्मी के मौसम में जरा सी लापरवाही आपको डॉक्टर के पास जाने को मजबूर कर सकती है। मतलब आप बीमार हो सकते हैं। इस मौसम में जिस तरह हमें अपने शरीर को सुविधा के लिए पंखे,कूलर और एसी की जरूरत पडती है। उसी तरह हमारे खाने-पीने के लिए भी अतिरिक्त सावधानियों की जरूरत पड़ती है। साफ सफाई कि जरूरत पडती है। अगर आप इसमें लापरवाही करते हैंं तो फूड प्वाइजनिंग के शिकार हो जाएंगे।

किचन को दिन में दो बार साफ करें

किचन में साफ सफाई सिर्फ खाना बनाते समय ही नहीं रखनी चाहिए बल्कि बरतन धोने की जगह यानि की सिंक की भी साफ सफाई रखें। सिंक की साफ-सफाई पर ध्यान ना देने से बर्तनों को धुलते समय उनमें गदंगी लगने का खतरा रहता है। लिहाजा जब इसमें भोजन बनता है तो गंदगी के अंश बर्तन से भोजन में चले जाते हैं। दिन में भोजन बनाने से पहले सुबह और शाम किचन में पोछा जरूर मारें।

घर में न एकत्र होने दें गंदगी

घर में गंदगी को एक जगह एकत्र न होने दें। घर की डस्टबिन को दिन में दो बार साफ करें। गदंगी भरने की वजह से कीड़े-मकोड़े और कॉकरेज वहां डेरा जमा लेते हैं जो और खाने-पीने के सामानों में घुस जाते हैं। चले जाते हैं। कभी-कभी डस्टबिन में पड़ा खाना सड़ता है तो बदबू हवा में घुल जाती है। जिससे हम स्वच्छ सांस न लेने के कारण भी बीमार हो सकते हैं।

फ्रिज में कम तापमान पर रखें खाना

अगर फ्रिज में खाना स्टोर कर रहे हैं तो उसे कम तापमान पर रखें। कम से कम 4 डिग्री सेल्सियस पर। अधिक तापमान पर रखा खाना जल्द खराब हो सकता है। अगर आप को फ्रिज में भी नहीं रखना है तो उसे एयर टाइट कंटेनर में रखें।

Loading...

Leave a Reply