आपका काम और स्ट्रेस आपको तनाव का शिकार बना देती है। यह तनाव जो पहले लोगों को कभी-कभार होता था आज रुटीन का हिस्सा बन चुका है। अब हम काम में तो कोई कमी ला नहीं सकते तो ऐसे में लाइफस्टाइल में सुधार ही एक मात्र तरीका बच जाता है इससे निजात पाने का…।

Sl_StressBrain

दोस्त और परिवार से दूरी

समय के अभाव के कारण दोस्ती और बातचीत आज सिर्फ सोशल नेटवर्किंग वेसबाइसट्स और मोबाइल फोन तक ही रह गई है। ऐसे में अकेलापन कुछ इस तरह बढ़ गया है कि यह हमारे तनाव का कारण  होता जा रहा है। ऐसे में अपने रुटीन को कुछ इस तरह मैनेज करें कि दोस्तों और परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकें।

बहुत देर कर काम

ऑफिस में घंटों तक काम करने के बाद आप फिर घर आकर भी उसी काम में लग जाते हैं तो समझ लें कि आपके काम का बोझ आपको बहुत जल्द ही तनावग्रस्त कर देगा। यहां तक कि यह आपको अवसाद की स्थिति में भी पहुंचा सकता है।

पर्याप्त नींद न लेना

स्वस्थ शरीर के लिए प्रतिदिन आठ घंटे की नींद बहुत जरूरी है। अगर आप दिन में आठ घंटे से कम नींद लेते हैं तो तनाव की आशंका बढ़ सकती है। ऐसे में मन शांत रहे और आप तनाव रहित रहें इसके लिए अपनी नींद के साथ को समझौता न करें।

Anaemia

खानपान में गड़बड़ी

भोजन के बीच लंबे अंतराल से भी हमें गुस्सा अधिक आता है और तनाव का स्तर बढ़ जाता है। स्वस्थ व तनावमुक्त रहने के लिए समय पर भोजन करें और हेल्दी डाइट लें।

व्यायाम नहीं करना

रोज व्यायाम करें और पूरी तरह स्वस्थ रहें। व्यायाम जैसी शारीरिक गतिविधियों की कमी से भी तनाव बढ़ता है। व्यायाम करने से शरीर में ऊर्जा का प्रवाह रहता है और आप तरोताजा रहते हैं।

yoga_625x350_81430391247

Loading...

Leave a Reply