लंबा और स्वस्थ्य जीवन जीने के लिए लोग क्या नहीं करते। अगर किसी के हाथ लंबी आयु का नुस्खा लग जाए तो कहने ही क्या?यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन के एक अध्ययन में इसका सूत्र खोज निकालने का दावा किया गया है। इसके  अनुसार, दीर्घायु होना है तो तेज गति से चलें, दोस्तों से गर्मजोशी से मिले और जब भी मिलें अच्छी तरह हाथ मिलाए।

शोधकर्ताओं ने दो तरह के लोगों पर तुलनात्मक अध्ययन किया। इनमें से कु तेज गति से चलने के अभ्यस्त थे और कुछ धीमे। उन्होंने पाया कि तेज चलने वाले लोगों की मृत्यु की आशंका, धीरे चलने वाले लोगों की तुलना में तीन गुना कम हो जाती है। वैसे लोग जो गर्मजोशी से मिलते हैं, उनकी भी कमजोर ढंग से मिलने वाले लोगों की तुलना में आयु डेढ़ गुना अधिक पाई गई।

72838f1c2afc9446_walk.xxxlarge_1 लंबा जीना है तो तेज चलें 72838f1c2afc9446 walk

डेली एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, विशेषज्ञों ने 50 हजार से अधिक महिलाओं तथा पुरुषों पर 33 से अधिक अध्ययन किए और निष्कर्ष निकाला। प्रतिभागियों में से अधिकांश 70 साल से ज्यादा उम्र के थे।

विशेषज्ञों का कहना है कि तेज चलने और उम्र के संबंध का पता लगाने के लिए आगे भी अध्ययन की दरकार है। अनुसंधानकर्ताओं का निष्कर्ष ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के नए अंक में प्रकाशित हुआ है।

Leave a Reply