रोजाना गुनगुने पानी में नींबू और हल्दी वाले मिश्रण का सेवन करने से शरीर व त्वचा कई फायदे होते हैं। इस पेय के फायदेमंद प्रभाव को बढ़ाने के लिए आप इसमें दालचीनी की एक चुटकी डाल सकते हैं। तो आइये जानते हैं हल्दी वाला नींबू पानी पीने से शरीर पर होने वाले कुछ बेहतरीन लाभ।

हल्दी वाला नींबू पानी पीने से होने वाले फायदे-

1. त्वचा को रखें जवां– इसमें मौज़ूद तत्व फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं जो स्किन पर बढ़ती उम्र का प्रभाव नही पड़ने देते हैं।

2. दिल को रखें सेहतमंद- हल्दी खून को जमने नहीं देती है और खून की धमनियो में रूकावट होने से रूकती है।

3. कैंसर से बचाए- इस पेय को पीने से कैंसर जैसे भयंकर रोग से बचा जा सकता है। इसमें पाय जाने वाला करक्यूमिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट कैंसर पैदा करने वाले सेल्स से लड़ने में सहायता करता है।

4. दिमाग के लिए फायदेमंद- इस ड्रिंक को पीने से आप डेमेंटिया और अल्जाइमर जैसी भूलने की बीमारी को कम कर सकते हैं। मष्तिक को स्वस्थ्य रखने के लिए यह एक अच्छा पेय है।

5. मोटापा दूर करने में सहायक- शरीर की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो इस पेय का सेवन करें, आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल मोटापा कम करने में मदद करता है।

6. सूजन को करे कम- नींबू हल्दी वाला पानी पीने में रक्यूमिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर की सूजन कम करने में मदद करता है।

7. लिवर के लिए लाभकारी- हल्दी वाला पानी खराब हो चुके लिवर सेल्स को फिर ठीक करने में मदद कर लिवर को  सुरक्षित रखने में सहायता करता है।

Loading...

Leave a Reply