सामान्य उपचार

टिप्स

  • नारियल पानी, नींबू पानी और छाछ आदि ज्यादा से ज्यादा लें
  • खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह धोएं
  • अपने खाने- पीने की चीजों में तुरंत बदलाव करें
  • अधपका खाना, मीट आदि न खाएं
  • यदि किसी को दस्त हैं तो, उससे हाथ मिलाने या छूने के बाद तुरंत हाथ अच्छी तरह धोकर और सुखाकर ही कुछ खाएं
  • चाय, कॉफी और दूध से बने पदार्थ न खाएं

loose_motions1_600x450 जानिए लूज मोशन- दस्त के घरेलु उपचार के बारे में loose motions1 600x450

दस्त के उपचार के लिए घरेलू नुस्खे-

चाय पत्ती

लूज मोशन से तुरंत राहत चाहते हैं तो चाय पत्ती को पीसकर, एक चम्मच चाय पत्ती को खाकर पानी पिएं। इससे लूज मोशन रूक जाएंगे। नवजात और छोटे बच्चों को चाय पत्ती को पानी में घोलकर वह पानी एक या दो चम्मच करके पिलाया जा सकता है। इससे भी दस्त रूक जाएंगे।

नींबू पानी

नींबू का रस पेट साफ करने में सहायक है। उपचार के लिए एक गिलास पानी में थोड़ी चीनी, थोड़ा नमक और एक नींबू का रस मिलाकर पिएं। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और लूज मोशन भी रूक जाएंगे।

lemon water जानिए लूज मोशन- दस्त के घरेलु उपचार के बारे में lemon water

स्टार्च युक्त खाना

लूज मोशन से परेशान हैं तो स्टार्च युक्त खाना खाएं। यह खाना आसानी से पच जाता है और पेट में भारी नहीं लगता। स्टार्चयुक्त खाने में गीला सफेद चावल, उबले आलू और गाजर आदि खाई जा सकती है।

अनार

लूज मोशन के उपचार के लिए अनार को चबाकर खाएं। यदि दाने चबाना पसंद न हो तो अनार का ताजा रस निकालकर भी पिया जा सकता है। इससे भी दस्त रूक जाते हैं।

642x361_Wonder_Salad_w_Pomegranate जानिए लूज मोशन- दस्त के घरेलु उपचार के बारे में 642x361 Wonder Salad w Pomegranate

सरसों के बीज

सरसों के बीज लूज मोशन रोकने में कारगर होते हैं। उपचार के लिए थोड़े से पानी में सरसों के बीज डालकर एक घंटे के लिए अलग रख दें। इसके बाद इस पानी को टॉनिक की तरह पिएं। लूज मोशन से राहत मिलेगी।

लौकी का रस

लौकी का रस, शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता इसलिए लूज मोशन से पीड़ित व्यक्ति को लौकी का रस देना फायदेमंद होता है।
उपचार के लिए एक ताजा लौकी को छीलकर, धोकर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें और मिक्सी में डालकर पीस लें। इसके बाद इसे छानकर रस को किसी बर्तन में निकाल लें। लौकी के जूस को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें काली मिर्च और काला नमक मिलाया जा सकता है।

bottleGourd-sambar जानिए लूज मोशन- दस्त के घरेलु उपचार के बारे में bottleGourd sambar

सौंठ

अदरक का पाउडर या सौंठ पाचन शक्ति को बढ़ाता है और पेट दर्द से राहत देता है। उपचार के लिए, एक कप छाछ में आधी चम्मच सौंठ मिलाएं और दिन में कम से कम तीन से चार बार पिएं।

दूध को कहें ना

जब तक आप लूज मोशन से परेशान हैं, दूध या दूध से बने पदार्थों का सेवन न करें। आपकी आंत, दूध या दूध से बने पदार्थों को पचा नहीं पाएगी, नतीजा समस्या और भी बढ़ सकती है।

Nandini-milk जानिए लूज मोशन- दस्त के घरेलु उपचार के बारे में Nandini milk

साबूदाना

साबूदाना पेट दर्द के साथ ही पाचन शक्ति को बढ़ावा देकर लूज मोशन रोकने में सहायता करता है। उपचार के लिए तीन से चार घंटों के लिए साबूदाना को पानी में भिगा दें। इसके बाद इस पानी को दिनभर में चार से पांच बार पिएं।

मेथी

मेथी जीवाणुरोधी होती है जो कि लूज मोशन रोकने में सहायक है। उपचार के लिए एक से दो चम्मच मेथी के दाने लेकर इनका पाउडर बना लें। इस पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर पिएं।

कच्चा पपीता

कच्चा पपीता लूज मोशन से राहत देता है साथ ही पेट की मरोड़ और पेट दर्द से भी निजात दिलाता है। उपचार के लिए, पपीते को कद्दूकस करके तीन कप पानी में डालें। इस पानी को लगभग दस मिनट तक उबालें। यही पानी आपको दिन में तीन से चार बार पीना है। ऐसा करने से दस्त रूक जाएंगे।

papaya-tree जानिए लूज मोशन- दस्त के घरेलु उपचार के बारे में papaya tree

Leave a Reply