कुछ व्यक्तियों के समय से पहले ही दाढ़ी और मूंछ के बाल सफेद हो जाते हैं. जिसके कारण उन्हें कई स्थानों में अपने ही उम्र के लोगों के साथ या दोस्तों के साथ खड़े होने में शर्म महसूस होती है. दाढ़ी या मूंछ के बालों का रंग जल्द सफ़ेद हो जाने के पीछे भी बहुत से कारण हैं.

बाल सफेद होने का कारण पैतृक प्रभाव भी होता है या बहुत ज्यादा तनाव लेना या बहुत ज्यादा सोंचना तथा शराब का ज्यादा सेवन और गर्मी पैदा करने वाले आहार का ज्यादा सेवन करना.

मेलेनिन की मात्रा कम होने के कारण मूछ और दाढ़ी के बाल सफेद होने लगते हैं। मेलेनिन ऐसा पिग्‍मेंट है जो आपके बालों और त्‍वचा के रंग को सही रखने में मदद करता है। लेकिन उम्र के साथ शरीर में मेलेनिन की मात्रा कम होने से बालों और त्‍वचा का रंग फीका पड़ने लगता है।

दाढ़ी और मूंछ के सफेद बालों को काले बनाने का उपचार 

कड़ी पत्ते का पानी

कडी पत्ता 100 मिलीलीटर पानी में थोडी सी कडी पत्तियों को डाल कर तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा ना हो जाए। पानी आधा हो जाने के बाद इसे पी लें। रोजाना यह उपचार आजमाने से आपको फायदा मिलेगा। आपको अगर कड़ी पत्ता मिलने में दिक्कत है तो आप नर्सरी से लाके गमले में लगा ले ये आपके किचन में भी काम आती है |

दाल और आलू का पेस्‍ट

इस बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्‍खे से आप मूछ के सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। आलू और दाल को साथ मिलाकर लगाने से आप मूछ के सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। आलू और दाल से बना पेस्‍ट मूछ के अनचाहे बाल को हटाने के काफी काम आता है। आलू में ब्लीचिंग के प्राकृतिक गुण होने के कारण आलू को दाल के साथ मिलाकर मूछ पर लगाने से बालों का प्राकृतिक रंग वापस आ जाता है।

फिटकरी और गुलाब जल

फिटकरी और गुलाब जल से बने पेस्‍ट को अपनी मूछ के बालों पर लगाकर आप मनचाहा रंग प्राप्‍त कर लंबे समय तक जवां बने रह सकते हैं। इसके लिए फिटकरी को पीसकर इसके पाउडर को गुलाबजल के साथ मिलाकर मूछ पर लगा लें।

पुदीने की चाय

इस चाय में बालों को प्राकृतिक दिखाने के सारे गुण मौजूद होते हैं तथा यही कारण है कि आपको इसका सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। पुदीने की चाय का सेवन करके मूछ के बालों की असली रंगत वापस मिलती है। इससे भी आप मूछ और दाढ़ी के बालों के सफेद होने के कारण बूढ़ा नहीं दिखना पड़ता।

नारियल का तेल और कडी पत्ता

दाढ़ी और मूंछ के सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कुछ कड़ी पत्ते लें और इन्हें नारियल के तेल में डालकर उबाल लें. तेल में पत्तों को उबालने के बाद इसे उतार कर ठंडा कर लें और फिर इस तेल से अपनी दाढ़ी और मूंछ के बालों की मालिश करें. इस तेल का प्रयोग अप अपने सिर के बालों को काला करने के लिए भी कर सकते हैं. इस तेल से मालिश करने से आपके सफेद बाल कुछ ही दिनों में काले हो जायेंगे |

आमला  जूस

जिनकी दाढ़ी पक रही है उनको एक महीने तक आपको रोजाना आमला जूस पीना चाहिये। यह बहुत ही प्रभावशाली उपाय है।

यदि आप चाहते हैं कि आपकी दाढ़ी और मूंछ के बालों का रंग सफेद न हो. तो इसके लिए अपने रोजाना केभोजन में फल, हरी सब्जी, दाल तथा प्रोटीन युक्त पदार्थों का सेवन करें तथा जंक फ़ूड खाना, शराब का सेवन करना छोड़ दें. इसके साथ ही अपने सफेद बालों को छुपाने के लिए डाई का प्रयोग बिल्कुल न करें. क्योंकि इनमें केमिकल मिले होते हैं |

Loading...

Leave a Reply